खबरे |

खबरे |

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting: हरियाणा की 10 लोकसभा सीट और करनाल विधानसभा सीट के लिए मतदान जारी
Published : May 25, 2024, 9:57 am IST
Updated : May 25, 2024, 9:57 am IST
SHARE ARTICLE
Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting continues for Haryana 10 Lok Sabha seats and Karnal Assembly seat
Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting continues for Haryana 10 Lok Sabha seats and Karnal Assembly seat

खट्टर और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी उन मतदाताओं में शामिल रहे जिन्होंने अपने-अपने मतदान केंद्र पर सबसे पहले मतदान किया।

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting:  हरियाणा की 10 लोकसभा सीट पर चुनाव और करनाल विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह से मतदान जारी है। इस दौरान दो करोड़ से अधिक मतदाता पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, दो केंद्रीय मंत्रियों और कांग्रेस की कुमारी सैलजा सहित 223 उम्मीदवार की किस्मत का फैसला करेंगे। मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे शुरू हुआ जो छह बजे तक जारी रहेगा।

खट्टर और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी उन मतदाताओं में शामिल रहे जिन्होंने अपने-अपने मतदान केंद्र पर सबसे पहले मतदान किया। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में हरियाणा में 207 पुरुष और 16 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2019 के आम चुनाव में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी। करनाल विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान आरंभ हो गया जहां से सैनी चुनाव लड़ रहे हैं।

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting: 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग जारी, कई दिग्गजों ने किया मतदान  

लोकसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्ण पाल गुर्जर, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता कुमारी सैलजा तथा दीपेंद्र सिंह हुड्डा प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। करनाल विधानसभा सीट पर नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। विधायक पद से खट्टर के इस्तीफे के बाद यहां उपचुनाव जरूरी हो गया था।

करनाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार खट्टर का मुकाबला हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा से है हरियाणा में ज्यादातर सीट पर सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल सकती है। हिसार जैसी सीट पर बहुकोणीय मुकाबला होने की संभावना हैं

हिसार लोकसभा क्षेत्र में बिजली मंत्री एवं भाजपा नेता रणजीत सिंह चौटाला का मुकाबला चौटाला परिवार के दो सदस्यों जननायक जनता पार्टी (जजपा) की नैना चौटाला और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की सुनैना चौटाला से है। भाजपा ने उद्योगपति एवं कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल को कुरुक्षेत्र से मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप) की राज्य इकाई के प्रमुख सुशील गुप्ता और इनेलो के नेता अभय सिंह चौटाला से है।

केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत सिंह और कृष्ण पाल गुर्जर क्रमशः गुरुग्राम और फरीदाबाद सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता राज बब्बर को गुरुग्राम से मैदान में उतारा है। सिरसा से कांग्रेस की कुमारी सैलजा और भाजपा के अशोक तंवर चुनाव लड़ रहे हैं। रोहतक में दीपेंद्र सिंह हुड्डा का मुकाबला भाजपा के अरविंद शर्मा से है।

छठे चरण के लिए बृहस्पतिवार की शाम को चुनाव प्रचार समाप्त हुआ था। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी समेत भाजपा के कई नेताओं ने पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाद्रा और अरविंद केजरीवाल ने भी अपने उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के वास्ते हरसंभव प्रयास किये।

जजपा, इनेलो और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। जजपा के 10, बसपा के नौ और इनेलो के सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

कुछ मौजूदा विधायक भी मैदान में हैं, जिनमें कुरूक्षेत्र से इनेलो के उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला भी शामिल हैं। कांग्रेस के मौजूदा विधायकों वरुण चौधरी और राव दान सिंह क्रमश: अंबाला और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा विधायक मोहन लाल बड़ौली सोनीपत से और जजपा की नैना चौटाला हिसार से चुनाव लड़ रही हैं।

भाजपा की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष सैनी ने 12 मार्च को खट्टर की जगह मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि राज्य में 2,00,76,768 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 94,23,956 महिलाएं और 467 ‘ट्रांसजेंडर’ मतदाता शामिल हैं।

अग्रवाल ने बताया कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए राज्य में कुल 45,576 ईवीएम का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही 24,039 नियंत्रण इकाई और 26,040 वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि शांतिपूर्ण और सुचारु ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि 35,000 से अधिक पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों की 112 कंपनी तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 24,000 से अधिक होमगार्ड पूरे   क्षेत्र में तैनात किये गये हैं।

(For more news apart from  Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting continues for Haryana 10 Lok Sabha seats and Karnal Assembly seat , stay tuned to Rozana Spokesman)
 

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM