खबरे |

खबरे |

Hinduja Family News: ब्रिटेन के सबसे धनी हिंदुजा को 4.5 साल जेल की सजा; घरेलू नौकरों पर करते थे अत्याचार
Published : Jun 22, 2024, 11:15 am IST
Updated : Jun 22, 2024, 11:15 am IST
SHARE ARTICLE
Hinduja Family News: Britain's richest Hinduja sentenced to 4.5 years in jail; Used to torture domestic servants
Hinduja Family News: Britain's richest Hinduja sentenced to 4.5 years in jail; Used to torture domestic servants

फोब्रस के मुताबिक आईटी, मीडिया, रियल एस्टेट और हेल्थ इंडस्ट्री से जुड़े हिंदुजा परिवार की संपत्ति 1.67 लाख करोड़ रुपए है। 

Hinduja Family News: भारतीय मूल के कारोबारी और ब्रिटेन के सबसे अमीर हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों स्विट्जरलैंड की कोर्ट ने जेल की सजा दी है। प्रकाश हिंदुजा, उनकी पत्नी कमल को 4.5-4.5 साल और बेटे व बहू को 4-4 साल की सजा मिली है। इन्हें घरेलू नौकरों के शोषण का दोषी पाया गया है। इनके बिजनेस मैनेजर नजीब जियाजी को भी 18 माह की निलंबित सजा दी गई है। हिंदुजा परिवार पर श्रमिकों के पासपोर्ट जब्त करने, उन्हें स्विस फ्रैंक की जगह रुपए में भुगतान करने, विला से बाहर जाने से रोकने और स्विट्‌जरलैंड में बहुत कम पैसे देकर लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर करने के आरोप थे। हिंदुजा के वकीलों ने कहा कि वे फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। फोब्रस के मुताबिक आईटी, मीडिया, रियल एस्टेट और हेल्थ इंडस्ट्री से जुड़े हिंदुजा परिवार की संपत्ति 1.67 लाख करोड़ रुपए है। 

जानिए हिंदुजा परिवार घरेलू सहायकों के साथ किस तरह का अमानवीय बर्ताव करता था....

हाल ही में जब जेनेवा की कोर्ट में हिंदुजा परिवार की करतूतें उजागर हुई तो सभी हैरान रह गए। 78 साल के प्रकाश हिंदुजा, उनकी पत्नी कमल (75), बेटे अजय और बहु नम्रता पर रसोइए और अन्य घरेलू सहायकों के शोषण के आरोप लगे थे। ये सभी नौकर हिंदुआ के जेनेवा स्थित झोल किनारे बने विला में काम करते थे।

पीड़ितों की ओर से पेश वकीलों ने कोर्ट को बताया कि कई बार रसोइए या घरेलू सहायकों को बहुत कम या बिना छुट्टी दिए दिन में 15 से 18 घंटे तक काम करने को मजबूर किया जाता था। उनका वेतन स्विस कानून के तहत तय राशि के दसवें हिस्से से कम था। कर्मचारी रिसेप्शन के लिए देर तक काम करते थे और कभी-कभी विला के बेसमेंट में फर्श पर गद्दे पर सोते थे। हिंदुजा परिवार की जरूरत के मुताबिक उन्हें हर वक्त मौजूद रहना जरूरी था। वकील ने कमल हिंदुजा द्वारा बनाए गए भय के माहौल का भी जिक्र किया। सरकारी वकील य्वेस बेरतोसा ने कोर्ट से कहा था कि हिंदुजा परिवार ने अपने कुत्ते पर एक नौकर से ज्यादा खर्च किया। स्टाफ को 654 रुपए रोज यानी सालाना करीब 2.38 लाख रुपए दिए गए, जबकि दस्तावेज बताते हैं कि कुत्ते के रखरखाव और खाने पर सालाना करीब 8 लाख रुपए खर्च किए जाते थे।

 वकील ने बताया कि इन सभी सहायकों पासपोर्ट जब्त कर लिए गए थे। कई कर्मचारी सिर्फ हिंदी में बात कर सकते थे. इसलिए वे कहीं जा नहीं सकते थे। इन्हें भुगतान स्विस फ्रैंक के बजाय भारतीय रुपयों में दिया जाता था। तांकि वे बाहर जा कर कुछ खरीदारी न कर सकें।

 (For More News Apart from Hinduja Family News: Britain's richest Hinduja sentenced to 4.5 years in jail; Used to torture domestic servants, Stay Tuned To Rozana Spokesman Hindi)


 

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Canada ਜਾਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਇੱਕ ਹੋਰ ਵੱਡਾ ਝਟਕਾ, ਦਾਖਲਿਆਂ ਨੂੰ ਲੈ ਕੇ ਕੱਢਿਆ ਇੱਕ ਹੋਰ ਨਿਯਮ | Rozana Spokesman

19 Jul 2024 5:40 PM

Vicky Kaushal, Ammy Virk and Tripti Dimri Interview - Tauba Tauba - Bad News

19 Jul 2024 5:36 PM

Bad Newz ਦੀ Promotion ਦੌਰਾਨ ਵਿੱਕੀ ਤੇ ਐਮੀ ਨੇ ਸੁਣਾਏ ਸ਼ੂਟਿੰਗ ਦੇ ਮਜ਼ੇਦਾਰ ਕਿੱਸੇ

19 Jul 2024 4:42 PM

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:16 PM

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:14 PM

ਟਰੈਕਟਰਾਂ ਦੇ ਸਟੰਟ ਕਰਕੇ ਚਲਾਉਂਦਾ ਸੀ ਘਰ ਦਾ ਗੁਜ਼ਾਰਾ, ਕਿਸੇ ਵੇਲੇ ਹੜ੍ਹ ਪੀੜਤਾਂ ਦੇ ਬਣਾਏ ਘਰ

18 Jul 2024 1:12 PM