खबरे |

खबरे |

Rahul Dravid के बाद कौन होगा टीम इंडिया का कोच? ये 2 पूर्व भारतीय खिलाड़ी प्रबल दावेदार, ऑस्ट्रेलियाई कोच भी रेस में
Published : May 15, 2024, 1:22 pm IST
Updated : May 15, 2024, 1:22 pm IST
SHARE ARTICLE
team india next coach after Rahul Dravid  Vvs laxman Gautam gambhir Justin Langer Stephen Fleming in race
team india next coach after Rahul Dravid Vvs laxman Gautam gambhir Justin Langer Stephen Fleming in race

इस अहम पद के लिए बीसीसीआई की नजर कई पूर्व खिलाड़ियों और बेहतरीन कोचों पर है.

Team India Next Coach News: बीसीसीआई ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के नए कोच की तलाश शुरू कर दी है. सोमवार को, बोर्ड ने 3.5 साल के कार्यकाल के लिए आवेदकों से 27 मई तक आवेदन करने को कहा। भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो जाएगा. ऐसे में नए कोच का कार्यकाल 1 जुलाई से शुरू होगा.

इस अहम पद के लिए बीसीसीआई की नजर कई पूर्व खिलाड़ियों और बेहतरीन कोचों पर है. इनमें पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण और गौतम गंभीर भी शामिल हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर और स्टीफन फ्लेमिंग के नाम पर भी चर्चा हो रही है.

इस पद के लिए वीवीएस सर्वश्रेष्ठ विकल्प

यदि भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ इस पद के लिए दोबारा आवेदन नहीं करते हैं, तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण इस पद के लिए उनकी जगह लेने के लिए सबसे अच्छी पसंद हो सकते हैं।


बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए अलग-अलग कोच रखने की संभावना से इनकार कर दिया है। इसका मतलब है कि बीसीसीआई को सिर्फ एक कोच की तलाश है. नए कोच के लिए कुछ विकल्प इस प्रकार हो सकते हैं.

वीवीएस लक्ष्मण

अगर लक्ष्मण आवेदन करते हैं तो वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे. 49 वर्षीय लक्ष्मण तीन साल तक एनसीए प्रमुख रहे हैं और भारतीय क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को अच्छी तरह से जानते हैं। जब द्रविड़ छुट्टी पर थे तब उन्होंने सीनियर टीम को भी कोचिंग दी थी। उनके कोच के तहत, भारत ने एशियाई खेलों, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आयरलैंड में श्रृंखलाएं खेली हैं।

गौतम गंभीर

पिछले 10 साल से शीर्ष स्तर पर क्रिकेट खेल रहे गंभीर को हर फॉर्मेट की समझ है. उनकी तकनीकी कुशलता को नकारा नहीं जा सकता. केकेआर के कप्तान के रूप में दो आईपीएल ट्रॉफी जीतने के अलावा, उन्हें पहले दो वर्षों में लखनऊ सुपरजायंट्स को प्लेऑफ़ में ले जाने का श्रेय दिया जाता है। उनके कोच के तहत केकेआर ने आईपीएल के इस सीजन में शानदार वापसी की है और तालिका में शीर्ष पर है। अब देखने वाली बात यह होगी कि वे इस पद के लिए आवेदन करते हैं या नहीं.

जस्टिन लैंगर

एशेज और टी20 वर्ल्ड कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर अच्छे रणनीतिकार और अनुशासन के मामले में सख्त हैं. उन्होंने हाल ही में कहा था कि वह भारत को कोचिंग देने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन यह मानसिक और शारीरिक रूप से कठिन है।

स्टीफन फ्लेमिंग

न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी और पिछले कुछ वर्षों में आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक सीएसके के कोच स्टीफन फ्लेमिंग की भी चर्चा हो रही है, वह वर्तमान में एसए20 में सीएसके और जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स के कोच हैं। चूंकि उन्होंने बीसीसीआई के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है, इसलिए यह देखना होगा कि वह आवेदन करेंगे या नहीं।

(For more news apart from  team india next coach after Rahul Dravid  Vvs laxman Gautam gambhir Justin Langer Stephen Fleming in race, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

 

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM