खबरे |

खबरे |

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन को श्रद्धांजलि अर्पित की
Published : Dec 6, 2022, 1:32 pm IST
Updated : Dec 6, 2022, 1:32 pm IST
SHARE ARTICLE
Communist Party of China pays tribute to former President Jiang Zemin
Communist Party of China pays tribute to former President Jiang Zemin

जियांग 1989 से 2002 तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के अध्यक्ष और महासचिव रहे। उन्हें ल्यूकेमिया था और 96 साल की उम्र में 30 नवंबर...

बीजिंग :  चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने मंगलवार को देश के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन के जीवन और समय को याद करने के लिए एक घंटे की स्मृति बैठक की। जेमिन की मृत्यु 30 नवंबर को हुई थी।

जियांग 1989 से 2002 तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के अध्यक्ष और महासचिव रहे। उन्हें ल्यूकेमिया था और 96 साल की उम्र में 30 नवंबर को शंघाई में उनकी मृत्यु हो गई। उनका पार्थिव शरीर पिछले सप्ताह एक विशेष विमान से शंघाई से यहां लाया गया था। राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अन्य नेता उनका शव बीजिंग पहुंचने के मौके पर उपस्थित थे।

जियांग का सोमवार को पश्चिमी बीजिंग के बाबोशान रिवोल्यूशनरी सिमेट्री में अंतिम संस्कार किया गया।

मंगलवार को, शी और सीपीसी के अन्य वरिष्ठ नेताओं और सेना तथा जियांग की विधवा वांग येपिंग ने बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में जियांग के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित श्रद्धांजलि सभा में भाग लिया। पूरे देश में तीन मिनट तक सायरन बजने के बाद सभा शुरू हुई, जिस दौरान नेताओं ने ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में जियांग की एक विशाल आकार की तस्वीर के सामने कुछ देर मौन रखा।

इसके बाद शी ने इतिहास के सबसे कठिन समय में चीन और सीपीसी के विकास में जियांग के योगदान को याद किया।

शी ने 1989 से 2002 तक सत्ता में अपने 10 साल के लंबे कार्यकाल और 2004 तक सेना के प्रमुख के रूप में आंतरिक और बाहरी दोनों चुनौतियों के बीच चीन को आगे बढ़ाने में जियांग के नेतृत्व को याद किया। जियांग की मृत्यु ऐसे समय में हुई है जब चीन 1989 के तियानमेन स्क्वायर के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के बाद से कुछ सबसे गंभीर विरोध प्रदर्शनों का सामना कर रहा है, जिस दौरान देश में कठोर कोविड -19 प्रतिबंधों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

‘शून्य- कोविड’ विरोधी प्रदर्शनों को लेकर बीजिंग में बेचैनी है जिसमें राष्ट्रपति शी के खिलाफ पद छोड़ने के नारे लगाए गए हैं।

जियांग को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित बैठक से पहले, बीजिंग शहर के अधिकारियों ने ‘शून्य-कोविड’ नीति के तहत जांच मानदंडों में बड़ी छूट देने की घोषणा की थी। मंगलवार को नई घोषणा के अनुसार, शॉपिंग मॉल, सुपरमार्केट, वाणिज्यिक भवनों और आवासीय परिसरों में प्रवेश करने के लिए अब नकारात्मक न्यूक्लिक एसिड परीक्षण के परिणाम की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, रेस्तरां, स्कूल, बार, इंटरनेट कैफे, इनडोर गेम्स, नर्सिंग होम, कल्याण सुविधाओं, अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश करने के लिए 48 घंटे की नकारात्मक जांच जरूरी है।

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM

सोनू सूद के लिए फैंस का प्यार देखिए! एक्टर के जन्मदिन पर बनाई खास पेंटिंग

11 Aug 2023 6:56 PM