खबरे |

खबरे |

Patna news: गुलमोहर मैत्री के नव्या परियोजना में 111111 बच्चियों के एचपीवी वैक्सीनेशन का लक्ष्य
Published : Mar 19, 2024, 7:13 pm IST
Updated : Mar 19, 2024, 7:13 pm IST
SHARE ARTICLE
Target of HPV vaccination of girls in Gulmohar Maitri's Navya project news in hindi
Target of HPV vaccination of girls in Gulmohar Maitri's Navya project news in hindi

बच्चियों को एचपीवी वैक्सीनेशन स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए जरूरी डॉ.आर एन सिंह

14 साल के सफर में लाखों महिलाएं हुई जागरूक

भारत सरकार के अंतरिम बजट से नव्या परियोजना को लगे पंख

गुलमोहर मैत्री के नव्या परियोजना में 111111 बच्चियों के एचपीवी वैक्सीनेशन का लक्ष्य

पटना: 14 वर्ष के किशोरावस्था के दौरान करीब दस लाख से अधिक महिला और बच्चियों से संपर्क कर कैंसर से सुरक्षित करने का भागीरथी प्रयास अब सफल दिख रहा है। भारत जैसे विकासशील देश में महिला स्वास्थ्य के प्रति परिवार, समाज और सरकार की असंवेदनशीलता से महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर की संख्या लाखों में पहुंच गई है। अब जाकर भारत सरकार ने इस बार के अंतरिम बजट 2024-25 में स्वास्थ के क्षेत्र में 87656.90 करोड़ का बजट पेश किया है।  प्रतिवर्ष सवा लाख महिलाएं सर्विकल कैंसर से ग्रसित पाई जाती है,  जिसमें सालाना मृत्यु दर 75000 के करीब है। आज सरकार के इस घोषणा से हमारी तीन साल से चल रही महत्वाकांक्षी परियोजना नव्या को पंख लग लग गए है ।उक्त बातें गुलमोहर मैत्री संस्थान की सचिव मंजू सिन्हा ने आज बामेती सभागार में हो रहे निशुल्क एचपीवी वैक्सीनेशन ड्राइव के दौरान कही ।

सचिव मंजू सिन्हा ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा की गुलमोहर मैत्री संस्था जो महिला स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछले 14 वर्ष से कार्य कर रही है। मैत्री संवाद , जिजीविषा, नव्या , मैत्री क्लब,पिंक परेड जैसी परियोजना कैंसर के प्रति जागरूकता और बचाव के लिए चलाई जा रही है। 2021 में तत्कालीन उपमुख्यमंत्री रेणु देवी एवं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे की मौजूदगी में लॉन्च हुई महत्वाकांक्षी परियोजना नव्या के द्वारा 111111 बच्चियों के एचपीवी वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया था । संख्या के संकल्प को सिद्धि दिलाने के लिए प्रयास शुरू किया गया तो कई सारी समस्या का सामना करना पड़ा,कोरोना का असर लोगों के मनःस्थिति पर था इस कारण जरूरतमंद बच्चियों को वैक्सीनेशन देने में देरी हुई वैक्सीनेशन का लाभ अभिभावकों को बताया जाता था तब जाकर लोग तैयार हुए, आज लोग जागरूक हो रहे हैं और बच्चियों को वैक्सीनेशन के लिए भेज रहे हैं अभी यह हमारी संख्या सैकड़ा से हजार में पहुंच रही  है । संस्था के 14 वर्ष पूर्ण होने पर आज 100 बच्चियों का एचपीवी (ह्यूमन पापिल्लोमा वायरस) वैक्सीनेशन ड्राइव का कार्यक्रम रखा गया है। पहला टीका के बाद दूसरी टीका 6 माह बाद दी जाएगी।

वैक्सीनेशन ड्राइव कार्यक्रम में पहुंची पटना की महापौर सीता साहू ने कहा की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के इस बजट की दो बड़ी खासियत है कि आयुष्मान भारत कार्ड आमजन को सुलभ हो और दूसरा महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर के बचाव के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाए।आज खुशी है की एचपीवी टीकाकरण को राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है ।

पद्मश्री डॉक्टर आर एन  सिंह ने कहा की पहली बार किसी संस्था द्वारा ऐसे अभियान की 3 वर्ष पूर्व शुरुआत की गई। यह कोई छोटा-मोटा प्रयास नहीं है इस तरह का भागीरथी प्रयास करना काबिले तारीफ है। ऐसे कार्यक्रम से स्वस्थ  परिवार और समाज की नींव डाल सकते हैं ।अंतिरिम बजट में महिला स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दिया गया है। पहली बार सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ टीकाकरण को प्रोत्साहित करने हेतु 9 से 14 साल की 8 करोड़ बच्चियों को टीका दिया जाना है।

डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह ने कहा कि हर साल  सवा लाख महिलाएं जो सर्विकल कैंसर से ग्रस्त हो जाती है उसका मूल कारण वैक्सीनेशन की अधिक कीमत और जागरूकता की कमी है।

कार्यक्रम के दौरान पद्म श्री विमल जैन , ब्रिगेडियर मृगेंद्र कुमार, समेत दर्जनों चिकित्सक मौजूद थे।

00

दिन भर चले टीकाकरण कार्यक्रम के बाद संस्था के 14वे वार्षिकोत्सव समारोह के अवसर पर मैत्री सम्मान से  बिहार के विभिन्न जिलों से आये क्रियेटर और अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा देने  वाले 75 व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में कैंसर जागरूकता नाटक की प्रस्तुति की गई।

  (For more news apart from Target of HPV vaccination of girls in Gulmohar Maitri's Navya project news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)

Location: India, Bihar, Patna

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

\"ਪੰਜਾਬ ਨੂੰ Ignore ਕਰਕੇ ਸਾਡੇ ਲੋਕਾਂ ਨਾਲ ਦੁਸ਼ਮਣੀ ਕੱਢੀ ਗਈ\"

24 Jul 2024 5:39 PM

ਕੈਨੇਡਾ ਤੋਂ ਵਾਪਸ ਆਉਣਗੇ ਪੰਜਾਬੀ! ਬੇਰੁਜ਼ਗਾਰੀ ਨਾਲ ਮਚੀ ਹਾਹਾਕਾਰ, ਭਾਰਤੀਆਂ \'ਤੇ ਕਿੰਨਾਂ ਅਸਰ ਦੇਖੋ ਰਿਪੋਰਟ

24 Jul 2024 5:35 PM

ਬਠਿੰਡਾ ਦੇ ਲੋਕਾਂ ਨੇ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ ’ਤੇ ਜਤਾਈ ਨਿਰਾਸ਼ਾ.. ਕਹਿੰਦੇ “ਸ਼ੋਸ਼ੇਬਾਜ਼ੀ ਹੈ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ”, ਸੋਨਾ-ਚਾਂਦੀ ਦੀ ਥਾਂ..

24 Jul 2024 5:32 PM

Canada, Australia, UK, USA ਦਾ ਲਗਵਾਓ ਵੀਜ਼ਾ, ਨਾਲੇ ਕੰਮ ਦੀ ਵੀ ਫੁੱਲ ਗਰੰਟੀ, ਘੱਟ ਪੈਸਿਆਂ \'ਚ ਸਿਰਫ਼ 30 ਸਕਿੰਟ..

24 Jul 2024 5:29 PM

Splitsvilla X5 ਅਤੇ Roadies fame Digvijay ਅਤੇ Unnati ਤੋਂ ਸੁਣੋ finale ਤੋਂ ਪਹਿਲਾ ਕਿਉਂ Sunny Leone ਹੋਏ

22 Jul 2024 6:02 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM