खबरे |

खबरे |

Health News: वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं, पेट भरकर खाने से चर्बी भी कम होगी
Published : May 18, 2024, 11:02 am IST
Updated : May 18, 2024, 11:02 am IST
SHARE ARTICLE
lose weight, eating on full stomach will also reduce fat
lose weight, eating on full stomach will also reduce fat

मखाना हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में अद्भुत काम करता है।

Health News In Hindi: मखाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। पोषक तत्वों से भरपूर मखाना तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। मखाना फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यही कारण है कि मक्खन को सुपरफूड माना गया है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को अपनी डाइट में मक्खन शामिल करना चाहिए।

मखाना हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में अद्भुत काम करता है। अगर आप भी वजन कम करने का प्लान बना रहे हैं तो मखाना जरूर खाएं। मखाना पेट की चर्बी और मोटापे को कम करता है। मखाना खाने से भूख कम लगती है और तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। जानिए मोटापा कम करने के लिए कैसे करें मखाने का इस्तेमाल?

मखाना तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मखाना एक हाई फाइबर फूड है। मखाना खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो मोटापा कम करता है। इसके साथ ही मखाने में कैलोरी और फैट बहुत कम होता है। खाने के बाद बार-बार भूख लगना। यह आपको अधिक खाने से रोकता है। अगर आप प्लेट भरने के बाद भी मखाना खाते हैं तो शरीर में बहुत कम कैलोरी और फैट खर्च होता है। यह शरीर को अच्छी वसा प्रदान करता है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए खाना कैसे खाएं?

भुना हुआ मखाना- भुना हुआ मखाना वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है। आप मखाने को सूखा भूनकर भी खा सकते हैं। मखाने को आप पैन या माइक्रोवेव में आसानी से भून सकते हैं। आप इसमें 1 चम्मच घी डालकर भी भून सकते हैं। डाइटिंग के दौरान आप मखाने को सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में चाय के साथ खा सकते हैं। इससे आपका पेट भर जाएगा और वजन भी कम होने लगेगा।

मखाना चाट- अगर आपका कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप मखाने की चाट बनाकर खा सकते हैं। चाट बनाने के लिए एक कटोरा लीजिए और उसमें 1 कटोरी भुने हुए मखाने डाल दीजिए। बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च डालें। अब इसमें कुछ भुनी हुई मूंगफली डालें और सारी सामग्री मिला लें। इसमें थोड़ी सी पिसी हुई काली मिर्च, नींबू का रस और नमक मिलाएं। मखाना चाट तैयार है, जिसे आप नाश्ते में या स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। इस चाटने से आपकी तलब भी शांत हो जाएगी और आपको जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

(For more news apart from lose weight, eating on full stomach will also reduce fat news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

Tags: health

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM