खबरे |

खबरे |

Electronic Machines Maintenance: गर्मी के कारण इलेक्ट्रॉनिक मशीनों में हो सकता है ब्लास्ट! न करें ये गलतियां
Published : Jun 1, 2024, 6:54 am IST
Updated : Jun 1, 2024, 6:54 am IST
SHARE ARTICLE
Electronic machines may explode due to heat! Don't make these mistakes
Electronic machines may explode due to heat! Don't make these mistakes

कई बार तकनीकी खराबी के कारण लैपटॉप और मोबाइल की बैटरी ओवरहीट होने लगती है।

Electronic Machines Maintenance: गर्मी अपने चरम पर है, देश की राजधानी दिल्ली में तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इस प्रकोप की गर्मी में एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर भी फेल होने लगे हैं। इसके अलावा हाल ही में कई जगहों से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट की खबरें भी आई हैं.

30 मई को नोएडा के सेक्टर 100 की एक सोसायटी में टहलते समय एक एयर कंडीशनर में विस्फोट हो गया. एसी ब्लास्ट होने से इस सोसायटी के कई फ्लैट्स में आग लग गई. अगर आप भी इस भीषण गर्मी में इलेक्ट्रिक गैजेट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि क्या गलतियां न करें, ताकि अप्रिय दुर्घटना न हो।

एसी

गर्मी के मौसम में अगर कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है तो वह है एयर कंडीशनर। रखरखाव की कमी के कारण एयर कंडीशनर में विस्फोट हो जाता है, कई लोग वर्षों तक एसी की सर्विस नहीं कराते हैं। इससे एयर कंडीशनर फट जाता है।

लैपटॉप और मोबाइल फोन
लैपटॉप और मोबाइल फोन में बैटरी का उपयोग किया जाता है। कई बार तकनीकी खराबी के कारण लैपटॉप और मोबाइल की बैटरी ओवरहीट होने लगती है। जब हम इस पर ध्यान नहीं देते तो यह फट सकता है। ऐसी कई खबरें सामने आई हैं, जिनमें यूजर के हाथ में ही मोबाइल फोन फट गया।

इन्वर्टर और बैटरी

इन्वर्टर बैटरी में विस्फोट के बहुत कम मामले सामने आए हैं, लेकिन अगर इन्वर्टर बैटरी में विस्फोट हो जाए तो भारी नुकसान होता है। इनवर्टर बैटरी में ब्लास्ट रखरखाव के अभाव के कारण होता है। साथ ही कई बार हाई वोल्टेज के कारण इन्वर्टर की बैटरी भी फट जाती है।

रेफ्रिजरेटर में विस्फोट

जब भी रेफ्रिजरेटर में विस्फोट होता है तो उसका कारण कंप्रेसर में दिक्कत होती है। यदि आपके रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर में समस्या है और रेफ्रिजरेटर ठीक से ठंडा नहीं हो रहा है, तो आपको अपने रेफ्रिजरेटर की किसी मैकेनिक से जांच करानी चाहिए। साथ ही अगर इसमें कोई दिक्कत हो तो उसे तुरंत ठीक कर लें. अन्यथा आपका रेफ्रिजरेटर कभी भी फट सकता है।


(For More News Apart From Electronic machines may explode due to heat! Don't make these mistakes, Stay Tuned To Rozana Spokesman Hindi)
 

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM