खबरे |

खबरे |

TRAI New Rule News: फोन में हैं 2 सिम तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, TRAI करने जा रहा नियमों में बड़ा बदलाव
Published : Jun 14, 2024, 5:56 pm IST
Updated : Jun 14, 2024, 5:56 pm IST
SHARE ARTICLE
TRAI New Rule If there are 2 SIMs in the phone, you will have to pay extra charge
TRAI New Rule If there are 2 SIMs in the phone, you will have to pay extra charge

रिपोर्ट के मुताबिक TRAI जल्द ही सिम कार्ड नियमों में बदलाव कर सकता है।

TRAI New Rule News: अगर आप अपने मोबाइल फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम आने वाली है। आपके मोबाइल फोन में दो सिम कार्ड रखने पर अतिरिक्त शुल्क लग सकता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI  सिम कार्ड नियमों में कुछ बदलाव कर सकती है। इसलिए अगर आप फोन में दो सिम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक TRAI जल्द ही सिम कार्ड नियमों में बदलाव कर सकता है। अगर कोई बिना जरूरत के फोन में दो सिम कार्ड का इस्तेमाल करता है तो उससे अतिरिक्त चार्ज लिया जा सकता है। मतलब अगर आप एक ही सिम इस्तेमाल करते हैं लेकिन फोन में दो सिम हैं तो आपको अतिरिक्त पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। ग्राहकों से यह शुल्क मासिक या वार्षिक हो सकता है।

बता दें कि ट्राई मोबाइल ऑपरेटरों से मोबाइल फोन और लैंडलाइन के लिए अतिरिक्त चार्ज लेने की योजना बना सकता है। इसकी भरपाई ग्राहकों से कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपना एक सिम डीएक्टिवेट कराते हैं तो आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है।

TRAI के मुताबिक, मोबाइल ऑपरेटर्स उन यूजर्स के नंबर ब्लॉक नहीं कर रहे हैं, जिन्होंने लंबे समय से अपना सिम कार्ड एक्टिवेट नहीं किया है। मोबाइल ऑपरेटरों को मोबाइल नंबर बंद करके अपना यूजर बेस कम नहीं करना चाहिए। जबकि नियम यह है कि अगर कोई सिम कार्ड लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं किया जाए तो उसे ब्लैकलिस्ट कर बंद कर देना चाहिए। ऐसे में ट्राई मोबाइल ऑपरेटर्स पर जुर्माना लगा सकता है.

ऐसा माना जाता है कि ज्यादातर यूजर्स अपने फोन में दो सिम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसमें से लोग सिर्फ एक सिम को ही एक्टिव रखते हैं जबकि दूसरे सिम का इस्तेमाल कम ही करते हैं। ऐसे में मोबाइल नंबरों पर अतिरिक्त चार्ज लगाने की योजना बनाई जा सकती है.

TRAI के आंकड़ों के मुताबिक, वर्तमान में 219 मिलियन से अधिक मोबाइल नंबर लंबे समय से निष्क्रिय हैं। इन सभी मोबाइल नंबरों को ब्लैक लिस्ट श्रेणी में शामिल किया गया है। सरकार मोबाइल ऑपरेटरों को मोबाइल नंबरों की एक श्रृंखला जारी करती है। ट्राई के मुताबिक, मोबाइल नंबरों की संख्या सीमित है और ऐसे में उचित तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है।


(For More News Apart from TRAI New Rule If there are 2 SIMs in the phone, you will have to pay extra charge, Stay Tuned To Rozana Spokesman)


 

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

\"ਪੰਜਾਬ ਨੂੰ Ignore ਕਰਕੇ ਸਾਡੇ ਲੋਕਾਂ ਨਾਲ ਦੁਸ਼ਮਣੀ ਕੱਢੀ ਗਈ\"

24 Jul 2024 5:39 PM

ਕੈਨੇਡਾ ਤੋਂ ਵਾਪਸ ਆਉਣਗੇ ਪੰਜਾਬੀ! ਬੇਰੁਜ਼ਗਾਰੀ ਨਾਲ ਮਚੀ ਹਾਹਾਕਾਰ, ਭਾਰਤੀਆਂ \'ਤੇ ਕਿੰਨਾਂ ਅਸਰ ਦੇਖੋ ਰਿਪੋਰਟ

24 Jul 2024 5:35 PM

ਬਠਿੰਡਾ ਦੇ ਲੋਕਾਂ ਨੇ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ ’ਤੇ ਜਤਾਈ ਨਿਰਾਸ਼ਾ.. ਕਹਿੰਦੇ “ਸ਼ੋਸ਼ੇਬਾਜ਼ੀ ਹੈ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ”, ਸੋਨਾ-ਚਾਂਦੀ ਦੀ ਥਾਂ..

24 Jul 2024 5:32 PM

Canada, Australia, UK, USA ਦਾ ਲਗਵਾਓ ਵੀਜ਼ਾ, ਨਾਲੇ ਕੰਮ ਦੀ ਵੀ ਫੁੱਲ ਗਰੰਟੀ, ਘੱਟ ਪੈਸਿਆਂ \'ਚ ਸਿਰਫ਼ 30 ਸਕਿੰਟ..

24 Jul 2024 5:29 PM

Splitsvilla X5 ਅਤੇ Roadies fame Digvijay ਅਤੇ Unnati ਤੋਂ ਸੁਣੋ finale ਤੋਂ ਪਹਿਲਾ ਕਿਉਂ Sunny Leone ਹੋਏ

22 Jul 2024 6:02 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM