खबरे |

खबरे |

Farmers Protest 2024: चंडीगढ़ से दिल्ली तक का सफर हुआ मुश्किल और महंगा! सभी रास्ते यात्रियों के लिए बंद
Published : Feb 19, 2024, 12:37 pm IST
Updated : Feb 19, 2024, 12:37 pm IST
SHARE ARTICLE
Farmers Protest 2024  journey from Chandigarh to Delhi became difficult and expensive
Farmers Protest 2024 journey from Chandigarh to Delhi became difficult and expensive

वीकेंड के बाद सोमवार को चंडीगढ़-दिल्ली का सफर मुश्किल हो जाएगा।

 Farmers Protest 2024: किसान आंदोलन-2.0 के कारण चंडीगढ़ से दिल्ली तक का सफर मुश्किल होने के साथ-साथ महंगा भी हो गया है। चंडीगढ़ और दिल्ली के बीच वोल्वो बसें बंद हैं। नियमित बसें चल रही हैं, लेकिन उनका कोई शेड्यूल नहीं है। जो बसें चल रही हैं, वे 55 से 60 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय कर रही हैं। इसके साथ ही चंडीगढ़-दिल्ली के बीच चलने वाली शताब्दी ट्रेन और वंदे भारत एक्सप्रेस का भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। जहां तक ​​फ्लाइट की बात है तो यहां किराया 5 से 6 गुना महंगा हो गया है.

वीकेंड के बाद सोमवार को चंडीगढ़-दिल्ली का सफर मुश्किल हो जाएगा। जिन लोगों को तुरंत जाना है वे आखिरी वक्त में फ्लाइट टिकट बुक कर रहे हैं, इसलिए उन्हें 5 से 6 गुना ज्यादा महंगे टिकट मिल रहे हैं। ट्रैवल एजेंट वनीत शर्मा ने बताया कि रविवार शाम को इंडिगो की फ्लाइट में सोमवार दोपहर की कुछ सीटें उपलब्ध थीं, उस समय एक तरफ का किराया करीब 10,000 रुपये था. ये सीटें भी रात तक बुक हो गईं। ऐसे में सोमवार को फ्लाइट से दिल्ली जाने के विकल्प बहुत कम हैं. इकोनॉमी क्लास के अलावा प्रीमियम और अपर क्लास बिजनेस क्लास में सीमित संख्या में सीटें हैं, लेकिन टिकट इतने महंगे हैं कि आम आदमी की पहुंच से बाहर हैं।

मंगलवार अर्ली मॉर्निंग चंडीगढ़ दिल्ली फ्लाइट का किराया 17000 रुपए है। जबकि आम दिनों में चंडीगढ़ से दिल्ली का किराया 2500 से 3000 रुपये के बीच होता है. इन दिनों ज्यादा डिमांड के चलते एयरलाइंस ने किराया बढ़ा दिया है। इसके साथ ही मंगलवार दोपहर को विस्तारा एयरलाइंस का चंडीगढ़-दिल्ली बिजनेस क्लास का किराया 37,496 रुपये आ रहा है. जबकि आम दिनों में बिजनेस क्लास का किराया 12 हजार रुपये से शुरू होता है.

शताब्दी एक्सप्रेस की सीटें भी बुक 

नॉर्थ अंबाला डिवीजन के डीआरएम एमएस भाटिया ने बताया कि चंडीगढ़ से चलने वाली तीनों शताब्दी पूरी तरह बुक हैं। वेटिंग का आंकड़ा भी 100 से ऊपर चल रहा है. तत्काल कोटे में भी सीटें उपलब्ध नहीं हैं. दरअसल, चंडीगढ़ और दिल्ली के बीच तीन शताब्दी एक्सप्रेस चलती हैं, लेकिन दो शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली डिवीजन के दायरे में आती हैं। इनमें एक्सट्रा कोच लगाने का निर्णय दिल्ली मंडल को लेना है। चंडीगढ़-दिल्ली के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस जो अंबाला डिविजन में आती है, भारी भीड़ को देखते हुए इस शताब्दी एक्सप्रेस में चेयर कार में दो अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं लेकिन भीड़ बहुत ज्यादा है इसलिए वेटिंग चल रही है।

बसों का कोई निश्चित समय नहीं

हरियाणा रोडवेज के एक अधिकारी ने बताया कि चंडीगढ़ और दिल्ली के बीच सभी वोल्वो रूट बंद हैं. सामान्य बसों का समय भी तय नहीं है। फिलहाल बसें दिल्ली सीमा पर स्थित बासनपुर तक जा रही हैं। वहां से दिल्ली पहुंचने के लिए 30 किमी और जाना पड़ता है। इसके अलावा बसें यमुनानगर, शाहबाद होकर चल रही हैं। इस बदले रूट पर बसें चलने से 15-20 किमी का अंतर है। ऐसे में दिल्ली पहुंचने के लिए 55 से 60 किलोमीटर का सफर और करना पड़ेगा. रास्ते में कई जगह ट्रैफिक जाम होने के कारण एक से डेढ़ घंटे अतिरिक्त सफर करना पड़ता है।

मांग के साथ-साथ एयरलाइंस फ्लाइट का किराया भी बढ़ा 

एयरलाइंस द्वारा फ्लाइट किराए में बढ़ोतरी के बारे में जब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने इसके बारे में बताया, लेकिन सभी अधिकारियों ने अपना नाम बताने से इनकार कर दिया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब भी मांग अधिक होती है तो एयरलाइंस अपनी इच्छानुसार किराया बढ़ा देती हैं। हालाँकि, यह डायरेक्टर जनरल सिविल एविशन (DGCA) के नियंत्रण में होना चाहिए। सभी एयरलाइंस एक साथ हवाई किराया बढ़ाती हैं। एक एयरपोर्प्राट इकॉनोमिक रेगुलर अथॉरिटी है, लेकिन यह केवल हवाईअड्डे पर विमान लैंडिंग और पार्किंग शुल्क में हस्तक्षेप करता है। यात्री किराया कितना बढ़ रहा है, इस पर कोई ध्यान नहीं देता. यही कारण है कि यात्रियों को अधिक किराया चुकाना पड़ रहा है। अगर मांग ज्यादा है तो विमान बढ़ा देना चाहिए.

  (For more news apart from  journey from Chandigarh to Delhi became difficult and expensive News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM