खबरे |

खबरे |

Lifestyle: घर पर करें ये EXERCISES, मोटापा होगा कम रहेंगे स्वस्थ
Published : Jun 11, 2024, 12:08 pm IST
Updated : Jun 11, 2024, 12:08 pm IST
SHARE ARTICLE
Do these exercises at home, reduce weight stay healthy news in hindi
Do these exercises at home, reduce weight stay healthy news in hindi

घर पर ही हम कई तरह के व्यायाम कर सकते हैं।

Lifestyle: आज कल बेहद ही व्यस्त जीवन होने के कारण लोगों को अपने व्यायाम के लिए वक्त नहीं मिलता। जिसके कारण लोग मापे का शिकार होते जा रहे है। ऐसे में लोगों को अपने पूरे दिन के समय  में कुछ समय के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता है। ताकि उनका शरीर स्वस्थ और उनका जीवन खुशहाल हो।

ऐसे में अगर बात करें तो घर पर ही हम कई तरह के व्यायाम कर सकते हैं। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा और हमारे शरीर में मौजूद अत्यधिक मोटापा भी हमसे दूर हो जाएगा।

ऐसे में आपको लेख में दिए गए व्यायाम काफी फायदेमंद होंगे जिसके करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होंगे।

हार्डस्टाइल प्लैंक

यह व्यायाम लो प्लैंक से काफी मिलता-जुलता है जिसमें आप अपनी कोहनी को पकड़ते हैं और अपने पेट को मजबूती देने और अपने ग्लूट्स को एक साथ दबाने के लिए लगभग हर मांसपेशी को काम में लाते हैं। यह शक्तिशाली अभ्यास हाइपरटेंशन को रोक सकता है और कोर स्थिरता और ताकत में सुधार कर सकता है।

क्रंचेस

क्रंचेस मांसपेशियों के निर्माण में बेहद प्रभावी हैं और आपको एक टोंड बॉडी पाने में मदद करते हैं। यह व्यायाम कोर को मजबूत करने के लिए आदर्श है, जिसमें आपकी पीठ के निचले हिस्से, मांसपेशियां और तिरछी मांसपेशियां शामिल हैं। इस व्यायाम को नियमित रूप से करने से आपके एब्स और तिरछी मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं।

बैक एक्सटेंशन

बैक एक्सटेंशन एक बहुमुखी व्यायाम है जिसे कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है। यह एक अलग व्यायाम है जो पीठ के निचले हिस्से और इरेक्टर स्पाइनल मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करता है जो आपकी रीढ़ की हड्डी और पूरी पीठ को सहारा देने, सुरक्षा देने और विस्तार देने में आपकी मदद करते हैं।

कैप्टन चेयर क्रंच

कैप्टन चेयर क्रंच ऑब्लिक्स के लिए बहुत बढ़िया है और यह एब्स की मांसपेशियों और हिप फ्लेक्सर्स को लक्षित करता है। वे आपके रेक्टस एब्डोमिनिस या पेट की मांसपेशियों को लक्षित करने के लिए भी मुख्य रूप से अच्छे हैं।

गौर हो कि प्राचीन समय से योग करने से आपका शरीर और आपकी मानसिक स्वास्थ्य हमेशा स्वस्थ रहती है ऐसे में योग करने से आपका मोटापा भी आपसे दूर रहेगा। वहीं लेख में दी गई जानकारी के अपने किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

(For more news apart from Do these exercises at home, reduce weight  news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM