खबरे |

खबरे |

Jharkhand News: भाजपा अगर दलितों, अल्पसंख्यकों का चाहती है विकास, तो पूरे देश में कराये जातिगत जनगणना- प्रदीप यादव
Published : Jun 21, 2024, 5:36 pm IST
Updated : Jun 21, 2024, 5:36 pm IST
SHARE ARTICLE
Pradeep Yadav said BJP should conduct caste census in entire country news in hindi
Pradeep Yadav said BJP should conduct caste census in entire country news in hindi

उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा सही में दलितों पिछड़ों,अल्पसंख्यकों का विकास चाहती है तो पूरे देश में जातिगत जनगणना कराये।

Jharkhand News In Hindi: रांची, झारखंड कैबिनेट द्वारा जातिगत जनगणना हेतु प्रस्ताव को मंजूरी मिलना उन सभी वर्गों के विकास के लिए दरवाजे खोल देगा जिन्हें उनके भागीदारी के हिसाब से हिस्सेदारी नहीं मिली है।

उक्त वक्तव्य कांग्रेस विधायक दल के उप नेता प्रदीप यादव ने कांग्रेस भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान दिया। उन्होंने प्रस्ताव पारित होने पर मुख्यमंत्री चंपई सोरेन कैबिनेट के सदस्यों सहित कांग्रेस एवं गठबंधन में शामिल सभी दलों को धन्यवाद दिया है।

उन्होंने अखिल भारतीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को भी धन्यवाद दिया कि राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष किया और आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं। हमारे प्रभारी गुलाम अहमद मिर प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर लगातार इसे लेकर सरकार से बात कर रहे थे।

यादव ने कहा कि कांग्रेस का मानना है कि यह निर्णय  राज्य के दलितों आदिवासियों पिछड़ों वंचितों अल्पसंख्यक को मूलवासियों को राज्य के विकास में भागीदार बनाएगा और विगत 20 वर्षों से भाजपा ने एक साजिश के तहत जिस तरह एक बड़े हिस्से को अपना अधिकार से वंचित रखा था यह उन्हें उनका अधिकार दिलाएगा।

कांग्रेस और राहुल गांधी चाहते थे कि पूरे देश में जातिगत जनगणना हो इसके लिए लंबा संघर्ष आज भी किया जा रहा है, झारखंड सरकार का यह निर्णय इस संघर्ष को भी प्रभावित करेगा और देश में संदेश देगा कि कांग्रेस की सरकार या गठबंधन की सरकार इस मुद्दे पर पूरी तरह गंभीर है।

यादव ने कहा कि अभी जिस तरह झारखंड में 7 जिलों में ओबीसी आरक्षण शून्य है,जातिगत जनगणना होने से ऐसे जिलों में ओबीसी की भागीदारी बढ़ाई जा सकेगी। जनगणना केंद्र सरकार का काम है लेकिन केंद्र द्वारा नहीं कराए जाने की स्थिति में राज्य सरकार ने रास्ता खोजा और कार्मिक विभाग को इसका जिम्मा सौंपा।

उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा अगर सही में दलितों पिछड़ों, अल्पसंख्यकों का विकास चाहती है तो पूरे देश में जातिगत जनगणना कराये। भाजपा के चेहरे को पूरे देश पूरी दुनिया पहचान चुकी है कि वह पिछड़ा विरोधी और दलित विरोधी है।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष शहजादा अनवर ने इसे सरकार का साहसिक फैसला बताया और कहा कि जातिगत जनगणना को आवाज राहुल गांधी ने दिया इसके बाद यह चर्चा का विषय बना केंद्र सरकार अभी जनगणना नहीं करा रही है लेकिन देर सबेर उसे कांग्रेस की मांग और जनता की आवाज पर यह करना होगा। बिहार में महागठबंधन की सरकार के समय जातिगत जनगणना कराई गई।

संवाददाता सम्मेलन में संगठन महासचिव अमूल्य नीरज खलको, मीडिया प्रभारी राकेश सिन्हा प्रवक्ता सोनाल शांति भी उपस्थित थे।

(For More News Apart from  BJP should conduct caste census in the entire country- Pradeep Yadav news in hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman hindi)

Tags: latest news

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

\"ਪੰਜਾਬ ਨੂੰ Ignore ਕਰਕੇ ਸਾਡੇ ਲੋਕਾਂ ਨਾਲ ਦੁਸ਼ਮਣੀ ਕੱਢੀ ਗਈ\"

24 Jul 2024 5:39 PM

ਕੈਨੇਡਾ ਤੋਂ ਵਾਪਸ ਆਉਣਗੇ ਪੰਜਾਬੀ! ਬੇਰੁਜ਼ਗਾਰੀ ਨਾਲ ਮਚੀ ਹਾਹਾਕਾਰ, ਭਾਰਤੀਆਂ \'ਤੇ ਕਿੰਨਾਂ ਅਸਰ ਦੇਖੋ ਰਿਪੋਰਟ

24 Jul 2024 5:35 PM

ਬਠਿੰਡਾ ਦੇ ਲੋਕਾਂ ਨੇ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ ’ਤੇ ਜਤਾਈ ਨਿਰਾਸ਼ਾ.. ਕਹਿੰਦੇ “ਸ਼ੋਸ਼ੇਬਾਜ਼ੀ ਹੈ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ”, ਸੋਨਾ-ਚਾਂਦੀ ਦੀ ਥਾਂ..

24 Jul 2024 5:32 PM

Canada, Australia, UK, USA ਦਾ ਲਗਵਾਓ ਵੀਜ਼ਾ, ਨਾਲੇ ਕੰਮ ਦੀ ਵੀ ਫੁੱਲ ਗਰੰਟੀ, ਘੱਟ ਪੈਸਿਆਂ \'ਚ ਸਿਰਫ਼ 30 ਸਕਿੰਟ..

24 Jul 2024 5:29 PM

Splitsvilla X5 ਅਤੇ Roadies fame Digvijay ਅਤੇ Unnati ਤੋਂ ਸੁਣੋ finale ਤੋਂ ਪਹਿਲਾ ਕਿਉਂ Sunny Leone ਹੋਏ

22 Jul 2024 6:02 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM