खबरे |

खबरे |

Space mission Gaganyaan: गगनयान मिशन के अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की पीएम मोदी ने की घोषणा
Published : Feb 27, 2024, 1:07 pm IST
Updated : Feb 27, 2024, 1:07 pm IST
SHARE ARTICLE
PM Modi announces names of astronauts of Gaganyaan mission news in hindi
PM Modi announces names of astronauts of Gaganyaan mission news in hindi

मानव अंतरिक्ष मिशन 'गगनयान' के लिए चार पायलटों के नामों की घोषणा की

Space mission Gaganyaan news in hindi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन 'गगनयान' के लिए चार पायलटों के नामों की घोषणा की। जानकारी के मुताबिक अंतरिक्ष मिशन 'गगनयान' के पायलट हैं, ग्रुप कैप्टन पी बालाकृष्णन नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर एस शुक्ला।

बता दें कि केरल की संक्षिप्त यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र का दौरा किया, जहां उन्होंने गगनयान मिशन की प्रगति की समीक्षा की और अंतरिक्ष यात्री-नामों को 'अंतरिक्ष यात्री पंख' प्रदान किए।

जानकारी के मुताबिक गगनयान मिशन भारत का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन है, जिसे 2024-2025 के बीच लॉन्च करने का लक्ष्य है। इस परियोजना में इंसानों के एक दल को तीन दिवसीय मिशन के लिए 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करने और भारतीय समुद्री जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने की परिकल्पना की गई है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, "हर देश की विकास यात्रा में, कुछ क्षण ऐसे होते हैं जो न केवल वर्तमान को परिभाषित करते हैं, बल्कि उसकी आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को भी परिभाषित करते हैं। आज भारत के लिए ऐसा ही एक क्षण है।"

इसरो की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मिशन को घरेलू विशेषज्ञता, भारतीय उद्योग के अनुभव, भारतीय शिक्षा जगत की बौद्धिक क्षमताओं और अनुसंधान संस्थानों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के पास उपलब्ध अत्याधुनिक तकनीकों पर विचार करके एक इष्टतम रणनीति के माध्यम से पूरा किया गया है।

पिछले हफ्ते, इसरो ने अपने CE20 क्रायोजेनिक इंजन की मानव रेटिंग सफलतापूर्वक पूरी कर ली , जिससे मिशन लॉन्च करने की भारत की बोली को बड़ा बढ़ावा मिला।

(For more news apart from PM Modi announces names of astronauts of Gaganyaan mission news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

Tags: pm modi, india

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM