खबरे |

खबरे |

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में 14 लोकसभा सीट पर एक बजे तक 39 प्रतिशत से अधिक मतदान
Published : May 20, 2024, 2:10 pm IST
Updated : May 20, 2024, 2:10 pm IST
SHARE ARTICLE
More than 39 percent voting till 1 pm in 14 Lok Sabha seats in Uttar Pradesh News in hindi
More than 39 percent voting till 1 pm in 14 Lok Sabha seats in Uttar Pradesh News in hindi

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने सुबह यहां लखनऊ में मतदान किया.

Lok Sabha Election 2024:  लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश में 14 सीट पर सोमवार को दोपहर एक बजे तक 39.55 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत प्रदेश की 14 लोकसभा सीट के लिए और एक विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार को सुबह सात बजे शुरू हुआ। वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे।

पांचवें चरण में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं स्मृति ईरानी समेत जहां पांच केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, वहीं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी मतदाताओं की कसौटी पर हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार, दोपहर एक बजे तक अमेठी में 38.21 प्रतिशत, बांदा में 40.20 प्रतिशत, बाराबंकी में 44.77 प्रतिशत, फैजाबाद में 40.77 प्रतिशत, फतेहपुर में 39.85 प्रतिशत, गोंडा में 36.67 प्रतिशत, हमीरपुर में 40.71 प्रतिशत, जालौन में 39.50 प्रतिशत, झांसी में 43.61 प्रतिशत, कैसरगंज में 38.50 प्रतिशत, कौशांबी में 36.25 प्रतिशत, लखनऊ में 33.50 प्रतिशत, मोहनलालगंज में 41.43 प्रतिशत और रायबरेली में 39.69 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 34.03 प्रतिशत वोट पड़े।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने सुबह यहां लखनऊ में मतदान किया और लोगों से मतदान की अपील की। मायावती ने कहा, ‘‘मैंने मतदान कर दिया है और मैं सभी मतदाताओं से अपील करती हूं कि वे मतदान जरूर करें।’’

केंद्रीय मंत्री एवं फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार साध्‍वी निरंजन ज्‍योति ने अपने क्षेत्र में मतदान करने के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘जो राम को लाए हैं, हम उन्हें लाएंगे।’’

रक्षा मंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से प्रत्याशी राजनाथ सिंह ने यहां विपुल खंड के एक विद्यालय के मतदान केंद्र में अपना वोट दिया और लोगों से मतदान की अपील की।

इस बीच कांग्रेस की उप्र इकाई ने सोशल मीडिया मंच 'एक्‍स' पर एक पोस्ट में दावा किया '' सरेनी, रायबरेली बूथ संख्‍या पांच रसूलपुर आठ बजे से बंद है, मतदाता वापस जा रहे हैं। ...तो ऐसे होगा 400 पार।''

कांग्रेस ने इसके अलावा ‘एक्‍स’ पर अपने अलग अलग पोस्ट में रायबरेली में बूथ नंबर 298 रूपखेड़ा में करीब एक घंटे से ईवीएम खराब होने, राही ब्लॉक के बेला खारा ग्राम पंचायत के बूथ 304, 305 और 306 में समस्या होने और वोट न डालने देने का भाजपा पर आरोप लगाया है।

कौशांबी से मिली खबर के अनुसार, जिले की सिराथू तहसील के हिसामपुर माढो़ गांव के मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया है। प्रशासन ग्रामीणों को मनाने में जुटा है। करीब साढ़े दस बजे तक एक भी मतदाता मतदान केंद्र तक नहीं पहुंचा। नाराज ग्रामीणों का कहना है कि गांव में आने के लिए सड़क व रेलवे ब्रिज बनाने का आश्वासन मिलने के बाद ही वह मतदान के बारे में विचार करेंगे।

सिराथू के उप जिलाधिकारी महेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि करीब साढ़े दस बजे तक हिसामपुर माढो़ गांव के मतदान केंद्र पर मतदान शुरू नहीं हुआ था। अधिकारी ग्रामीणों को समझा बुझा कर मतदान करने के लिए राजी करने का प्रयास कर रहे हैं।

गोंडा संसदीय क्षेत्र से समाजवादी पार्टी (सपा) की प्रत्‍याशी श्रेया वर्मा ने मनकापुर क्षेत्र में बूथ संख्या 180 और 181 पर स्वतंत्र मतदान न होने की चुनाव आयोग से शिकायत की है।

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पांचवें चरण में 14 लोकसभा सीट पर कुल 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वहीं, लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। राज्य में दो करोड़ 71 लाख से अधिक मतदाता इन उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे।

रिणवा ने बताया कि प्रदेश में पांचवें चरण की 14 लोकसभा सीट तथा लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा।

पांचवें चरण के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मोहनलालगंज, जालौन, कौशांबी और बाराबंकी सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है, जबकि अन्‍य 10 सीट सामान्य श्रेणी की हैं। पांचवें चरण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ), केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (अमेठी), केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर (मोहनलालगंज), केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा (जालौन), केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर) लोकसभा सीट पर चुनावी मुकाबले में हैं।

वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रायबरेली से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। गांधी के सामने भाजपा ने राज्य सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को फिर मौका दिया है जो यहां 2019 में सोनिया गांधी से पराजित हो गये थे।

इस चरण में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के तहत कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी के अलावा अमेठी से के एल शर्मा, बाराबंकी (सुरक्षित) से तनुज पुनिया और झांसी से प्रदीप जैन 'आदित्य' को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं, बाकी सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

इस बीच, राहुल गांधी अपने निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली पहुंच गए। उन्होंने बछरावां के निकट चुरुआ के हनुमान मंदिर में दर्शन पूजन किया। पूरा कराने वाले पुजारी ने राहुल के साथ सेल्फी ली। राहुल रायबरेली के बूथों पर पहुंचकर मतदाताओं से मिले। कांग्रेस ने 'एक्‍स' पर मतदाताओं से मिलते हुए उनका वीडियो साझा किया और कहा '' बछरावां में बूथ कार्यकर्ताओं से राहुल गांधी मिले और आज रायबरेली में मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। इस दौरान वह स्थानीय लोगों और बूथ योद्धाओं से मिल रहे हैं।''

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का मुकाबला लखनऊ मध्य से समाजवादी पार्टी (सपा) के मौजूदा विधायक रविदास मेहरोत्रा से है। अमेठी संसदीय क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनाव मैदान में हैं, जिन्होंने 2019 में राहुल गांधी को पराजित कर यह सीट जीती थी। ईरानी को टक्‍कर देने के लिए कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को मैदान में उतारा है।

अमेठी से तीसरी बार भाजपा उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज यहां मेदन मवई के बूथ संख्या 347 पर अमेठी के मतदाता के रूप में पहली बार मतदान किया। अमेठी के मेदन मवई गांव में उन्होंने अपना आवास बनाया है और वहां से वह पहली बार मतदाता बनी हैं।

मतदान करने के बाद ईरानी ने कहा कि ''यह मेरा सौभाग्य है कि मैंने आज गौरीगंज स्थित अपने मेदन मवई गांव में विकसित भारत के संकल्प, गरीब कल्याण एवं महिला सशक्तिकरण को मतदान के जरिए समर्थन दिया।’’

कैसरगंज लोकसभा सीट पर मुकाबला पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के बेटे एवं भाजपा उम्मीदवार करण भूषण सिंह और सपा के भगत राम के बीच है। वहीं, गोंडा में भाजपा के कीर्ति वर्धन सिंह को सपा की श्रेया वर्मा से टक्कर मिल रही है।

फैजाबाद (अयोध्या) में भाजपा के लल्‍लू सिंह का मुकाबला सपा के अवधेश प्रसाद से है। हमीरपुर में भाजपा से तीसरी बार किस्मत आजमा रहे मौजूदा सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल की राह रोकने के लिए सपा ने अजेंद्र सिंह लोधी को मैदान में उतारा है। इन सभी सीट पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

बांदा में मुख्य चुनावी मुकाबला भाजपा उम्मीदवार आर के सिंह पटेल और सपा की कृष्णा देवी पटेल के बीच है। लोकसभा जीत की ‘हैट्रिक’ पर नजर गड़ाए विनोद कुमार सोनकर का मुकाबला कौशांबी (सुरक्षित) सीट पर सपा नेता इंद्रजीत सरोज के बेटे पुष्पेंद्र सरोज से है।

लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है। नौ नवंबर 2023 को विधायक आशुतोष टंडन के निधन से यह सीट रिक्त हुई है।


(For more news apart from More than 39 percent voting till 1 pm in 14 Lok Sabha seats in Uttar Pradesh News in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)
 

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM