खबरे |

खबरे |

Israel-Hamas Conflict : गाजा में 4 दिनों के लिए संघर्ष विराम, 50 बंधकों की रिहाई पर इजरायल और हमास के बीच सहमति
Published : Nov 22, 2023, 11:00 am IST
Updated : Nov 22, 2023, 11:00 am IST
SHARE ARTICLE
 Israel, Hamas agree on pausing war for 4 days
Israel, Hamas agree on pausing war for 4 days

रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया था कि 4-5 दिनों में हमास करीब 50 बच्चों, उनकी मांओं और अन्य बंधक महिलाओं को रिहा कर देगा.

Israel-Hamas Conflict: पिछले एक महीने से चल रहे इजराइल-हमास युद्ध के बीच संघर्ष विराम समझौते को इजराइल की संसद ने मंजूरी दे दी है. टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, संसद ने 50 बंधकों के बदले में 4 दिन के युद्धविराम का प्रस्ताव पारित किया है. इस संबंध में मंगलवार रात 8 बजे (इजरायली स्थानीय समयानुसार) एक बैठक हुई। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएफपी ने दी है. इससे पहले द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया था कि 4-5 दिनों में हमास करीब 50 बच्चों, उनकी मांओं और अन्य बंधक महिलाओं को रिहा कर देगा.

बंधकों की रिहाई के लिए इजराइल-हमास के बीच समझौता

इज़रायली सरकार ने कहा है कि वह सभी बंधकों को जल्द ही वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने इस लक्ष्य के पहले चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी है, जिसके मुताबिक महिलाओं और बच्चों समेत करीब 50 बंधकों को चार दिनों के भीतर रिहा किया जाएगा, इस दौरान युद्धविराम रहेगा. 10 बंधकों की रिहाई के बदले एक दिन का युद्धविराम होगा. इजरायली सरकार और सुरक्षा सेवाएं सभी बंधकों की वापसी, हमास के पूर्ण विनाश को सुनिश्चित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए युद्ध जारी रखेंगी कि गाजा इजरायल के लिए कोई नया खतरा पैदा न करे।

इज़रायली मीडिया के अनुसार, समझौता मुख्य रूप से बंधक बनाई गई महिलाओं और बच्चों पर केंद्रित है, हालांकि विदेशी बंधकों की रिहाई पर बातचीत फिलहाल मेज पर नहीं है। बता दें कि हमास आतंकी समूह ने 7 अक्टूबर को हमला कर करीब 240 इजराइलियों को बंधक बना लिया था, जिनमें करीब 40 बच्चे, बुजुर्ग और दर्जनों थाई और नेपाली नागरिक शामिल थे. टाइम्स ऑफ इज़राइल ने चैनल 12 के हवाले से कहा कि बंधकों की रिहाई के सौदे में महिलाओं और किशोर कैदियों सहित लगभग 150 से 300 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई भी शामिल होगी।

जल्द शुरू होगी बंधकों की रिहाई 

चैनल 12 के मुताबिक, बंधकों की रिहाई गुरुवार या शुक्रवार को शुरू हो सकती है। रिपोर्टों के मुताबिक, शुरुआती 50 बंधकों के बाद और अधिक बंधकों की रिहाई की अनुमति देने के लिए संघर्ष विराम को बढ़ाया जा सकता है। अब खबरें हैं कि युद्ध पर रोक 4 दिनों तक जारी रहेगी. 

(For more news apart from Israel, Hamas agree on pausing war for 4 days, stay tuned to Rozana Spokesman)

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM

सोनू सूद के लिए फैंस का प्यार देखिए! एक्टर के जन्मदिन पर बनाई खास पेंटिंग

11 Aug 2023 6:56 PM