खबरे |

खबरे |

Bihar News: रूफटॉप सोलराइजेशन के जरिए देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में लगी मोदी सरकार- अरविन्द सिंह
Published : Jun 11, 2024, 4:56 pm IST
Updated : Jun 11, 2024, 4:56 pm IST
SHARE ARTICLE
 Modi government is engaged in making country self-reliant in field of energy through rooftop solarization Arvind Singh
Modi government is engaged in making country self-reliant in field of energy through rooftop solarization Arvind Singh

अरविन्द ने कहा कि करोड़ों सोलर पनैल हाउसहोल्ड को मुफ्त बिजली देने की सरकार की स्कीम गमे चजेंर साबित होगी।

Bihar News: पटना - भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि एनडीए सरकार अपनी दूरदर्शी नीतियों से देश को प्रगतिशील एवं ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में लगी है। 

अरविन्द ने कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोग करने वाला देश है। भारत की आवश्यकताएं घरेलू उत्पादन के साथ-साथ आयात से भी पूरी होती हैं। 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य के साथ ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ काम कर रही हैं। मोदी सरकार ने दशक के अंत तक देश की अर्थव्यवस्था की कार्बन तीव्रता को 45% से कम करने एवं 2030 तक 50 प्रतिशत संचयी विद्युत शक्ति को नवीकरणीय स्रोतों से प्राप्त करने और 2070 तक शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। मोदी सरकार का लक्ष्य 2030 तक 500 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित क्षमता हासिल करना है। मोदी सरकार ने COP26 में 2030 तक 500 गीगावाट गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित ऊर्जा का लक्ष्य रखा है। पंचामृत के तहत यह एक मोदी सरकार की प्रमुख प्रतिज्ञा रही है। यह अक्षय ऊर्जा में दुनिया की सबसे बड़ी विस्तार योजना है। 

जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने की देश के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान एवं 2030 के लिए पेरिस समझौते के तहत इसकी स्व-परिभाषित जलवायु प्रतिज्ञाएँ हैं। रूफटॉप सोलर सेक्टर का उत्थान कर देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का काम करने में लगी हैं मोदी सरकार। इसीलिए पीएम सूर्योदय योजना के तहत रूफटॉफ सोलराइजेशन के माध्यम से करोड़ों परिवारों को मुफ्त बिजली मिलेगी। पीएम सूर्य घर योजना के तहत घर की छतों पर सोलर पैनल से हर घर में सौर ऊर्जा से बिजली प्रोड्यूस की जाएगी और आने वाले दिनों में  बिजली का बिल जीरो हो जाएगा। इस योजना के तहत लोग बिजली प्रोड्यूस करेंगे और सरप्लस बिजली सरकार खरीदेगी और उसके बदले पैसा देगी। अब बिजली लोगों की कमाई का साधन बनेगी।

अरविन्द ने कहा कि करोड़ों सोलर पनैल हाउसहोल्ड को मुफ्त बिजली देने की सरकार की स्कीम गमे चजेंर साबित होगी। पीएम सूर्यघर योजना के माध्यम से सस्ती बिजली मिल सकेगी एवं सरप्लस बिजली को बेच भी सकेंगे। पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना देश भर के घरों को रोशन करती हैं, यह देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में एक मील के पत्थर साबित होगी। मोदी सरकार ने फ्री बिजली देने के वादे देने के बजाय पीएम-सूर्य घर: योजना के तहत सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रहे हैं, ताकि बिजली का बिल जीरो आए। इस अनूठी पहल से पर्यावरण संरक्षण तो होगा ही, साथ में रोजगार भी सृजित होंगे। साथ ही देश के ऐसे नागरिक जो बिजली बिल से परेशान रहते है उनके लिए यह योजना काफी फायदेमंद साबित होने वाला है।

अरविन्द ने कहा कि एनडीए की सरकार ने करोड़ों गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दी है, अब करोड़ों परिवारों का बिजली बिल जीरो करने और बिजली से कमाई का अवसर पैदा करने के दिशा में काम करने को कटिबद्ध हैं मोदी सरकार।

(For More News Apart from Bihar News: Modi government is engaged in making the country self-reliant in the field of energy through rooftop solarization – Arvind Singh, Stay Tuned To Rozana Spokesman)
 

Location: India, Bihar, Patna

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM