खबरे |

खबरे |

Patna News: राज्य के 13 जिलों में आमजनों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया रोधी दवाएं: मंगल पांडेय
Published : Jun 17, 2024, 6:31 pm IST
Updated : Jun 17, 2024, 6:31 pm IST
SHARE ARTICLE
Anti-filarial medicines will be given to the common people in state news in hindi
Anti-filarial medicines will be given to the common people in state news in hindi

आठ जिलों में खिलाई जाएगी दो प्रकार की फाइलेरिया रोधी दवाएं

Patna News In Hindi: पटना, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार से फाइलेरिया बीमारी के उन्मूलन को लेकर राज्य सरकार संकल्पित है। इस मुहिम के तहत राज्य के 13 जिलों में आगामी 10 अगस्त से सर्वजन दवा सेवन अभियान (एमडीए) का द्वितीय चक्र का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें आम जनों को फाइलेरिया रोधी दवाएं खिलाई जाएगी। इस दौरान राज्य के आठ जिलों यानी बक्सर, भोजपुर,  किशनगंज, मधेपुरा, मधुबनी, नालंदा, नवादा और पटना में दो प्रकार की दवाएं खिलायी जानी है। जिसमें अल्बेंडाजोल और डीईसी की दवाएं शामिल है। वहीं राज्य के पांच जिलों यानी दरभंगा, लखीसराय,  पूर्णिया, रोहतास और समस्तीपुर में तीन प्रकार की दवाएं आमजनों को खिलाई जाएगी। जिसमें डीईसी और अल्बेंडाजोल के साथ आईवरमेक्टीन दवा भी  शामिल होगी।

आठ जिलों में खिलाई जाएगी दो प्रकार की फाइलेरिया रोधी दवाएं

पांडेय ने कहा कि एमडीए अभियान के दौरान चिन्हित 13 जिलों में लगभग 3.5 करोड़ लोगों को फाइलेरिया रोधी दवाएं खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2027 तक फाइलेरिया उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है। इसको लेकर वर्ष 2023 से देशभर में एक साथ 10 फरवरी एवं 10 अगस्त को प्रखंड स्तरीय रणीनीति के तहत प्रखंड  स्तर पर  एमडीए अभियान का आयोजन किया जा रहा है। प्रखंड स्तरीय रणनीति के अंतर्गत चिन्हित 13 जिलों में माइक्रो फाइलेरिया प्रसार दर को जानने के लिए प्रखंड स्तर पर नाईट ब्लड सर्वे भी किया जा रहा है। वहीं नाईट ब्लड सर्वे के बाद जिन प्रखंडों में माइक्रो फाइलेरिया प्रसार दर 1 से कम पाया जाएगा, वहां एमडीए राउंड आयोजित करने की जरूरत नहीं होगी। वर्ष 2023 से पूर्व नाईट ब्लड सर्वे का आयोजन जिला स्तर पर किया जाता था।

पांच जिलों में खिलायी जाएगी तीन प्रकार की दवाएं

पांडेय ने कहा कि एमडीए कार्यक्रम के कुशल क्रियान्वयन को लेकर राज्य के द्वारा एक टाइमलाइन का निर्माण कर संबंधित जिलों एवं राज्य स्तरीय अधिकारीयों को भेजा गया है। टाइमलाइन में नाईट ब्लड सर्वे, राज्य एवं जिला स्तरीय प्रशिक्षण, बैठक, एमडीए कार्यक्रम की सूक्ष्म कार्ययोजना, फाइलेरिया रोधी दवाओं की ससमय आपूर्ति, एमडीए कार्यक्रम की शुरुआत के साथ कार्यक्रम का कुशल पर्यवेक्षण एवं समीक्षा शामिल है।

(For more news apart from Anti-filarial medicines will be given to the common people in state news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 5:59 PM

Today Punjab News: 15 ਤੋਂ 20 ਮੁੰਡੇ ਵੜ੍ਹ ਗਏ ਖੇਤ ਚ ਕਬਜ਼ਾ ਕਰਨ!, ਵਾਹ ਦਿੱਤੀ ਫ਼ਸਲ, ਭੰਨ ਤੀ ਮੋਟਰ, ਨਾਲੇ ਬਣਾਈ

22 Jul 2024 4:09 PM

ਵਾਹ! 20 ਸਾਲ ਦੇ ਪੰਜਾਬੀ ਨੌਜਵਾਨ ਨੇ ਬਣਾ ਦਿੱਤਾ ਅਸਲੀ ‘ਬੰਬੂਕਾਟ’.. Harley Davidson ਨੂੰ ਪਾਉਂਦਾ ਮਾਤ |

22 Jul 2024 4:06 PM

CGC \'ਚ ਦਾਖ਼ਲਾ ਲੈਣ ਵਾਲੇ ਨਵੇਂ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਲਈ ਸ਼ੁਰੂ ਕੀਤਾ NEXTGEN Nexus 2024-25 ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ

19 Jul 2024 5:50 PM

Canada ਜਾਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਇੱਕ ਹੋਰ ਵੱਡਾ ਝਟਕਾ, ਦਾਖਲਿਆਂ ਨੂੰ ਲੈ ਕੇ ਕੱਢਿਆ ਇੱਕ ਹੋਰ ਨਿਯਮ | Rozana Spokesman

19 Jul 2024 5:40 PM