खबरे |

खबरे |

Indian Diplomats In Canada: कनाडा में भारतीय राजनयिकों पर हुए हमले, दोषियों पर जल्द होगी कार्रवाई- एस जयशंकर
Published : Feb 27, 2024, 4:05 pm IST
Updated : Feb 27, 2024, 4:05 pm IST
SHARE ARTICLE
Attacks on Indian diplomats in Canada, action should be taken against the culprits soon - S Jaishankar
Attacks on Indian diplomats in Canada, action should be taken against the culprits soon - S Jaishankar

विदेश मंत्री ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि सैन फ्रांसिस्को में हमारे वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के दोषियों को सजा दी जाएगी

Indian diplomats in Canada news in hindi:विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि भारतीय राजनयिकों को कनाडा में एक से अधिक तरीकों से परेशान किया गया और उस समय जस्टिन ट्रूडो सरकार से उन्हें बहुत कम मदद मिली, जिसके कारण भारत को कनाडा में वीजा जारी करना निलंबित करना पड़ा। 

सितंबर 2023 में, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की 'संभावित' भागीदारी के आरोप लगाए जाने के कुछ दिनों बाद भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था। 

भारत ने इन आरोपों को "बेतुका" और "प्रेरित" बताते हुए स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया। भारत और कनाडा के बीच तनाव के कारण उस समय भारतीय राजनयिकों को कनाडा में खतरों का सामना करना पड़ा। कनाडा के लिए वीज़ा सेवाएँ कई सप्ताह बाद फिर से शुरू की गईं। 
“हमें कनाडा में वीज़ा जारी करना निलंबित करना पड़ा क्योंकि हमारे राजनयिक काम पर जाना सुरक्षित नहीं थे।

हमारे राजनयिकों को बार-बार धमकी दी गई। जयशंकर ने एक कार्यक्रम में कहा, उन्हें कई तरह से डराया गया और हमें कनाडाई प्रणाली से बहुत कम आराम मिला। विदेश मंत्री ने कहा कि यह उस स्तर पर पहुंच गया जहां वह एक मंत्री के रूप में उस समय कनाडा में प्रचलित हिंसा के लिए राजनयिकों को उजागर नहीं कर सके। उन्होंने यह भी कहा कि तब से स्थिति में सुधार हुआ है।

विदेश मंत्री ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि सैन फ्रांसिस्को में हमारे वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के दोषियों को सजा दी जाएगी, हम लंदन में हमारे उच्चायोग में घुसने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की उम्मीद करते हैं और हम उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की उम्मीद करते हैं जिन्होंने (कनाडा में) हमारे राजनयिकों को धमकी दी थी," 

(For more news apart from Attacks on Indian diplomats in Canada, action should betaken against the culprits soon - S Jaishankar news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman

Tags: india

Location: Canada, Alberta, Calgary

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM