खबरे |

खबरे |

Weather news: मौसम विभाग का पूर्वानुमान, अप्रैल-जून में सितम ढाएगी भीषण गर्मी

By : DISHANT

Published : Apr 1, 2024, 7:59 pm IST
Updated : Apr 1, 2024, 7:59 pm IST
SHARE ARTICLE
IMD forecast, severe heat will wreak havoc in April-June News in hindi
IMD forecast, severe heat will wreak havoc in April-June News in hindi

आईएमडी महानिदेशक ने कहा कि गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बाढ़ से अधिक प्रभावित होने की संभावना है।

Weather news: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि भारत में अप्रैल-जून की अवधि के दौरान अत्यधिक गर्मी पड़ने की संभावना है और मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीप सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का पूर्वानुमान ऐसे समय आया है जब देश सात चरणों में होने वाले आम चुनाव की तैयारी कर रहा है। आईएमडी महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अप्रैल-जून की अवधि के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी अधिक रहने की संभावना है और यह देश के मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीप या तटीय क्षेत्रों में सबसे खराब असर हो।

यहा देखें कहा कैसा रहेगा मौसम

उन्होंने कहा कि पश्चिमी हिमालय, उत्तर-पूर्वी राज्यों और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। महापात्र के मुताबिक इस दौरान मैदानी इलाकों के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से ज्यादा गर्म हवा चलने की संभावना है। देश के विभिन्न हिस्सों में गर्मी की स्थिति सामान्य चार से आठ दिनों की तुलना में 10 से 20 दिनों तक रहने की संभावना है।

आईएमडी महानिदेशक ने कहा कि गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अप्रैल में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है और मध्य दक्षिण भारत में इसकी संभावना अधिक है।

उन्होंने कहा कि अप्रैल में बारिश से गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित होने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी कहा कि मध्य प्रदेश को छोड़कर गेहूं उत्पादक राज्यों में 7 अप्रैल तक बाढ़ की कोई चेतावनी नहीं है।

(For more news apart from IMD forecast, severe heat will wreak havoc in April-June news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman) 

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:14 PM

ਟਰੈਕਟਰਾਂ ਦੇ ਸਟੰਟ ਕਰਕੇ ਚਲਾਉਂਦਾ ਸੀ ਘਰ ਦਾ ਗੁਜ਼ਾਰਾ, ਕਿਸੇ ਵੇਲੇ ਹੜ੍ਹ ਪੀੜਤਾਂ ਦੇ ਬਣਾਏ ਘਰ

18 Jul 2024 1:12 PM

Big Breaking: ਭਾਰਤ \'ਚ ਨਵੇਂ ਵਾਇਰਸ ਨੇ ਦਿੱਤੀ ਦਸਤਕ, ਹੁਣ ਤੱਕ 8 ਲੋਕਾਂ ਦੀ ਮੌ.ਤ, ਦਿਮਾਗ ਤੇ ਕਰਦੀ ਹੈ ਵੱਡਾ ਅਸਰ

17 Jul 2024 5:47 PM

\'\'Sidhu Moose Wale ਦੇ ਗੀਤ ਬਿੱਲ ਬੋਰਡ ਤੱਕ ਵੱਜਦੇ ਨੇ ਸਾਡੇ ਲਈ ਕਿੰਨੀ ਮਾਣ ਵਾਲੀ ਗੱਲ ਹੈ\'\' - Ammy Virk

17 Jul 2024 5:43 PM

Farmers Protest | ਹਰਿਆਣੇ ਦੇ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦੀ ਗ੍ਰਿਫਤਾਰੀ ਮਗਰੋਂ ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੇ ਹਾਈਵੇਅ \'ਤੇ ਕੀਤਾ ਇਕੱਠ |

17 Jul 2024 5:39 PM

30-35 ਲੱਖ ਲਗਾ ਕੇ ਕੈਨੇਡਾ-ਆਸਟ੍ਰੇਲੀਆ ਜਾਣ ਦੀ ਬਜਾਏ ਯੂਰਪ ਦੇ ਇਨ੍ਹਾਂ 26 ਦੇਸ਼ਾਂ ਦੀ ਲਓ ਸੌਖੀ PR

17 Jul 2024 3:15 PM