खबरे |

खबरे |

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे निर्मला सीतारमण-एस जयशंकर, अभी सीट पर फैसला नहीं
Published : Feb 27, 2024, 12:15 pm IST
Updated : Feb 27, 2024, 12:15 pm IST
SHARE ARTICLE
Nirmala Sitharaman-S Jaishankar will contest the upcoming Lok Sabha elections 2024 News In Hindi
Nirmala Sitharaman-S Jaishankar will contest the upcoming Lok Sabha elections 2024 News In Hindi

सीतारमण वर्तमान में राज्यसभा में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करती हैं, वहीं एस जयशंकर गुजरात का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Nirmala Sitharaman-S Jaishankar will contest the upcoming Lok Sabha elections 2024 News In Hindi: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने खुलासा किया है कि केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। हालांकि, पार्टी ने यह खुलासा नहीं किया है कि वे कहां से चुनाव लड़ेंगे।

निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के दो सबसे प्रभावशाली मंत्री हैं। वे संसद के ऊपरी सदन, राज्यसभा के सदस्य हैं।

जहां निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री हैं, वहीं एस जयशंकर के पास विदेश मंत्रालय है। वे लंबे समय से सांसद हैं लेकिन उन्हें लोकप्रिय चुनावों का सामना नहीं करना पड़ा है.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने खुलासा किया कि पार्टी इस साल लोकसभा चुनाव में अपनी चुनावी शुरुआत की योजना बना रही है। कोयला और खान विभाग संभालने वाले जोशी ने कहा कि अभी यह तय नहीं हुआ है कि निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर कर्नाटक से चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

हालांकि मीडिया रिपोर्ट में इस तरह की अटकलें हैं कि जयशंकर या सीतारमण बेंगलुरु से चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा चुनाव 2019 में बाजेपी ने बेंगलुरु की सभी तीन सीट पर जीत दर्ज की थी। 

बता दें कि जहां सीतारमण वर्तमान में राज्यसभा में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करती हैं, वहीं एस जयशंकर गुजरात का प्रतिनिधित्व करते हैं।

निर्मला सीतारमण 2008 में भाजपा में शामिल हुईं और 2014 तक पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में कार्य किया। नरेंद्र मोदी के देश के प्रधान मंत्री बनने के बाद वह एक जूनियर मंत्री बन गईं। उसी वर्ष वह आंध्र प्रदेश से राज्यसभा की सदस्य बनीं। निर्मला सीतारमण 2017 से 2019 के बीच देश की रक्षा मंत्री रह चुकी हैं। अभी वो वित्त मंत्रालय संभालती है.

एस जयशंकर एक कैरियर राजनयिक हैं। 2015 में, उन्होंने विदेश सचिव के रूप में कार्य किया। 2019 में उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। उन्हें राज्यसभा के लिए भी नामांकित किया गया था। पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारतीय विदेश नीति की दृढ़ता से रक्षा के कारण सोशल मीडिया पर लोकप्रियता हासिल की है।

(For more news apart from Nirmala Sitharaman-S Jaishankar will contest the upcoming Lok Sabha elections 2024 News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM