खबरे |

खबरे |

मनचले की पिटाई करती लड़कियों के इस मामले में कोई साम्प्रदायिक कोण नहीं है, Fact Check रिपोर्ट
Published : Nov 27, 2023, 1:12 pm IST
Updated : Nov 27, 2023, 1:12 pm IST
SHARE ARTICLE
 Fact Check Old video of school girls beating miscreant viral with communal spin
Fact Check Old video of school girls beating miscreant viral with communal spin

यह वायरल वीडियो हालिया नहीं बल्कि 2018 का यूपी के बागपत का है ...

आरएसएफसी (टीम मोहाली)-  सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ लड़कियों को एक लड़के की बेहरहमी से पिटाई करते देखा जा सकता है। इस वीडियो को साम्प्रदायिक कोण दे वायरल कर दावा किया जा रहा कि विशेष समुदाय से नाता रखने वाले एक लड़के ने जब हिन्दू लड़कियों को छेड़ा तो उन लड़कियों ने लड़के को जमकर पीट दिया।

X अकाउंट Chandan Mishra ने वायरल वीडियो साझा करते हुए लिखा, "कहां से है वीडियो पता नहीं, लेकिन यह देखकर बहुत अच्छा लगा। हिंदू बेटियों ने लव जिहादियों को सबक सिखाना शुरू कर दिया है। जागो।  ???????? जय श्री राम "

इस वीडियो को समान दावे के साथ ढेरों यूज़र्स वायरल कर रहे हैं। इन्हीं कुछ पोस्ट को नीचे क्लिक कर देखा जा सकता है।

रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को फर्जी पाया है। यह वायरल वीडियो हालिया नहीं बल्कि 2018 का यूपी के बागपत का है जब धर्म सिंह सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज की लड़कियों ने कपिल चौहान नामक मनचले की पिटाई कर दी थी। इस मामले में कोई साम्प्रदायिक कोण नहीं है।

स्पोक्समैन की पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा और कीवर्ड सर्च के जरिए मामले को लेकर खबरें ढूंढनी शुरू की।

वायरल दावा फर्जी है

हमें इस मामले को लेकर नवभारत टाइम्स द्वारा 10 दिसंबर 2018 की एक रिपोर्ट मिली। इस मामले पर रिपोर्ट प्रकाशित करते हुए खबर का टाइटल दिया गया, "देखें: ...जब मर्दानी बनीं छात्राएं, स्‍कूल परिसर में मनचले को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा"

photoNBT Report

खबर के अनुसार, "यूपी के बागपत जिले में स्‍कूल जाते समय लगातार छेड़खानी की घटना से आजिज आकर छात्राएं मर्दानी बन गईं और उन्‍होंने स्‍कूल परिसर में ही एक मनचले को दौड़ा-दौड़ाकर डंडे से जमकर पीटा। घटना बागपत जिले के धरम सिंह इंटर कॉलेज की है। मनचले की पिटाई का यह विडियो अब सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। इस पूरी कार्रवाई में छात्राओं को उनकी टीचर का भी साथ मिला। विडियो में साफ नजर आ रहा है कि तीन लड़कियों ने अपने चेहरे को ढंक रखा है और उनके साथ उनकी टीचर भी हैं। इन लड़कियों ने पूरी योजना के साथ मनचले की डंडे से पिटाई की। उन्‍होंने पिटाई करने से पहले स्‍कूल के गेट को बंद कर दिया था। उन्‍होंने छेड़खानी करने वाले को जमकर पीटा। अंतत: जान बचाने के लिए मनचला स्‍कूल की छत से कूद कर भाग गया।"

खबर में आगे बागपत के एसपी शैलेश कुमार पांडे का बयान शामिल किया गया। शैलेश ने इस संबंध में कहा, "'हमने पूछताछ के लिए उस आदमी को हिरासत में ले लिया है। रविवार होने की वजह से हम उससे पूछताछ पूरी नहीं कर सके हैं। स्‍कूल बंद था और लड़कियां या उनके टीचर आए नहीं थे। इसलिए हम उनसे संपर्क नहीं कर सके हैं।' उन्‍होंने कहा कि वह औपचारिक शिकायत का इंतजार कर रहे हैं और शिकायत दर्ज कराने पर आरोपी लड़के को अरेस्‍ट किया जाएगा।"

यहां तक मौजूद जानकारी से यह तो साफ़ हुआ कि मामले यूपी के बागपत का है और 2018 का है। अब हमने आगे बढ़ते हुए आरोपी को लेकर जानकारी ढूंढनी शुरू की। 

"वायरल वीडियो दिख रहा शख्स विशेष समुदाय से संबंधित नहीं है"

हमें इस मामले को लेकर The Quint की रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया कि पिटाई खा रहे शख्स का नाम कपिल चौहान है। इस खबर में SHO संजीव कुमार का वीडियो बयान शामिल किया गया जिसमें बताया गया कि आरोपी का नाम कपिल चौहान है। 

photophoto

मतलब साफ़ है कि यूपी के पुराने मामले को साम्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

निष्कर्ष- रोज़ाना स्पोक्समैन ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को फर्जी पाया है। यह वायरल वीडियो हालिया नहीं बल्कि 2018 का यूपी के बागपत का है जब धर्म सिंह सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज की लड़कियों ने कपिल चौहान नामक मनचले की पिटाई कर दी थी। इस मामले में कोई साम्प्रदायिक कोण नहीं है।

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM