खबरे |

खबरे |

Hot Water Tips: बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक कप गर्म पानी सेहतमंद, जाने इसके लाभ
Published : Apr 13, 2024, 5:44 pm IST
Updated : Apr 13, 2024, 5:44 pm IST
SHARE ARTICLE
A cup of hot water is healthy for better health news in hindi
A cup of hot water is healthy for better health news in hindi

गर्म पानी शरीर द्वारा अधिक तेजी से अवशोषित होता है, जिससे तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स की तेजी से पूर्ति होती है।

Hot Water Tips: बेहतर स्वास्थ्य की तलाश में हम अक्सर सबसे सरल और सबसे आसानी से उपलब्ध उपचारों में से एक को नजरअंदाज कर देते हैं, जैसे की गर्म पानी का सेवन करना। बता दें कि गर्म पानी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

हालांकि यह ट्रेंडी सुपरफूड्स और सप्लीमेंट्स की तुलना में आपको साधारण लग सकता है, लेकिन गर्म पानी पीने के फायदे असंख्य हैं। तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आपको गर्म पानी पीने से कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते है।

1. पाचन में सहायक:

एक कप गर्म पानी पीने से पाचन प्रक्रिया को बढ़ाकर पाचन को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है। गर्म पानी एक प्राकृतिक पाचन सहायता के रूप में कार्य करता है, भोजन के कणों को तोड़ने और पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन की गति को आसान बनाने में मदद करता है। यह पाचन एंजाइमों के स्राव को भी बढ़ावा देता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार कर सकता है और अपच और सूजन के लक्षणों को कम कर सकता है।

2. शरीर को हाइड्रेट करता है:

गर्म पानी पीना शरीर को हाइड्रेट करने में अधिक प्रभावी है। गर्म पानी शरीर द्वारा अधिक तेजी से अवशोषित होता है, जिससे तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स की तेजी से पूर्ति होती है। शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, जोड़ों को चिकनाई देने और सेलुलर स्वास्थ्य का समर्थन करने सहित इष्टतम शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए उचित रूप से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है।

3. श्वसन लक्षणों से राहत दिलाता है:

गर्म पानी से भाप लेने से नाक की भीड़ और सर्दी, एलर्जी या साइनस संक्रमण से जुड़े श्वसन लक्षणों से राहत मिल सकती है। भाप बलगम को ढीला करने और चिढ़ नाक मार्ग को शांत करने में मदद करती है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है और भीड़ और जकड़न के लक्षणों से राहत मिलती है।

 

गर्म पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करना समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने का एक सरल और लागत प्रभावी तरीका है। चाहे सुबह सबसे पहले आनंद लिया जाए, दिन भर, या सोते समय सुखदायक अनुष्ठान के रूप में, गर्म पानी पीने के फायदे निर्विवाद हैं।

लेख में दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट के आधार पर है, ऐसे में जिन लोगों को इस संबंध में कोई भी संशय है वे अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करें। 

 (For more news apart from A cup of hot water is healthy for better health News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman hindi) 

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Canada ਜਾਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਇੱਕ ਹੋਰ ਵੱਡਾ ਝਟਕਾ, ਦਾਖਲਿਆਂ ਨੂੰ ਲੈ ਕੇ ਕੱਢਿਆ ਇੱਕ ਹੋਰ ਨਿਯਮ | Rozana Spokesman

19 Jul 2024 5:40 PM

Vicky Kaushal, Ammy Virk and Tripti Dimri Interview - Tauba Tauba - Bad News

19 Jul 2024 5:36 PM

Bad Newz ਦੀ Promotion ਦੌਰਾਨ ਵਿੱਕੀ ਤੇ ਐਮੀ ਨੇ ਸੁਣਾਏ ਸ਼ੂਟਿੰਗ ਦੇ ਮਜ਼ੇਦਾਰ ਕਿੱਸੇ

19 Jul 2024 4:42 PM

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:16 PM

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:14 PM

ਟਰੈਕਟਰਾਂ ਦੇ ਸਟੰਟ ਕਰਕੇ ਚਲਾਉਂਦਾ ਸੀ ਘਰ ਦਾ ਗੁਜ਼ਾਰਾ, ਕਿਸੇ ਵੇਲੇ ਹੜ੍ਹ ਪੀੜਤਾਂ ਦੇ ਬਣਾਏ ਘਰ

18 Jul 2024 1:12 PM