खबरे |

खबरे |

Chhath Pooja 2023: छठ पूजा के अवसर पर दिल्ली सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, जानना जरूरी
Published : Nov 17, 2023, 11:54 am IST
Updated : Nov 17, 2023, 11:54 am IST
SHARE ARTICLE
Chhath Pooja 2023
Chhath Pooja 2023

दिल्ली सरकार ने 19 नवंबर को शराब की दुकानें बंद रखने का ऐलान किया है.

Dry Day In Delhi: दिल्ली सरकार ने 19 नवंबर को शराब की दुकानें बंद रखने का ऐलान किया है. एक्साइज विभाग ने यह घोषणा छठ पूजा को देखते हुए किया है. 19 नवंबर यानी छठ पूजा वाले दिन दिल्ली में ड्राई डे रहेगा. 19 नवंबर को दिल्ली में सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी. आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने छठ पूजा के दिन शराब की दुकानें बंद करने की मांग की थी. इस पर दिल्ली एक्साइज विभाग ने अमल करते हुए यह फैसला लिया है. 

दिल्ली एक्साइज कमिश्नर की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि दिल्ली शराब नीति 2010 की धारा 52 के तहत 19 नवंबर को राजधानी में ड्राई डे घोषित किया गया है. सभी लाइसेंस धारकों को यह नोटिस स्वीकार करना होगा। गौरतलब है कि दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने राज्य सरकार और एलजी से छठ पूजा को ड्राई डे घोषित करने की अपील की थी.

दरहसल, आज से छठ पूजा शुरू हो रही है. छठ पूजा की तैयारियां यूपी-बिहार के साथ-साथ राजधानी दिल्ली में भी हो चुकी हैं. शहर में कई जगहों पर घाट तैयार किये गये हैं और पंडाल भी सजाये गये हैं. इस बीच दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

नहाय-खाय से शुरू होगा व्रत

 बता दें कि आज छठ पूजा का पहला दिन है। आज व्रत धारन करने वाली महिलाएं  नहाय-खाय करेंगी। नहाय-खाय के साथ ही यह चार दिवसीय अनुष्ठान आज से शुरू होगा और सोमवार को पारण के साथ इसका समापन होगा। 

बता दें कि हर साल कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को यह महापर्व बिहार और यूपी के साथ कइ जगहों पर मनाया जाता है. आज नहाय-खाय से इसकी शुरूआत होगी।  इस दिन व्रत धारी महिलोओं के लिए लहसुन-प्याज खाने की मनाही होती है. वहीं 18 नवंबर को खरना होगा।  इस दिन गुड़ का खीर व्रती प्रसाद के रुप में ग्रहण करती है. तीसरा दिन यानी 19 नवंबर को डूबते सूर्य को अर्ध्य दिया जाता है, इसे संध्या अर्घ्य  कहा जाता है और चौथें दिन (20 नवंबर ) उगते सूर्य को अर्ध्य दिया जाता है. इसके बाद महिलाएं पारण कर व्रत के समापन करती है. 

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM