खबरे |

खबरे |

Who is Nikhil Gupta? : कौन हैं निखिल गुप्ता?, जिस पर लगे हैं अमेरिका में पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप
Published : Nov 30, 2023, 5:55 pm IST
Updated : Nov 30, 2023, 5:55 pm IST
SHARE ARTICLE
 Who is Nikhil Gupta accused of conspiring killing of Gurpatwant Pannu in America
Who is Nikhil Gupta accused of conspiring killing of Gurpatwant Pannu in America

52 वर्षीय निखिल गुप्ता एक भारतीय नागरिक हैं.

Who is Nikhil Gupta? : अमेरिका में एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या की नाकाम साजिश में शामिल होने के आरोप में अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने बुधवार को एक भारतीय नागरिक पर आरोप लगाया। दक्षिणी न्यूयॉर्क जिले के अमेरिकी अटॉर्नी मैथ्यू जी. ऑलसेन ने कहा कि निखिल गुप्ता (52) के खिलाफ हत्या के लिए सुपारी देने का आरोप लगाया गया है, जिसमें अधिकतम 10 साल जेल की सजा का प्रावधान है। 

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि गुप्ता ने न्यूयॉर्क शहर में रहने वाले सिख अलगाववादी नेता की हत्या के लिए हत्यारे को एक लाख अमेरिकी डॉलर देने की बात स्वीकार कर ली थी। आरोपों के अनुसार, ''नौ जून 2023 या उसके आसपास गुप्ता ने हत्या के लिए सुपारी दी थी, जिसके अग्रिम भुगतान के रूप में उन्होंने न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में हत्यारे को 15 हजार अमेरिकी डॉलर नकद देने के लिए एक सहयोगी की भी व्यवस्था की थी।''

कौन हैं निखिल गुप्ता?

अमेरिकी न्याय विभाग की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 52 वर्षीय निखिल गुप्ता एक भारतीय नागरिक हैं, जिन्हें 30 जून को चेक गणराज्य की सरकार ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद चेक गणराज्य ने प्रत्यर्पण संधि के तहत निखिल गुप्ता को अमेरिका को सौंप दिया. अमेरिकी न्याय विभाग का कहना है कि भारत सरकार के एक अधिकारी, जिसका नाम नहीं बताया गया है, निखिल गुप्ता और अन्य उस सरकारी अधिकारी के संपर्क में थे और उसके इशारे पर काम करता था। ये लोग अमेरिका में एक राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या की साजिश रच रहे थे, जो भारतीय मूल का है और अमेरिकी नागरिक है.

अमेरिकी दस्तावेज के मुताबिक, निखिल गुप्ता को मई 2023 में एक सरकारी अधिकारी ने साजिश में शामिल किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निखिल गुप्ता ने अमेरिका में एक अन्य व्यक्ति से संपर्क किया, जिसके बारे में माना जाता है कि वह भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक की हत्या की योजना बना रहा था। जून में निखिल गुप्ता ने हत्या किए जाने वाले व्यक्ति की जानकारी कॉन्ट्रैक्ट किलर से साझा की थी.

न्याय विभाग के दस्तावेजों में हरदीप सिंह निज्जर का नाम भी दर्ज है, जिनकी जून में कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. दस्तावेजों के मुताबिक, निखिल गुप्ता ने हत्यारे को बताया था कि निज्जर भी उसके निशाने पर था और कई अन्य लोग भी उसके निशाने पर थे.

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM

सोनू सूद के लिए फैंस का प्यार देखिए! एक्टर के जन्मदिन पर बनाई खास पेंटिंग

11 Aug 2023 6:56 PM