खबरे |

खबरे |

पंजाब में विदेश जाने की होड़: अब माता-पिता अपनी बेटियों को विदेश में पढ़ाने के लिए तलाश रहे हैं दूल्हें
Published : Aug 25, 2023, 1:34 pm IST
Updated : Aug 25, 2023, 1:34 pm IST
SHARE ARTICLE
Punjabi parents seek grooms to fund girls' education
Punjabi parents seek grooms to fund girls' education

जिसके जरिए वे अपनी बेटी की विदेश में पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद का इंतजाम कर सकें।

चंडीगढ़: पंजाब के युवा उच्च शिक्षा और बेहतर भविष्य के लिए विदेश जाना पसंद करते हैं. इसके चलते कुछ साल पहले माता-पिता अपने बच्चों को विदेश भेजने के लिए जमीन और घर तक बेच देते थे, लेकिन अब यह चलन बदल गया है। अब ऐसे भी मामले सामने आ रहे हैं जिनमें माता-पिता अपनी 18 या 19 साल की बेटियों को विदेश भेजने के लिए ऐसे रिश्ते की तलाश में हैं जिसके जरिए वे अपनी बेटी की विदेश में पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद का इंतजाम कर सकें।

वहीं अब इस संबंध में मैरिज ब्यूरो की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मैसेज और पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं. इन पोस्ट में लिखा है, ''लड़कियों का स्टडी वीजा आ गया है, 25 लाख रुपये का पैकेज, इच्छुक परिवार संपर्क कर सकते हैं।'' 

इन पैकेजों में लड़की के अध्ययन वीजा के साथ-साथ विवाह समारोह, अदालत पंजीकरण, यात्रा और अन्य खर्च शामिल हैं। वैवाहिक पोस्ट चेक देने या दूल्हे के परिवार के साथ संपार्श्विक के रूप में परिवार की संपत्ति का उपयोग करने जैसे तरीकों के माध्यम से धन की सुरक्षा का आश्वासन भी देते हैं।

एक मैरिज ब्यूरो के मालिक रमिंदर सिंह ने इस प्रवृत्ति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पहले ऐसी व्यवस्थाएं अक्सर गुप्त रूप से की जाती थीं, जिसमें आव्रजन एजेंटों या आईईएलटीएस केंद्र प्रमुखों जैसे बिचौलियों को शामिल किया जाता था, जो अपनी भूमिकाओं के लिए कमीशन लेते थे। हालांकि अब चलन बदल गया है, ऐसे मामलों में परिवार आगे आ रहे हैं ताकि उनकी बेटियों की विदेश में पढ़ाई के लिए पैसों का इंतजाम किया जा सके।

उन्होंने कहा कि आजकल मैट्रिमोनियल ग्रुप्स ऐसे पोस्ट से भरे पड़े हैं. वह कहते हैं, उन्होंने कहा, “बच्चों के लिए विदेश में बसने के अवसर सुरक्षित करने का क्रेज बढ़ रहा है। हमें प्राप्त होने वाली लगभग 90 प्रतिशत विवाह प्रोफ़ाइलें उपयुक्त एनआरआई लड़कों या लड़कियों की पहचान करने से संबंधित हैं।''


 

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM