Lok Sabha Elections 2024: 80 इंटरव्यू, 200 रैलियां और रोड शो..., पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान बनाया रिकॉर्ड

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2019 के आम चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री ने करीब 145 रैलियां-रोड शो किए थे.

80 interviews, 200 rallies and road shows, PM Modi made a record during the election campaign

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पंजाब के होशियारपुर में एक रैली के साथ अपने लोकसभा चुनाव अभियान का समापन किया। एक जून को होने वाले सातवें और अंतिम चरण के मतदान के लिए प्रचार अभियान कल शाम को समाप्त हो गया। 16 मार्च को चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद मोदी ने गुरुवार शाम तक देशभर में 206 रैलियां और रोड शो किए, यानी हर दिन चार से पांच रैलियां और रोड शो किए।  चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय मीडिया घरानों को कुल 80 इंटरव्यू भी दिए. इस तरह उन्होंने मैराथन प्रचार का रिकॉर्ड बनाया।

2019 के आम चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री ने करीब 145 रैलियां-रोड शो किए थे. इस तरह उन्होंने पिछले चुनाव की तुलना में इस बार ज्यादा रैलियां कीं. हालांकि, इस बार प्रचार का समय 76 दिन था जबकि पांच साल पहले हुए चुनाव में यह समय 68 दिन था. मोदी ने हर चुनावी रैली में औसतन 45 मिनट भाषण दिया. इस तरह उन्होंने करीब 155 घंटे तक बात की. इतना ही नहीं उन्होंने इंटरव्यू के दौरान एक हजार से ज्यादा सवालों के जवाब भी दिए.

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जब चुनाव आयोग ने चुनावों की घोषणा की तो मोदी दक्षिण भारत के राजनीतिक दौरे पर थे। 15 से 17 मार्च इन तीन दिनों में उन्होंने पांचों राज्यों को कवर किया. बीजेपी तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में अपनी किस्मत चमकाने की कोशिश कर रही है. 2019 के आम चुनाव में भाजपा इन तीनों राज्यों में कोई सीट नहीं मिली. इसके अलावा बीजेपी कर्नाटक में अपना दबदबा कायम रखने और तेलंगाना में अपनी सीटों की संख्या बढ़ाने की कोशिश में है. मोदी का अभियान कितना सफल होगा यह तो 4 जून को ही पता चलेगा जब चुनाव नतीजे घोषित होंगे.

73 साल की उम्र में भी पीएम मोदी ने न सिर्फ रैलियों की संख्या बल्कि देशभर में तय की गई दूरी के मामले में भी विपक्षी नेताओं को काफी पीछे छोड़ दिया. मोदी ने जहां एक दिन में चार-पांच चुनावी रैलियां और रोड शो किए, वहीं उनके विरोधी सिर्फ दो-तीन चुनावी कार्यक्रम करते नजर आए. मोदी अपनी पार्टी के स्टार प्रचारक थे और मतदाताओं के बीच लोकप्रिय बने रहे।

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