खबरे |

खबरे |

Gurugram Police News: गुरूग्राम में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए एसी जैकेट, गर्मी से बचाव के लिए बर्फ के पैड पर पंखे
Published : Jun 16, 2024, 12:59 pm IST
Updated : Jun 16, 2024, 12:59 pm IST
SHARE ARTICLE
AC jackets for traffic policemen in Gurugram news in hindi
AC jackets for traffic policemen in Gurugram news in hindi

एसीपी ट्रैफिक सुखबीर सिंह ने बताया कि फिलहाल गुरुग्राम में 13 जैकेट हैं, जिन्हें ट्रैफिक पुलिस जोनल अधिकारियों को दिया गया है।

Gurugram Traffic Police News In Hindi: हरियाणा के गुरुग्राम में ट्रैफिक पुलिसकर्मी अब गर्मी से बचने के लिए AC जैकेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें बर्फ के पैड और दो पंखे हैं। इसका वजन करीब तीन किलो है। यह विशेष जैकेट भीषण गर्मी में ड्यूटी करते समय हर सिग्नल पर ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की जान की रक्षा करती है। फिलहाल पुलिस इसे प्रयोग के तौर पर ले रही है। अगर नतीजे अच्छे रहे तो इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा।

एसीपी ट्रैफिक सुखबीर सिंह ने बताया कि फिलहाल गुरुग्राम में 13 जैकेट हैं, जिन्हें अनुभव के आधार पर 13 ट्रैफिक पुलिस जोनल अधिकारियों को दिया गया है। ये जैकेट ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भीषण गर्मी में नतीजे देखने के लिए सैंपल के तौर पर दी गई हैं। एसीपी ट्रैफिक के मुताबिक ट्रैफिक पुलिसकर्मी धूप में खड़े होकर ड्यूटी करते हैं और अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इस पर और काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Health News: पपीते के बीज दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद

इस पुलिस एसी जैकेट का वजन करीब 3 किलो है। इस जैकेट के दो हिस्से हैं। निचले जैकेट यानी पहले भाग में बर्फ के पैड होते हैं, जिन्हें फ्रीजर में जमा दिया जाता है और फिर जैकेट में डाल दिया जाता है। दूसरे हिस्से यानी ऊपरी जैकेट में सी टाइप चार्जर के साथ दो पंखे लगे हैं, जो फोन के पावर बैंक से जुड़े हैं।

अत्यधिक गर्मी में, इन पंखों के कारण डाउन जैकेट पर बर्फ की परत जम जाती है, जिससे वे जल्दी पिघलते नहीं हैं और लंबे समय तक टिके रहते हैं। जब ट्रैफिक पुलिसकर्मी सड़क पर अपनी ड्यूटी करने जाते हैं तो इन्हें पहनकर उन्हें अंदर से ठंडक महसूस होती है।

गुरूग्राम ट्रैफिक पुलिस के जेडओ हरफूल सिंह के मुताबिक गुरूग्राम पुलिस की यह एक अच्छी पहल है। उन्होंने बताया कि सुबह से शाम तक काम करते-करते इस भयानक गर्मी से उनका शरीर पूरी तरह झुलस जाता है। लेकिन इस जैकेट को पहनने से थोड़ी राहत जरूर मिली है।

(For more news apart from AC jackets for traffic policemen in Gurugram News in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 5:59 PM

Today Punjab News: 15 ਤੋਂ 20 ਮੁੰਡੇ ਵੜ੍ਹ ਗਏ ਖੇਤ ਚ ਕਬਜ਼ਾ ਕਰਨ!, ਵਾਹ ਦਿੱਤੀ ਫ਼ਸਲ, ਭੰਨ ਤੀ ਮੋਟਰ, ਨਾਲੇ ਬਣਾਈ

22 Jul 2024 4:09 PM

ਵਾਹ! 20 ਸਾਲ ਦੇ ਪੰਜਾਬੀ ਨੌਜਵਾਨ ਨੇ ਬਣਾ ਦਿੱਤਾ ਅਸਲੀ ‘ਬੰਬੂਕਾਟ’.. Harley Davidson ਨੂੰ ਪਾਉਂਦਾ ਮਾਤ |

22 Jul 2024 4:06 PM

CGC \'ਚ ਦਾਖ਼ਲਾ ਲੈਣ ਵਾਲੇ ਨਵੇਂ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਲਈ ਸ਼ੁਰੂ ਕੀਤਾ NEXTGEN Nexus 2024-25 ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ

19 Jul 2024 5:50 PM

Canada ਜਾਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਇੱਕ ਹੋਰ ਵੱਡਾ ਝਟਕਾ, ਦਾਖਲਿਆਂ ਨੂੰ ਲੈ ਕੇ ਕੱਢਿਆ ਇੱਕ ਹੋਰ ਨਿਯਮ | Rozana Spokesman

19 Jul 2024 5:40 PM