खबरे |

खबरे |

PM Modi New Cabinet News: पीएम मोदी के अलावा 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्रियों ने ली शपथ, देखें पूरी लिस्ट
Published : Jun 10, 2024, 12:24 pm IST
Updated : Jun 10, 2024, 12:24 pm IST
SHARE ARTICLE
complete list of ministers in PM Modi new Cabinet list news in hindi
complete list of ministers in PM Modi new Cabinet list news in hindi

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

PM Modi New Cabinet list News In Hindi: 18वीं लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी ने रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मोदी ने जवाहरलाल नेहरू के लगातार तीन बार देश के प्रधानमंत्री बनने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. 

मोदी के अलावा वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, जे.पी नड्‌डा, शिवराज सिंह चौहान, एस. जयशंकर, मनोहर लाल खट्टर, पीयूष गोयल ने भी मंत्री पद की शपथ ली. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आधे साल बाद केंद्रीय कैबिनेट में लौटे हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अलावा पांच सहयोगी दलों से भी एक-एक मंत्री ने शपथ ली. 

मंत्रियों की पूरी सूची:

राजनाथ सिंह (यूपी से लोकसभा सदस्य), अमित शाह (गुजरात से लोकसभा सदस्य), नितिन गडकरी (महाराष्ट्र से लोकसभा सदस्य), जेपी नड्डा (हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सदस्य), शिवराज सिंह चौहान (पूर्व मुख्यमंत्री - मध्य प्रदेश), निर्मला सीतारमण (कर्नाटक से लोकसभा सदस्य), एस. जयशंकर (लोकसभा सदस्य, गुजरात), मनोहर लाल खट्टर (लोकसभा सदस्य, हरियाणा), एच.डी. कुमारस्वामी (लोकसभा सदस्य, कर्नाटक), पीयूष गोयल (महाराष्ट्र से लोकसभा सदस्य), धर्मेंद्र प्रधान (ओडिशा से लोकसभा सदस्य), जीतन राम मांझी (बिहार से लोकसभा सदस्य), ललन सिंह (लोकसभा सदस्य) बिहार से सभा), सर्बानंद सोनोवाल (असम से लोकसभा सदस्य), डॉ. वरिंदर कुमार खटीक (असम से लोकसभा सदस्य) के. राम मोहन नायडू (आंध्र से लोकसभा सदस्य), प्रह्लाद जोशी (कर्नाटक से लोकसभा सदस्य), जुल ओरम (ओडिशा से लोकसभा सदस्य), गिरिराज सिंह (बिहार से संसद सदस्य), अश्विनी वैष्णव (राज्य सदस्य) सभा), ज्योतिरादित्य सिंधिया (मध्य प्रदेश से लोकसभा सांसद), भूपेन्द्र यादव (हरियाणा), गजेंद्र सिंह शेखावत (राजस्थान), अन्नपूर्णा देवी (झारखंड), किरण रिजिजू (अरुणाचल प्रदेश), हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मंडाविया (गुजरात से सांसद) ), जी। किशन रेड्डी (तेलंगाना से सांसद), चिराग पासवान (बिहार के हाजीपुर से सांसद), सीआर। पाटिल (गुजरात से सांसद) ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

इस बीच, इंद्रजीत सिंह, जतिंदर सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, प्रतापराव गणपत राजव जाधव (महाराष्ट्र), जयंत चौधरी (आरएलडी) ने स्वतंत्र प्रभार के साथ मंत्री पद की शपथ ली।

जितिन प्रसाद, श्रीपाद येसो नाइक, पंकज चौधरी (यूपी से लोकसभा सदस्य), कृष्ण पाल गुर्जर (हरियाणा से लोकसभा सदस्य), रामदास अठावले (महाराष्ट्र से लोकसभा सदस्य), रामनाथ ठाकुर (बिहार से सदस्य) मंत्री के रूप में राज्य के लोकसभा सदस्य), नित्यानंद रॉय (बिहार से लोकसभा सदस्य), अनुप्रिया पटेल (यूपी से सांसद), वी. सोमन्ना (कर्नाटक से संसद सदस्य), चन्द्रशेखर पेमसानी (कर्नाटक से संसद सदस्य), प्रो. सपा सिंह बघेल (यूपी से सांसद), शोभा करंदलाजे (कर्नाटक से सांसद), कीर्तिवर्धन सिंह (गोंडा, यूपी से सांसद), बनवारी लाल वर्मा (यूपी से राज्यसभा सदस्य), शांतनु ठाकुर (पश्चिम से सांसद) बंगाल), सुरेश गोपी (केरल से भाजपा के पहले सांसद), एल. मुरुगन (तमिलनाडु), अजय टम्टा (उत्तराखंड से सांसद), बूंदी संजय कुमार (तेलंगाना से सांसद), कमलेश पासवान (यूपी से सांसद), भागीरथ चौधरी (राजस्थान से सांसद), सतीश चंद्र दुबे (बिहार) (राज्यसभा सदस्य), संजय सेठ (झारखंड से लोकसभा सदस्य), रवनीत सिंह बिट्टू (पंजाब से पूर्व सांसद), दुर्गा दास उइके, रक्षा खडसे, (महाराष्ट्र से सांसद), सुकांत मजूमदार (बालुरघाट, पश्चिम बंगाल से संसद सदस्य), सुकांत मजूमदार (पश्चिम बंगाल से संसद सदस्य), सावित्री ठाकुर (मध्य प्रदेश से संसद सदस्य), तोखन साहू (छत्तीसगढ़), राज भूषण चौधरी (संसद सदस्य) बिहार), बी. श्रीनिवास वर्मा, हर्ष मल्होत्रा ​​(दिल्ली से सांसद), नीमूबेन जयंतीभाई बांभनिया ने शपथ दिलाई।

नेहरू के रिकॉर्ड की हुई बराबरी

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद मोदी पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने. इसके बाद 17वीं लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीतकर वह लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने। नेहरू 1947 में आज़ादी के बाद से सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले भारतीय प्रधान मंत्री हैं। 27 मई 1964 को उनकी मृत्यु हो गई और वह उस समय भी देश के प्रधान मंत्री थे। 1952 में हुए पहले आम चुनाव में जीत हासिल करने के बाद वह पहली बार प्रधानमंत्री चुने गये। इसके बाद 1957 और 1962 के आम चुनाव में भी कांग्रेस की जीत हुई और नेहरू दोबारा देश के प्रधानमंत्री बने। 

2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल पाया है. उसने 240 सीटें जीतीं. हालाँकि, भाजपा के नेतृत्व वाले एन.डी.ए 293 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया. इसके बाद हाल ही में एन.डी.ए मोदी, बीजेपी और एनडीए की बैठक में उन्हें संसदीय दल का नेता चुना गया। नेता चुने जाने के बाद मोदी ने राष्ट्रपति भवन जाकर द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के अलावा जे.डी. (एस) नेता एच.डी. कुमारस्वामी सहित एन.डी.ए के कई प्रमुख नेता


शपथ ग्रहण समारोह में देश-विदेश के कई शीर्ष नेता भी शामिल हुए . इस अवसर पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू, नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित भारत के पड़ोसियों और हिंद महासागर क्षेत्र के कई शीर्ष नेता उपस्थित थे। शपथ ग्रहण समारोह में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, उनके भूटानी समकक्ष शेरिंग टोबगे, बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ भी शामिल हुए। मुएज़ू की यात्रा विदेशी नेताओं के बीच महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐसे समय में हो रही है जब भारत और मालदीव के बीच संबंधों में तनाव चल रहा है। शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद सभी नेता राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल हुए। 

क्षेत्रीय समूह सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) देशों के नेताओं ने मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया जब उन्होंने भाजपा की भारी जीत के बाद प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला। 2019 में जब मोदी लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तो उनके शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेता शामिल हुए।  

 

मंत्री पद मिलने पर एन.डी.ए नेताओं की प्रतिक्रिया

उन्होंने कहा, ''मैं चौथी बार विपक्षी पंक्ति में नहीं बैठना चाहता था। भाजपा ने मेरा सपना पूरा किया और कहा कि हम (चुनाव) जीतें या नहीं, पंजाब पहले है। इसने मुझे मंत्री पद दिया, भले ही मैं निर्वाचित नहीं हुआ था। ऐसा इसलिए क्योंकि पंजाब एन.डी.ए. यह सरकार की प्राथमिकता में है. बीजेपी और एनडीए सरकार पंजाब को वापस सही रास्ते पर लाना चाहती है।” 

- रवनीत सिंह बिट्टू

"अरुणाचल प्रदेश, नरेंद्र मोदीजी, भाजपा और भारत के लोगों को धन्यवाद, मैं और अधिक उत्साह और समर्पण के साथ देश की सेवा करूंगा।" 

-कैबिनेट मंत्री किरण रिजिजू (अरुणाचल पचमी भाजपा सांसद)

"मोदी के लिए मुझे कैबिनेट में शामिल करना समझ में आता है और बीजेपी को तेलुगु राज्यों में गर्व हो रहा है।"

-श्रीनिवास शर्मा (नरसापुरम, आंध्र प्रदेश से भाजपा सांसद)

''प्रधानमंत्री ने मुझे लगातार तीसरी बार अपनी टीम में शामिल कर देश की सेवा करने का मौका दिया है. हम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक टीम के रूप में काम करेंगे और सभी वादों को पूरा करेंगे और देश की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।”

- गजेंद्र सिंह शेखावत (जोधपुर से भाजपा सांसद)

"हमारी पार्टी ने मुझे तुमकुर से मौका दिया। मैं वहां से जीत गया. पार्टी द्वारा मुझे दी गई विभिन्न जिम्मेदारियां मैंने बखूबी निभाईं।' इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमारे प्रदेश और केंद्रीय नेतृत्व ने मुझे ये मौका दिया है. मैं उनका और तुमकुर के लोग तथा भाजपा और जेडीएस का हूं। मैं दोनों के कार्यकर्ताओं और नेताओं को धन्यवाद देता हूं।”

-वी. सोमन्ना (कर्नाटक की तुमकुर लोकसभा सीट से भाजपा सांसद)

यह फैसला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री और रक्षा मंत्री के साथ चर्चा के बाद लिया गया है. उन्होंने मुझे चुना और मौका दिया. इसका पूरा श्रेय कर्नाटक की जनता को जाता है. मेरा इरादा इस अवसर का उपयोग ईमानदारी से देश और राज्य के लोगों की सेवा करने का है।"

-एचडी कुमारस्वामी (जद(एस) मांड्या, कर्नाटक से सांसद हैं 

''राज्य मंत्री की नियुक्ति के लिए मैंने करीमनगर संसदीय क्षेत्र के बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. को नियुक्त किया है. नड्डा, मैं भाजपा की तेलंगाना इकाई के नेताओं, कार्यकर्ताओं और विशेषकर नरेंद्र मोदी का आभारी हूं। माता रानी की कृपा से हम यह दिन देख पा रहे हैं। हम बहुत भाग्यशाली हैं. मुझे लगता है कि यह हमारे जीवन का सबसे अच्छा पल है।"

- बंडी संजय कुमार (करीमनगर, तेलंगाना से भाजपा सांसद)

(For More News Apart from complete list of ministers in PM Modi new Cabinet list news in Hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

Canada ਜਾਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਇੱਕ ਹੋਰ ਵੱਡਾ ਝਟਕਾ, ਦਾਖਲਿਆਂ ਨੂੰ ਲੈ ਕੇ ਕੱਢਿਆ ਇੱਕ ਹੋਰ ਨਿਯਮ | Rozana Spokesman

19 Jul 2024 5:40 PM

Vicky Kaushal, Ammy Virk and Tripti Dimri Interview - Tauba Tauba - Bad News

19 Jul 2024 5:36 PM

Bad Newz ਦੀ Promotion ਦੌਰਾਨ ਵਿੱਕੀ ਤੇ ਐਮੀ ਨੇ ਸੁਣਾਏ ਸ਼ੂਟਿੰਗ ਦੇ ਮਜ਼ੇਦਾਰ ਕਿੱਸੇ

19 Jul 2024 4:42 PM

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:16 PM

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:14 PM

ਟਰੈਕਟਰਾਂ ਦੇ ਸਟੰਟ ਕਰਕੇ ਚਲਾਉਂਦਾ ਸੀ ਘਰ ਦਾ ਗੁਜ਼ਾਰਾ, ਕਿਸੇ ਵੇਲੇ ਹੜ੍ਹ ਪੀੜਤਾਂ ਦੇ ਬਣਾਏ ਘਰ

18 Jul 2024 1:12 PM