खबरे |

खबरे |

France news: फ्रांस में गर्भपात को संवैधानिक अधिकार, दुनिया का पहला देश बना फ्रांस
Published : Mar 6, 2024, 1:34 pm IST
Updated : Mar 6, 2024, 1:34 pm IST
SHARE ARTICLE
Abortion is a constitutional right in France,became first country in the world news in hindi
Abortion is a constitutional right in France,became first country in the world news in hindi

दुनिया के किसी भी अन्य देश ने गर्भावस्था समाप्त करने के अधिकार को उस स्तर की सुरक्षा प्रदान नहीं की है।

France Abortion rights news in hindi: फ्रांसीसी सांसदों ने एक ऐतिहासिक विधेयक को मंजूरी दे दी है जो संविधान में एक महिला के गर्भपात के अधिकार को सुनिश्चित करेगा। दुनिया के किसी भी अन्य देश ने गर्भावस्था समाप्त करने के अधिकार को उस स्तर की सुरक्षा प्रदान नहीं की है।

पैलेस ऑफ वर्सेल्स में संसद का संयुक्त सत्र सोमवार को समाप्त हो गया, जिसमें सांसदों ने फ्रांसीसी संविधान में महिला के गर्भपात के अधिकार को शामिल करने वाले विधेयक का समर्थन किया। इससे फ्रांस अपने बुनियादी कानूनी लेखों में गर्भावस्था को समाप्त करने के अधिकार की स्पष्ट रूप से रक्षा करने वाला पहला देश बन जाएगा।

जबकि गर्भपात का अधिकार दुनिया भर के अन्य देशों के संविधान में निहित है - उदाहरण के लिए स्लोवेनिया और पूर्व यूगोस्लाविया के अन्य देशों में कहा गया है कि हर कोई "यह तय करने के लिए स्वतंत्र है" कि बच्चे पैदा करने हैं या नहीं। फ्रांस एकमात्र ऐसा देश है जो ऐसा करता है। यह आगे और स्पष्ट रूप से उस अधिकार की गारंटी देता है।

वहीं इसको लेकर प्रधान मंत्री गेब्रियल अटल ने मतदान से पहले सांसदों से कहा कि, "हम सभी महिलाओं को एक संदेश भेज रहे हैं, आपका शरीर आपका है और कोई भी आपके लिए निर्णय नहीं ले सकता।"

क्या परिवर्तन किया जा रहा है?

संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 2022 में गर्भपात के अधिकार को वापस लेने के फैसले के मद्देनजर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इस उपाय का वादा किया था।

एलिसी पैलेस ने प्रस्तावित किया है कि फ्रांसीसी संविधान के अनुच्छेद 34 में यह निर्दिष्ट करने के लिए संशोधन किया जाए कि "कानून उन शर्तों को निर्धारित करता है जिनके द्वारा महिलाओं को गर्भपात का सहारा लेने की स्वतंत्रता मिलती है, जिसकी गारंटी होती है।" मैक्रॉन की सरकार का लक्ष्य "एक महिला के गर्भपात के अधिकार को अपरिवर्तनीय बनाना है।" मतदान के बाद मैक्रॉन ने कहा कि फ्रांस गर्भपात अधिकारों का बचाव करके एक "सार्वभौमिक संदेश" भेज रहा है।

 

  (For more news apart from Abortion is a constitutional right in France News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM