खबरे |

खबरे |

COVID-19 : व्यापक विरोध के बाद बीजिंग ने कोविड-19 जांच मानदंडों में दी ढील
Published : Dec 6, 2022, 1:26 pm IST
Updated : Dec 6, 2022, 1:26 pm IST
SHARE ARTICLE
COVID-19: Beijing eases COVID-19 testing norms after widespread protests
COVID-19: Beijing eases COVID-19 testing norms after widespread protests

यह घोषणा देश के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन के लिए सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) द्वारा यहां आयोजित स्मारक बैठक से पहले की गई थी।

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सख्त शून्य-कोविड नीति के खिलाफ अभूतपूर्व सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन के बाद मंगलवार को लगभग दो वर्षों में पहली बार चीन की राजधानी बीजिंग ने कोरोनो वायरस जांच आवश्यकताओं के लिए अपने मानदंडों में ढील दी।

नई घोषणा के अनुसार, शॉपिंग मॉल, सुपरमार्केट, वाणिज्यिक भवनों और आवासीय परिसरों में प्रवेश करने के लिए अब ‘न्यूक्लिक’ एसिड परीक्षण के नकारात्मक परिणाम की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, बीजिंग के निवासियों को अब भी रेस्तरां, स्कूल, बार, इंटरनेट कैफे, इनडोर गेमिंग स्टेडियम, नर्सिंग होम, कल्याण सुविधाओं, अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश करने के लिए 48 घंटों के भीतर कोविड-19 की रिपोर्ट दिखाने की आवश्यकता होगी, जिसमें उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हो।

यह घोषणा देश के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन के लिए सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) द्वारा यहां आयोजित स्मारक बैठक से पहले की गई थी। जेमिन का 30 नवंबर को निधन हो गया था।

बीजिंग में कोविड-19 के बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। शहर में सोमवार को 2,260 कोविड संक्रमण की सूचना मिली।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि चीनी मुख्य भूमि ने सोमवार को 4,988 स्थानीय रूप से प्रसारित पुष्ट कोविड मामलों और 22,859 स्थानीय संक्रमणों की सूचना दी।

बीजिंग और शंघाई सहित कई चीनी शहरों में सरकार की शून्य-कोविड नीति के खिलाफ सार्वजनिक विरोध देखा गया, जिसके कारण शहरों और अपार्टमेंट परिसरों में समय-समय पर तालाबंदी की गई, जिससे लोग कई दिनों तक घर के अंदर बंद रहे।

पिछले हफ्ते, चीन ने कहा था कि वह संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका और अन्य देशों से मजबूत समर्थन प्राप्त करने वाली शून्य-कोविड नीति के खिलाफ सार्वजनिक विरोध के बीच अपने कठोर कोरोनो वायरस लॉकडाउन के प्रभाव को ‘कम से कम’ करने के लिए कदम उठाएगा।

चीन की शून्य-कोविड नीति में बड़े पैमाने पर लॉकडाउन, निरंतर जांच और उन लोगों के लिए भी पृथक-वास शामिल है जो संक्रमित नहीं हैं। 

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM

सोनू सूद के लिए फैंस का प्यार देखिए! एक्टर के जन्मदिन पर बनाई खास पेंटिंग

11 Aug 2023 6:56 PM