खबरे |

खबरे |

Lifestyle News: नहाने के पानी में मिलाएं ये एक चीज, सेहत और त्वचा को मिलेंगे कई फायदे
Published : Jun 15, 2024, 12:18 pm IST
Updated : Jun 15, 2024, 12:18 pm IST
SHARE ARTICLE
There are benefits of bathing by mixing alum in water news In Hindi
There are benefits of bathing by mixing alum in water news In Hindi

पानी में  फिटकरी  मिलाकर नहाने से दिन भर की थकान दूर हो जाती है।

Mixing Alum in Water News: स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए सिर्फ चेहरे पर निखार लाना ही काफी नहीं है, इसके लिए पूरी त्वचा को पर्याप्त पोषण देना जरूरी है। कुछ लोग सिर्फ अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन जब बात पूरे शरीर को पोषण देने की हो तो नहाने के पानी में फिटकरी मिलाना फायदेमंद साबित होता है। फिटकरी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ त्वचा को भी स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

फिटकरी एल्यूमीनियम, पोटेशियम और सल्फेट से बना एक यौगिक है। फिटकरी का उत्पादन क्रिस्टल रूप में होता है। कुछ लोग सर्दियों में फिटकरी का अत्यधिक उपयोग करते हैं। फिटकरी का उपयोग जल शोधन, कई सौंदर्य उत्पादों और दवाओं में किया जाता है। फिटकरी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अक्सर लोग शेविंग के बाद चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं।

पानी में फिटकरी मिलाकर नहाने से होते हैं ये फायदे

थकान और दर्द से राहत - पानी में  फिटकरी  मिलाकर नहाने से दिन भर की थकान दूर हो जाती है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है. अगर आप किसी शारीरिक गतिविधि के बाद थकान महसूस करते हैं तो फिटकरी मिले पानी से नहाएं। यदि बच्चों के पैरों में दर्द हो तो उनके पैरों को गर्म पानी में फिटकरी डालकर डुबाना चाहिए। गर्म पानी में फिटकरी डालकर पैर रखने से काफी राहत मिलती है।

दुर्गंध होगी दूर- गर्मियों में पसीने की दुर्गंध सबसे ज्यादा परेशान करती है. अगर आप बार-बार परफ्यूम नहीं लगाना चाहते तो फिटकरी के पानी से नहाना शुरू कर दें। फिटकरी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो शरीर की दुर्गंध को दूर करते हैं और दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं। फिटकरी के पानी से नहाने से आप लंबे समय तक तरोताजा रहते हैं।

त्वचा का ढीला होना - बढ़ती उम्र के साथ त्वचा का ढीला होना शुरू हो जाता है। ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। फिटकरी के पानी से नहाने से त्वचा में कसाव आता है और त्वचा में निखार आता है। यह छिद्रों और महीन रेखाओं को कम करता है और त्वचा को चिकना बनाता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, फिटकरी के पानी से नहाना फायदेमंद साबित होता है।

सूजन होगी कम- फिटकरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं। मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करता है। इससे मुंहासे भी सूख जाते हैं और जल्दी वापस नहीं आते। फिटकरी लगाने से त्वचा की जलन भी कम हो जाती है। एक्जिमा या सोरायसिस के रोगियों के लिए फायदेमंद।

चोट और घावों को ठीक करता है - फिटकरी अपने एंटीसेप्टिक गुणों के लिए भी जानी जाती है। अगर किसी छोटे से कट, खरोंच या घाव को साफ करना हो तो फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे संक्रमण कम होता है और घाव जल्दी भरता है। फिटकरी खून बहने से भी रोकती है। शेविंग के दौरान कट लगने पर फिटकरी लगाई जाती है।

फिटकरी के पानी से कैसे नहाएं

सबसे पहले अपनी बाल्टी या बाथटब को गर्म पानी से भरें। - अब इसमें 1-2 चम्मच फिटकरी पाउडर या फिटकरी का टुकड़ा मिलाएं. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और जब फिटकरी घुल जाए तो इससे नहा लें।

(For More News Apart from There are benefits of bathing by mixing alum in water news In Hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 5:59 PM

Today Punjab News: 15 ਤੋਂ 20 ਮੁੰਡੇ ਵੜ੍ਹ ਗਏ ਖੇਤ ਚ ਕਬਜ਼ਾ ਕਰਨ!, ਵਾਹ ਦਿੱਤੀ ਫ਼ਸਲ, ਭੰਨ ਤੀ ਮੋਟਰ, ਨਾਲੇ ਬਣਾਈ

22 Jul 2024 4:09 PM

ਵਾਹ! 20 ਸਾਲ ਦੇ ਪੰਜਾਬੀ ਨੌਜਵਾਨ ਨੇ ਬਣਾ ਦਿੱਤਾ ਅਸਲੀ ‘ਬੰਬੂਕਾਟ’.. Harley Davidson ਨੂੰ ਪਾਉਂਦਾ ਮਾਤ |

22 Jul 2024 4:06 PM

CGC \'ਚ ਦਾਖ਼ਲਾ ਲੈਣ ਵਾਲੇ ਨਵੇਂ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਲਈ ਸ਼ੁਰੂ ਕੀਤਾ NEXTGEN Nexus 2024-25 ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ

19 Jul 2024 5:50 PM

Canada ਜਾਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਇੱਕ ਹੋਰ ਵੱਡਾ ਝਟਕਾ, ਦਾਖਲਿਆਂ ਨੂੰ ਲੈ ਕੇ ਕੱਢਿਆ ਇੱਕ ਹੋਰ ਨਿਯਮ | Rozana Spokesman

19 Jul 2024 5:40 PM