खबरे |

खबरे |

ICC World Cup 2023: वॉर्नर और जम्पा के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 62 रन से हराया
Published : Oct 21, 2023, 9:15 am IST
Updated : Oct 21, 2023, 9:15 am IST
SHARE ARTICLE
PHOTO
PHOTO

मार्श ने अपनी दूसरी शतकीय पारी के दौरान 10 चौके और नौ छक्के जड़े।.

बेंगलुरु : सालमी बल्लेबाजों डेविड वॉर्नर (163) और मिशेल मार्श (121) की शतकीय पारियों और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 203 गेंद में 259 रन की साझेदारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वनडे विश्व कप के मैच में शुक्रवार को यहां पाकिस्तान को 62 रन से शिकस्त दी।  मैन ऑफ द मैच वॉर्नर ने 124 गेंद की पारी में 14 चौके और नौ छक्के लगाकर पाकिस्तान के खिलाफ लगातार चौथी और एकदिवसीय में कुल 21वीं शतकीय पारी खेली। मार्श ने अपनी दूसरी शतकीय पारी के दौरान 10 चौके और नौ छक्के जड़े।.

ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 367 रन बनाने के बाद एडम जम्पा (53 रन पर चार विकेट) और मार्कस स्टोइनिस (40 रन पर दो विकेट) की अगुवाई में शानदार गेंदबाजी से पाकिस्तान की पारी को 45.3 ओवर में 305 रन पर समेट दिया।

ऑस्ट्रेलिया की यह चार मैचों में दूसरी जीत है जबकि पाकिस्तान की यह दूसरी हार है। पाकिस्तान के लिए सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (70) और अब्दुल्ला शफीक (64) ने अर्धशतकीय पारियां खेली और दोनों ने पहले विकेट के लिए 134 रन जोड़े। बड़े लक्ष्य के दबाव में मोहम्मद रिजवान (46) और सऊद शकील (30) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सकें। लक्ष्य का पीछा करते हुए शफीक और इमाम ने पाकिस्तान को ठोस शुरुआत दिलायी। दोनों ने शुरुआती 10 ओवर में संभल कर बल्लेबाजी करने के बाद कुछ करारे प्रहार किये।

इस बीच 12वें ओवर में पैट कमिंस (62 रन पर दो विकेट)  की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी सीन एबोट ने शफीक का कैच टपका दिया और गेंद छह रन के लिए चली गयी। इमाम ने 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर जम्पा के खिलाफ चौका जड़ा जिससे पाकिस्तान के रनों का शतक पूरा हुआ। अगले ओवर में मैक्सवेल के खिलाफ शफीक ने एक रन और इमाम ने चौके के साथ अपना-अपना अर्धशतक पूरा किया।  विकेट की तलाश में कप्तान कमिंस ने गेंद स्टोइनिस को थमाई और इस गेंदबाज ने पहली ही गेंद पर शफीक की 61 गेंद में सात चौके और दो छक्के जड़ित पारी का अंत करने के बाद आने अगले ओवर में इमाम को पवेलियन की राह दिखायी। इमाम ने 71 गेंद में 10 चौके लगाये।.

कप्तान बाबर आजम  (18) ने हालांकि क्रीज पर आते ही स्टोइनिस के खिलाफ दो चौके के साथ आक्रामक तेवर दिखाए लेकिन जम्पा की गेंद को वह कमिंस की हाथ में खेल बैठे। पाकिस्तान ने 30वें ओवर में शकील के चौके से 200 रन पूरे किये। रिजवान ने ग्लेन मैक्सवेल तो वही शकील ने मिशेल स्टार्क (65 रन पर एक विकेट) के खिलाफ दो चौके लगाकर जरूरी रन गति को ज्यादा नहीं बढ़ने दिया।  कमिंस ने 35वें ओवर में शकील की पारी को खत्म कर रिजवान के साथ चौथे विकेट के लिए उनकी 48 गेंद में 57 रन की साझेदारी को भी तोड़ा।

क्रीज पर आये इफ्तिखार अहमद (26)  ने कमिंस के ओवर में दो छक्के  और स्टोइनिस के खिलाफ एक छक्का लगाकर ऑस्ट्रेलियाई खेमे की चिंता बढ़ा दी लेकिन जम्पा ने अपनी फिरकी में उन्हें और रिजवान को फंसा कर पगबाधा किया और मुकाबला पाकिस्तान के हाथ से निकल गया। इससे पहले  यह विश्व कप इतिहास में केवल चौथा मौका है जब दोनों सलामी बल्लेबाजों ने एक ही मैच में शतक बनाए। ऑस्ट्रेलिया की टीम एक समय 400 के स्कोर की तरफ बढ़ रही थी लेकिन शाहीन शाह अफरीदी (10 ओवर में 54 रन पर पांच विकेट) की अगुवाई में आखिरी 10 ओवरों में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को 370 रन के अंदर रोक दिया।

वॉर्नर ने इस दौरान 10 और 105  रन पर मिले दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए विश्व कप का अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया तो वहीं मार्श ने भी एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की सपाट पिच और छोटी बाउंड्री का फायदा उठाते हुए आसानी से बड़े शॉट खेले। पाकिस्तान के गेंदबाजों ने भी शुरुआती ओवर में खराब गेंदबाजी की जिस पर रन बनाने में वॉर्नर और मार्श को कोई परेशानी नहीं हुई।.

पारी की शुरुआत में शाहीन की गेंद पर उस्मान मीर ने अगर वॉर्नर का कैच पकड़ लिया होता तो पाकिस्तान को इतनी फजीहत का सामना नहीं करना पड़ता। इस समय वार्नर 10 रन पर थे जबकि ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 22 रन था। वॉर्नर ने इसके बाद बेखौफ बल्लेबाजी की। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने नौवें ओवर में विकेट की तलाश में गेंद हारिस राऊफ (83 रन पर तीन विकेट) को दी लेकिन वॉर्नर और मार्श ने इस ओवर से 24 रन बटोरे।

हसन अली की गेंदों को शुरुआती ओवरों में स्विंग मिल रहा था लेकिन बाद में वॉर्नर ने उनके खिलाफ आसानी से रन बनाये। इस दौरान उनका एक छक्का स्टेडियम की छत पर जा गिरा।

पाकिस्तान ने इसके बाद उस्मान और बायें हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज का सहारा लिया लेकिन टीम को कोई फायदा नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया ने 13वें ओवर में 100 और 30वें ओवर में 200 रन करने के बाद 41वें ओवर में 300 रन पूरे किये। वार्नर ने उस्मान के खिलाफ एक रन के साथ पाकिस्तान के खिलाफ लगातार चौथा शतक पूरा किया  और फिर मैदान में उछल कर जश्न मनाया। अपना 32वां जन्मदिन मना रहे मार्श ने इसके बाद सैकड़ा पूरा किया।.

मार्श हालांकि शाहीन की गेंद में उस्मान को कैच देकर पवेलियन लौटे। शाहीन ने अगली गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को खाता खोले बगैर चलता किया। मार्श और वार्नर हालांकि विश्व कप में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाये। यह रिकॉर्ड 282 रन का है जो श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और उपुल थरंगा ने 2011 विश्व कप में बनाया था।

Location: India, Karnataka, Bengaluru

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

\"ਪੰਜਾਬ ਨੂੰ Ignore ਕਰਕੇ ਸਾਡੇ ਲੋਕਾਂ ਨਾਲ ਦੁਸ਼ਮਣੀ ਕੱਢੀ ਗਈ\"

24 Jul 2024 5:39 PM

ਕੈਨੇਡਾ ਤੋਂ ਵਾਪਸ ਆਉਣਗੇ ਪੰਜਾਬੀ! ਬੇਰੁਜ਼ਗਾਰੀ ਨਾਲ ਮਚੀ ਹਾਹਾਕਾਰ, ਭਾਰਤੀਆਂ \'ਤੇ ਕਿੰਨਾਂ ਅਸਰ ਦੇਖੋ ਰਿਪੋਰਟ

24 Jul 2024 5:35 PM

ਬਠਿੰਡਾ ਦੇ ਲੋਕਾਂ ਨੇ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ ’ਤੇ ਜਤਾਈ ਨਿਰਾਸ਼ਾ.. ਕਹਿੰਦੇ “ਸ਼ੋਸ਼ੇਬਾਜ਼ੀ ਹੈ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ”, ਸੋਨਾ-ਚਾਂਦੀ ਦੀ ਥਾਂ..

24 Jul 2024 5:32 PM

Canada, Australia, UK, USA ਦਾ ਲਗਵਾਓ ਵੀਜ਼ਾ, ਨਾਲੇ ਕੰਮ ਦੀ ਵੀ ਫੁੱਲ ਗਰੰਟੀ, ਘੱਟ ਪੈਸਿਆਂ \'ਚ ਸਿਰਫ਼ 30 ਸਕਿੰਟ..

24 Jul 2024 5:29 PM

Splitsvilla X5 ਅਤੇ Roadies fame Digvijay ਅਤੇ Unnati ਤੋਂ ਸੁਣੋ finale ਤੋਂ ਪਹਿਲਾ ਕਿਉਂ Sunny Leone ਹੋਏ

22 Jul 2024 6:02 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM