खबरे |

खबरे |

PRP Treatment: क्या है पीआरपी ट्रीटमेंट?, बालों के झड़ने से कैसे रोकता है ये उपचार

By : DISHANT

Published : Mar 23, 2024, 7:40 pm IST
Updated : Mar 23, 2024, 7:41 pm IST
SHARE ARTICLE
What Is PRP Treatment For Hair Loss And Its Benefits news in hindi
What Is PRP Treatment For Hair Loss And Its Benefits news in hindi

पीआरपी का मतलब है प्लेटलेट रिच प्लाज्मा

What Is PRP Treatment News in hindi:बालों की समस्या मानों इन दिनों हर किसी को परेशान कर रही है। कोई अपने बालों के लिए नई दवाओं का विकल्प तलाश रहा है। तो कोई नए नए तरीकों के माध्यम से बालों की ग्रोथ करना चाहता है। लेकिन इसके लिए कौन सा विकल्प सबसे बेहतर है, ये सबसे बड़ा सवाल है, वहीं लोगों के मन में कई सवाल है कि वे कैसे अपने बालों को वापस से पाकर अपनी सुंदरता को वापस पा सके।

ऐसे में इन दिनों बालों की समस्या को लेकर लोग पीआरपी ट्रीटमेंट करवा रहे है। तो आज हम जानेंगे की ये पीआरपी ट्रीटमेंट है क्या और इस ट्रीटमेंट के फायदे क्या है। तो चलिए एक एक कर के जानते है कि इसके फायदे...

क्या है पीआरपी?

तो जैसे की आप जान ही चुके है कि आज कल पीआरपी ट्रीटमेंट लोगों के बीच काफी चर्चाओं में है। वहीं बालों के झड़ने की समस्या से परेशान लोग इस ट्रीटमेंट को करवा रहे है। जिससे उनको वापस से अपने बालों की ग्रोथ पाने में मदद मिल रही है। पीआरपी का मतलब है प्लेटलेट रिच प्लाज्मा, जिसको उपयोग थेरेपी के साथ किया जाता है।

इस थेरेपी में शरीर के किसी एक हिस्से से खून के कुछ नमूने लेकर उसको शुद्ध करने की प्रक्रिया से गुजारा जाता है। जिसके बाद प्लेटलेट रिच ब्लड को साफ करने के साथ ही एक इंजेक्शन के माध्यम से सिर के समस्या वाले स्थान पर (जहां बालों की ग्रोथ करवानी हो) वहा पर पहुचाया जाता है। ताकि उस जगह पर बालों की ग्रोथ वापस से एक सामान्य रूप से हो सके। वहीं बाल झड़ने की समस्या के निदान मिल सके।

पीआरपी थेरेपी का तरीका?

बता दें कि पीआरपी थेरेपी हेयर एक्सपर्ट द्वारा व्यक्ति के खून का शोध करने के बाद उसके शुद्धिकरण के बाद वापस से व्यक्ति के शरीर में डाला जाता हैं। हेयर ट्रीटमेंट में बालों के झड़ने के लिए यह एक बहुत ही सफल उपचार माना जाता है। इसका कारण है कि इसमें व्यक्ति के शरीर से ही ग्रोथ फैक्टर्स को निकालकर एक जगह से दूसरी जगह पर डाला जाता है। ताकि जिस हिस्से में बालों के झड़ने की दिक्कत हो रही हो, वे दूर हो सके।

पीआरपी थेरेपी करते वक्त डॉक्टर इसमें अन्य प्रक्रियाओं के साथ दवाओं का भी इस्तेमाल करते है। ताकि बालों के झड़ने को रोकने में ये उपचार कारगर साबित हो।

क्या है पीआरपी ट्रीटमेंट की प्रक्रिया

पीआरपी ट्रीटमेंट कोई सामान्य प्रक्रिया नहीं है। इस प्रक्रिया में वक्त लगता है। वहीं इसकी प्रक्रिया को कई बार पूरा करने के लिए, कई सिटिंग्स की जरूरत भी पड़ती हैं। बालों की समस्या को दूर करने के लिए यह प्रक्रिया प्रभावी तब साबित होती है, जब व्यक्ति डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपने बालों की देखभाल करें और अपने ट्रीटमेंट की प्रक्रिया को भी पूरा करे।

पीआरपी ट्रीटमेंट की प्रक्रिया का पूरा काम आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का हेयर ग्रोथ चाहते है। क्योंकि इस पीआरपी ट्रीटमेंट में कई बार ज्यादा वक्त भी लगता है। वहीं एक समय पर ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। वहीं लेख में दी गई जानकारी अलग-अलग जगहों से मिली जानकारी को एक जगह पर संग्रहित की गई है। ताकि आपको इस ट्रीटमेंट के बारे में जानकारी दी जा सके।

(For more news apart from What Is PRP Treatment For Hair Loss And Its Benefits News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:14 PM

ਟਰੈਕਟਰਾਂ ਦੇ ਸਟੰਟ ਕਰਕੇ ਚਲਾਉਂਦਾ ਸੀ ਘਰ ਦਾ ਗੁਜ਼ਾਰਾ, ਕਿਸੇ ਵੇਲੇ ਹੜ੍ਹ ਪੀੜਤਾਂ ਦੇ ਬਣਾਏ ਘਰ

18 Jul 2024 1:12 PM

Big Breaking: ਭਾਰਤ \'ਚ ਨਵੇਂ ਵਾਇਰਸ ਨੇ ਦਿੱਤੀ ਦਸਤਕ, ਹੁਣ ਤੱਕ 8 ਲੋਕਾਂ ਦੀ ਮੌ.ਤ, ਦਿਮਾਗ ਤੇ ਕਰਦੀ ਹੈ ਵੱਡਾ ਅਸਰ

17 Jul 2024 5:47 PM

\'\'Sidhu Moose Wale ਦੇ ਗੀਤ ਬਿੱਲ ਬੋਰਡ ਤੱਕ ਵੱਜਦੇ ਨੇ ਸਾਡੇ ਲਈ ਕਿੰਨੀ ਮਾਣ ਵਾਲੀ ਗੱਲ ਹੈ\'\' - Ammy Virk

17 Jul 2024 5:43 PM

Farmers Protest | ਹਰਿਆਣੇ ਦੇ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦੀ ਗ੍ਰਿਫਤਾਰੀ ਮਗਰੋਂ ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੇ ਹਾਈਵੇਅ \'ਤੇ ਕੀਤਾ ਇਕੱਠ |

17 Jul 2024 5:39 PM

30-35 ਲੱਖ ਲਗਾ ਕੇ ਕੈਨੇਡਾ-ਆਸਟ੍ਰੇਲੀਆ ਜਾਣ ਦੀ ਬਜਾਏ ਯੂਰਪ ਦੇ ਇਨ੍ਹਾਂ 26 ਦੇਸ਼ਾਂ ਦੀ ਲਓ ਸੌਖੀ PR

17 Jul 2024 3:15 PM