खबरे |

खबरे |

Chinese Spacecraft Lands News: चंद्रमा के सुदूर हिस्से पर उतरा चीनी अंतरिक्ष यान
Published : Jun 2, 2024, 1:05 pm IST
Updated : Jun 2, 2024, 1:05 pm IST
SHARE ARTICLE
China lands Chang'e-6 spacecraft to far side of Moon news in hindi
China lands Chang'e-6 spacecraft to far side of Moon news in hindi

चीनी चंद्रमा देवी के नाम पर चांगी चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम के तहत यह छठा मिशन है।

Chinese Spacecraft Lands News In Hindi: रविवार को चंद्रमा के सुदूर हिस्से पर एक चीनी अंतरिक्ष यान मिट्टी और चट्टान के नमूने एकत्र करने के लिए उतरा गया है। ये नमूने चंद्रमा पर कम खोजे गए क्षेत्र और ज्ञात और निकटवर्ती क्षेत्र के बीच अंतर बता सकते हैं।

चंद्रमा का निकटतम भाग चंद्र गोलार्ध है जो हमेशा दूर वाले हिस्से के विपरीत यानी पृथ्वी की ओर होता है। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के अनुसार, लैंडिंग मॉड्यूल स्थानीय समयानुसार सुबह 6:23 बजे बीजिंग में साउथ पोल-एटकेन बेसिन नामक एक बड़े गड्ढे में उतरा।

चीनी चंद्रमा देवी के नाम पर चांगी चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम के तहत यह छठा मिशन है। इसे चंद्रमा पर एकत्र किए गए नमूनों को पृथ्वी पर वापस लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इससे पहले 2020 में चांग-5 ने चंद्रमा के सबसे करीबी हिस्से से नमूने एकत्र किए थे।

यह कार्यक्रम अमेरिका और जापान तथा भारत सहित अन्य देशों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच आया है। चीन के पास अंतरिक्ष में अपना अंतरिक्ष स्टेशन है और वह नियमित रूप से वहां दल भेजता है।

चीन का लक्ष्य 2030 से पहले चंद्रमा पर एक आदमी भेजने का है, जिससे वह अमेरिका के बाद ऐसा करने वाला दूसरा देश बन जाएगा। अमेरिका 50 से अधिक वर्षों में पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर वापस भेजने की योजना बना रहा है। चीन के वर्तमान मिशन में लगभग दो दिनों तक दो किलोग्राम सतह और भूमिगत सामग्री एकत्र करने के लिए एक मशीन और एक ड्रिल का उपयोग करना शामिल है।

लैंडर पर सवार एक पर्वतारोही इन नमूनों को एक धातु वैक्यूम कंटेनर में चंद्रमा की परिक्रमा करने वाले दूसरे मॉड्यूल तक पहुंचाएगा। फिर कंटेनर को एक कैप्सूल में स्थानांतरित किया जाएगा जो चीन के मंगोलिया क्षेत्र के रेगिस्तान में 25 जून के आसपास पृथ्वी पर लौटने वाला है।

चंद्रमा के दूर वाले हिस्से पर मिशन भेजना अधिक कठिन है क्योंकि यह पृथ्वी के सामने नहीं है, संचार बनाए रखने के लिए रिले उपग्रहों की आवश्यकता होती है। साथ ही, यह हिस्सा अधिक ऊबड़-खाबड़ है जहां लैंडर के उतरने के लिए बहुत कम समतल जमीन है।

(For more news apart from China lands Chang'e-6 spacecraft to far side of Moon News in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:14 PM

ਟਰੈਕਟਰਾਂ ਦੇ ਸਟੰਟ ਕਰਕੇ ਚਲਾਉਂਦਾ ਸੀ ਘਰ ਦਾ ਗੁਜ਼ਾਰਾ, ਕਿਸੇ ਵੇਲੇ ਹੜ੍ਹ ਪੀੜਤਾਂ ਦੇ ਬਣਾਏ ਘਰ

18 Jul 2024 1:12 PM

Big Breaking: ਭਾਰਤ \'ਚ ਨਵੇਂ ਵਾਇਰਸ ਨੇ ਦਿੱਤੀ ਦਸਤਕ, ਹੁਣ ਤੱਕ 8 ਲੋਕਾਂ ਦੀ ਮੌ.ਤ, ਦਿਮਾਗ ਤੇ ਕਰਦੀ ਹੈ ਵੱਡਾ ਅਸਰ

17 Jul 2024 5:47 PM

\'\'Sidhu Moose Wale ਦੇ ਗੀਤ ਬਿੱਲ ਬੋਰਡ ਤੱਕ ਵੱਜਦੇ ਨੇ ਸਾਡੇ ਲਈ ਕਿੰਨੀ ਮਾਣ ਵਾਲੀ ਗੱਲ ਹੈ\'\' - Ammy Virk

17 Jul 2024 5:43 PM

Farmers Protest | ਹਰਿਆਣੇ ਦੇ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦੀ ਗ੍ਰਿਫਤਾਰੀ ਮਗਰੋਂ ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੇ ਹਾਈਵੇਅ \'ਤੇ ਕੀਤਾ ਇਕੱਠ |

17 Jul 2024 5:39 PM

30-35 ਲੱਖ ਲਗਾ ਕੇ ਕੈਨੇਡਾ-ਆਸਟ੍ਰੇਲੀਆ ਜਾਣ ਦੀ ਬਜਾਏ ਯੂਰਪ ਦੇ ਇਨ੍ਹਾਂ 26 ਦੇਸ਼ਾਂ ਦੀ ਲਓ ਸੌਖੀ PR

17 Jul 2024 3:15 PM