खबरे |

खबरे |

Amit Shah News: गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा
Published : Jun 16, 2024, 4:41 pm IST
Updated : Jun 16, 2024, 4:41 pm IST
SHARE ARTICLE
Amit Shah reviews security situation in Jammu Kashmir news in hindi
Amit Shah reviews security situation in Jammu Kashmir news in hindi

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार आतंकियों के खिलाफ अभियान चलाया जायेगा।

Amit Shah News In Hindi: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को आतंकवादी हमलों के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। सूत्रों ने यह जानकारी दी। शाह ने 29 जून से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की भी समीक्षा की।

सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री को जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई और सुरक्षा बल आने वाले दिनों में वहां आतंकवाद विरोधी अभियान तेज कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार आतंकियों के खिलाफ अभियान चलाया जायेगा।

शाह ने यहां नॉर्थ ब्लॉक में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। तीन दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसी मुद्दे पर बैठक की थी, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए थे। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, नए सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह, बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल, जम्मू के महानिदेशक कश्मीर पुलिस आरआर स्वैन और अन्य शीर्ष सुरक्षा अधिकारी शामिल हुए।

सूत्रों ने बताया कि पिछले शुक्रवार को हुई बैठक में शाह को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बलों की तैनाती, घुसपैठ की कोशिशों, आतंकवाद विरोधी अभियानों की स्थिति और सक्रिय आतंकवादियों के बारे में जानकारी दी गई। केंद्र शासित प्रदेश के बारे में जानकारी

पिछले चार दिनों में जम्मू-कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार जगहों पर आतंकवादियों ने हमले किए, जिसमें 9 तीर्थयात्री, एक सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए और 7 सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए। कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारे गए और उनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया।

9 जून को, आतंकवादियों ने तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर उस समय गोलीबारी की, जब वह शिव खोरी मंदिर से कटरा जा रही थी।
बस में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के तीर्थयात्री सवार थे। गोलीबारी के बाद बस गहरी खाई में गिर गई, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए।

11 जून को भद्रवाह में राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस चौकी पर आतंकियों ने फायरिंग की थी। 12 जून को डोडा जिले के गंदोह इलाके में आतंकियों ने एक सर्च पार्टी पर हमला कर दिया था, जिसमें एक पुलिसकर्मी समेत 7 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे।
इन हमलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी ने 13 जून को गृह मंत्री के साथ सुरक्षा बलों की तैनाती और आतंकवाद विरोधी अभियानों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से भी बातचीत की और केंद्र शासित प्रदेश की स्थिति के बारे में जानकारी ली। ये घटनाएँ दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा से पहले हुईं। यात्रा 29 जून से शुरू होने वाली है और 19 अगस्त तक जारी रहेगी। अमरनाथ के लिए तीर्थयात्री जम्मू-कश्मीर में दो मार्गों बालटाल और पहलगाम से यात्रा करते हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कि पिछले साल 4।28 लाख से ज्यादा लोगों ने गुफा का दौरा किया था लेकिन इस बार यह संख्या पांच लाख तक पहुंच सकती है। उम्मीद है कि सभी तीर्थयात्रियों को उनके वास्तविक स्थान को ट्रैक करने के लिए आरएफआईडी कार्ड दिए जाएंगे और उन्हें 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। तीर्थयात्रियों के परिवहन के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक जानवर के लिए 50,000 रुपये का बीमा कवर भी होगा।

(For more news apart from Amit Shah reviews security situation in Jammu Kashmir news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

Tags: latest news

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 5:59 PM

Today Punjab News: 15 ਤੋਂ 20 ਮੁੰਡੇ ਵੜ੍ਹ ਗਏ ਖੇਤ ਚ ਕਬਜ਼ਾ ਕਰਨ!, ਵਾਹ ਦਿੱਤੀ ਫ਼ਸਲ, ਭੰਨ ਤੀ ਮੋਟਰ, ਨਾਲੇ ਬਣਾਈ

22 Jul 2024 4:09 PM

ਵਾਹ! 20 ਸਾਲ ਦੇ ਪੰਜਾਬੀ ਨੌਜਵਾਨ ਨੇ ਬਣਾ ਦਿੱਤਾ ਅਸਲੀ ‘ਬੰਬੂਕਾਟ’.. Harley Davidson ਨੂੰ ਪਾਉਂਦਾ ਮਾਤ |

22 Jul 2024 4:06 PM

CGC \'ਚ ਦਾਖ਼ਲਾ ਲੈਣ ਵਾਲੇ ਨਵੇਂ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਲਈ ਸ਼ੁਰੂ ਕੀਤਾ NEXTGEN Nexus 2024-25 ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ

19 Jul 2024 5:50 PM

Canada ਜਾਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਇੱਕ ਹੋਰ ਵੱਡਾ ਝਟਕਾ, ਦਾਖਲਿਆਂ ਨੂੰ ਲੈ ਕੇ ਕੱਢਿਆ ਇੱਕ ਹੋਰ ਨਿਯਮ | Rozana Spokesman

19 Jul 2024 5:40 PM