खबरे |

खबरे |

Orange Benefits: इम्यूनिटी बढ़ानी है, त्वचा रखना है जवां, तो रोजाना करें इस फल का सेवन, दूर हो जाएंगी परेशानियां
Published : Mar 23, 2024, 4:32 pm IST
Updated : Mar 23, 2024, 4:32 pm IST
SHARE ARTICLE
If you want to increase immunity and keep your skin young, then consume oranges daily News In  Hindi
If you want to increase immunity and keep your skin young, then consume oranges daily News In Hindi

इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

Orange Benefits: स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता है। संतरा उनमें से एक है. जी हां, संतरा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इससे सर्दी, खांसी और कफ की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा यह हृदय रोग और हड्डियों के दर्द से पीड़ित मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इतना ही नहीं, संतरे के सेवन से वजन भी कम होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। हालाँकि, कितना सेवन करना है इस पर विशेषज्ञ की सलाह आवश्यक है। आइए जानते हैं संतरा खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाएं: एक रिपोर्ट के मुताबिक, संतरे में विटामिन सी, पोटेशियम, कोलीन, विटामिन ए, फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन बी समेत कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। साथ ही कोई भी बाहरी संक्रमण शरीर पर जल्दी हमला नहीं कर पाता।

गठिया के दर्द से राहत: गठिया के दर्द से पीड़ित मरीजों के लिए संतरा सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके नियमित सेवन से यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है। जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है। ऐसे में विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार जोड़ के रोगियों को यह फल खाने की सलाह दी जाती है।

हृदय को स्वस्थ रखता है: हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में संतरा चमत्कारी साबित हो सकता है। संतरे का जूस पीने से उच्च रक्तचाप और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

त्वचा को रखता है जवां: संतरे के नियमित सेवन से त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है, जिससे उम्र का असर चेहरे पर नहीं दिखता है। दरअसल, झुर्रियां, मुंहासे, मृत त्वचा, खुले रोमछिद्र और रूखी त्वचा का इलाज संतरे के अंदर छिपा है, जो आपको किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट में नहीं मिलेगा। इसके अलावा संतरे का जूस पीने से बालों का झड़ना रुक जाता है, जिससे बाल घने और रेशमी हो जाते हैं।

दिमाग के लिए सुपर फूड: संतरे को ब्रेन फूड या ब्रेन सप्लीमेंट भी कहा जाता है.  एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग सप्ताह में चार से आठ गिलास संतरे का जूस पीते हैं, उनमें स्ट्रोक का खतरा 24% तक कम हो सकता है। संतरे में विटामिन सी होता है. जिससे मस्तिष्क संबंधी समस्याएं होने की संभावना कम हो जाती है।

किडनी के उपाय: आजकल किडनी की समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को परेशान कर रही है। गुर्दे की पथरी अब आम बात हो गई है। रोजाना संतरे खाने से किडनी की पथरी से बचा जा सकता है। यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। किडनी की सफाई में भी संतरा अहम भूमिका निभाता है।

(For more news apart from If you want to increase immunity and keep your skin young, then consume oranges daily News In Hindi,  stay tuned to Rozana Spokesman)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:14 PM

ਟਰੈਕਟਰਾਂ ਦੇ ਸਟੰਟ ਕਰਕੇ ਚਲਾਉਂਦਾ ਸੀ ਘਰ ਦਾ ਗੁਜ਼ਾਰਾ, ਕਿਸੇ ਵੇਲੇ ਹੜ੍ਹ ਪੀੜਤਾਂ ਦੇ ਬਣਾਏ ਘਰ

18 Jul 2024 1:12 PM

Big Breaking: ਭਾਰਤ \'ਚ ਨਵੇਂ ਵਾਇਰਸ ਨੇ ਦਿੱਤੀ ਦਸਤਕ, ਹੁਣ ਤੱਕ 8 ਲੋਕਾਂ ਦੀ ਮੌ.ਤ, ਦਿਮਾਗ ਤੇ ਕਰਦੀ ਹੈ ਵੱਡਾ ਅਸਰ

17 Jul 2024 5:47 PM

\'\'Sidhu Moose Wale ਦੇ ਗੀਤ ਬਿੱਲ ਬੋਰਡ ਤੱਕ ਵੱਜਦੇ ਨੇ ਸਾਡੇ ਲਈ ਕਿੰਨੀ ਮਾਣ ਵਾਲੀ ਗੱਲ ਹੈ\'\' - Ammy Virk

17 Jul 2024 5:43 PM

Farmers Protest | ਹਰਿਆਣੇ ਦੇ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦੀ ਗ੍ਰਿਫਤਾਰੀ ਮਗਰੋਂ ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੇ ਹਾਈਵੇਅ \'ਤੇ ਕੀਤਾ ਇਕੱਠ |

17 Jul 2024 5:39 PM

30-35 ਲੱਖ ਲਗਾ ਕੇ ਕੈਨੇਡਾ-ਆਸਟ੍ਰੇਲੀਆ ਜਾਣ ਦੀ ਬਜਾਏ ਯੂਰਪ ਦੇ ਇਨ੍ਹਾਂ 26 ਦੇਸ਼ਾਂ ਦੀ ਲਓ ਸੌਖੀ PR

17 Jul 2024 3:15 PM