फेसबुक ने 41 प्रतिशत तो इंस्टाग्राम ने 54 प्रतिशत शिकायतों पर की कार्रवाई

Rozanaspokesman

गैजेट्स - ऑटो

दावा किया गया था कि फेसबुक मंच पर पोस्ट की गई सामग्री आंशिक नग्नता या अश्लीलता को बढ़ावा दे रही थी।

Facebook took action on 41 percent and Instagram on 54 percent complaints

New Delhi: सोशल मीडिया कंपनी मेटा के फेसबुक ने अप्रैल में उपयोगकर्ताओं से मिली शिकायतों में से 41 प्रतिशत शिकायतों पर कार्रवाई की जबकि इंस्टाग्राम ने 54 प्रतिशत शिकायतों पर कार्रवाई की। कंपनी के हालिया भारतीय मासिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।

मेटा की ओर से श्रेणीवार दी गई जानकारी के अनुसार, फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं की एक-चौथाई से कम शिकायतों पर कार्रवाई की, जिनमें दावा किया गया था कि फेसबुक मंच पर पोस्ट की गई सामग्री आंशिक नग्नता या अश्लीलता को बढ़ावा दे रही थी।

इंस्टाग्राम के मामले में मंच ने प्राप्त उसकी नीतियों का उल्लंघन करने संबंधी शिकायतों की एक-तिहाई से कम पर कार्रवाई की, जिनको लेकर दावा किया गया था कि पोस्ट की गई सामग्री आंशिक नग्नता या अश्लीलता को बढ़ावा दे रही थी। मेटा पारदर्शिता रिपोर्ट बताती है कि फेसबुक ने अन्य श्रेणियों जैसे उत्पीड़न या शोषण वाली शिकायतों में 17 प्रतिशत पर कार्रवाई की, अनुचित या आपत्तिजनक सामग्री की लगभग 18 प्रतिशत शिकायतों पर और फर्जी खातों की लगभग 23 प्रतिशत शिकायतों पर कार्रवाई की।