खबरे |

खबरे |

iPhone यूजर्स के लिए Apple ने भेजा अलर्ट मेल, खतरनाक स्पायवेयर की चपेट में आ रहा है आपके फोन
Published : Apr 11, 2024, 4:44 pm IST
Updated : Apr 11, 2024, 4:44 pm IST
SHARE ARTICLE
Apple warns some Indian users their iPhone may be bugged by Mercenary Spyware Attack
Apple warns some Indian users their iPhone may be bugged by Mercenary Spyware Attack

Apple ने इसे लेकर 91 अन्य देशों के साथ-साथ भारत में अपने उपयोगकर्ताओं को एक अलर्ट मेल भेजा है.

 Apple iPhone Mercenary Spyware Attack Warning: अगर आप एक iPhone यूजर है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. दरहसल, Apple ने iPhone पर पैगासस जैसे स्पायवेयर अटैक का खतरा जताया है।  iPhone पर इजरायली NSO ग्रुप के विवादास्पद पेगासस मैलवेयर सहित "मर्सनरी स्पाइवेयर" द्वारा संभावित रूप से हमला किया जा सकता है।

Apple ने इसे लेकर 91 अन्य देशों के साथ-साथ भारत में अपने उपयोगकर्ताओं को एक अलर्ट मेल भेजा है जो 'मर्सनरी स्पायवेयर' अटैक के संभावित शिकार हो सकते हैं। इसका उद्देश्य डिवाइस का अनऑथराइज्ड एक्सेस हासिल करना है।

बता दे कि 'मर्सनरी स्पाइवेयर हमलावर कम संख्या में विशिष्ट लोगों और उनके डिवाइसेज को लक्षित करने के लिए भारी संसाधनों का उपयोग करते हैं। इन स्पाइवेयर हमलों की कीमत लाखों डॉलर है। इनका पता लगाना और रोकना बहुत मुश्किल है।

बता दें कि एपल ने भारत में प्रभावित यूजरों को ये अलर्ट उनके ईमेल पर गुरुवार (11 अप्रैल) को लगभग 12.30 बजे भेजा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि Apple से  कितने लोगों को यह अलर्ट मेल भेजा है । 

ईमेल में एनएसओ-ग्रुप के पेगासस स्पाइवेयर का भी उल्लेख किया गया है, जिसमें कहा गया है कि इस तरह के टूल का इस्तेमाल वैश्विक स्तर पर लोगों को निशाना बनाने के लिए किया जा रहा है।

Apple  का वार्निंग मेल 

“ALERT:  Apple ने आपके iPhone के खिलाफ एक लक्षित 'मर्सनरी स्पायवेयर' हमले का पता लगाया है," "Apple को पता चला है कि आपको एक 'मर्सनरी स्पायवेयर' हमले द्वारा लक्षित किया जा रहा है जो आपके Apple ID -xxx- से जुड़े iPhone को दूरस्थ रूप से  हैक करने की कोशिश कर रहा है। आप कौन हैं या क्या करते हैं, इस कारण यह हमला विशेष रूप से आपको टारगेट कर रहा है। हालाँकि ऐसे हमलों का पता लगाते समय पूर्ण निश्चितता प्राप्त करना कभी भी संभव नहीं है, Apple को इस चेतावनी पर पूरा भरोसा है - कृपया इसे गंभीरता से लें,'' 

'मर्सनरी स्पायवेयर' अटैक असाधारण रूप से दुर्लभ हैं और  रेगुलर साइबर क्रिमिनल एक्टिविटी या कंज्यूमर मालवेयर की तुलना में बहुत अधिक सोफेस्टिकेटेड हैं। इन हमलों में लाखों डॉलर खर्च होते हैं और व्यक्तिगत रूप से बहुत कम संख्या में लोगों लोगों को टारगेट किया जाता है।

कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि वे प्राप्त होने वाले सभी लिंक से सावधान रहें और अप्रत्याशित या अज्ञात प्रेषकों से किसी भी लिंक या अटैचमेंट को न खोलें।


(For more news apart from Apple warns some Indian users their iPhone may be bugged by Mercenary Spyware Attack, stay tuned to Rozana Spokesman)

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM