खबरे |

खबरे |

Lifestyle: जिम जाए बिना वजन कम करने के ये तरिके करेंगे आपकी मदद

By : DISHANT

Published : Jun 2, 2024, 1:38 pm IST
Updated : Jun 2, 2024, 1:38 pm IST
SHARE ARTICLE
These methods will help you to lose weight without going gym news
These methods will help you to lose weight without going gym news

ऐसे कई प्रभावी और सरल व्यायाम हैं जिन्हें आप अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करके अतिरिक्त किलो कम कर सकते हैं।

Lifestyle: आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को ज्यादा वजन होने की वजह से परेशानी है। ऐसे में कई लोग जिम जाकर व्यायाम करते है और अपने वजन को कम करने के लिए कसरत भी करते है। लेकिन इस दौरान वजन कम करने के लिए हर किसी को जिम जाने में मज़ा नहीं आता, और यह बिल्कुल ठीक है। लेकिन इस दौरान अपने वजन को कम करने के लिए हम कई अन्य तरीकों को भी अपना सकते है। ऐसे में अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिम की सदस्यता या महंगे उपकरणों की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Today Meetings: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज करेंगे 7 बैठकें

ऐसे कई प्रभावी और सरल व्यायाम हैं जिन्हें आप अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करके अतिरिक्त किलो कम कर सकते हैं। चाहे आप अपने घर के आराम को पसंद करते हों या बाहर, ये व्यायाम आपको फिट रहने और अपनी फिटनेस यात्रा पर प्रेरित रहने में मदद कर सकते हैं।

जिम जाए बिना वजन कम करने के 5 व्यायाम

1. सैर करना: वजन घटाने के लिए चलना सबसे आसान और सबसे प्रभावी व्यायामों में से एक है। यह कम प्रभाव वाला है, इसके लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है, और इसे कहीं भी किया जा सकता है। आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट तेज चलने का लक्ष्य रखना चाहिए। इसके अलावा, कैलोरी बर्न बढ़ाने के लिए धीमी गति और तेज गति के बीच बारी-बारी से चलने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: Punjab Rain Update: पंजाब में पश्चिमी विक्षोभ के कारण गर्मी से मिलेगी राहत, बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं

2. बॉडी वेट एक्सरसाइज: जिम उपकरण की आवश्यकता के बिना ताकत बढ़ाने और कैलोरी जलाने के लिए बॉडीवेट एक्सरसाइज बहुत बढ़िया हैं। कुछ प्रभावी बॉडीवेट एक्सरसाइज में पुश अप्स, स्क्वाट्स, प्लैंक्स और लंजेस शामिल हैं।

3. नृत्य: नृत्य आपके दिल की धड़कन बढ़ाने और कैलोरी जलाने का एक मजेदार तरीका है। चाहे आप किसी क्लास में शामिल हों या घर पर नृत्य करें, यह वजन कम करने का एक मजेदार तरीका है।

यह भी पढ़ें:Punjab Train Accident News: पंजाब में रेल हादसा, दो घायल, टला बड़ा हादसा

4. रस्सी कूदना: रस्सी कूदना एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है जो आपको कम समय में बहुत सारी कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। यह समन्वय और हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी बहुत अच्छा है।

5. योग: योग न केवल लचीलेपन और विश्राम के लिए बहुत अच्छा है, बल्कि यह मांसपेशियों के निर्माण और चयापचय को बढ़ावा देकर वजन घटाने में भी मदद करता है। योग शक्ति और सहनशक्ति पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे पूरे शरीर की कसरत होती है।

(For more news apart from methods will help you to lose weight without going gym News in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM