खबरे |

खबरे |

Beauty Tips: बढ़ती उम्र में भी दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो अपने खाने से दूर करें ये चीजें
Published : Apr 12, 2024, 1:03 pm IST
Updated : May 18, 2024, 1:45 pm IST
SHARE ARTICLE
If you want to look beautiful even in old age then remove these things from your diet news in hindi
If you want to look beautiful even in old age then remove these things from your diet news in hindi

खान-पान में सावधानी बरतनी जरूरी है।

Beauty Tips: बढ़ती उम्र के साथ शरीर पर असर पड़ना स्वाभाविक है और इसे पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता। पर हां, अगर आप अच्छी जीवनशैली अपनाएं तो आप बुढ़ापे में भी जवान बने रह सकते हैं और त्वचा पर उम्र से संबंधित लक्षण जैसे महीन रेखाएं, चेहरे की चिकनाई, झुर्रियां आदि को काफी हद तक कम किया जा सकता है और त्वचा में निखार लाया जा सकता है।

इसके लिए खान-पान में सावधानी बरतनी जरूरी है। अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें और अपने आहार से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को हटा दें।

उम्र के साथ कोलेजन (त्वचा को लोचदार बनाए रखने वाला प्रोटीन) की कमी के कारण झुर्रियाँ और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं दिखाई देने लगती हैं, जबकि कभी-कभी खराब आहार के कारण आपको कम उम्र में भी इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं।

चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ
अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखना चाहते हैं और नहीं चाहते कि उम्र के साथ झुर्रियां आदि की समस्या बढ़े, तो अपने आहार में चीनी वाली चीजों को कम कर दें.  साथ ही, स्वस्थ त्वचा के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार से पेस्ट्री, बिस्कुट, पास्ता जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट को कम करें। इन चीजों में चीनी के साथ-साथ आटा भी होता है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

धूम्रपान और शराब

अगर आप किसी भी तरह से नशीली दवाओं का सेवन करते हैं, चाहे वह सिगरेट, शराब या कुछ और हो, तो तुरंत इससे दूर रहें, क्योंकि यह न केवल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि हृदय, मस्तिष्क, फेफड़ों पर भी बुरा प्रभाव डालता है। किडनी की तरह ही आप गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं।

फास्ट फूड को अलविदा कहें

अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ त्वचा के लिए फास्ट फूड से दूर रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि इनमें से ज्यादातर चीजों में मैदा और अस्वास्थ्यकर सॉस का इस्तेमाल होता है, इसके अलावा इनमें नमक की मात्रा अधिक होती है, जिससे इनमें पोषक तत्वों की भी कमी होती है।

इन बातों का रखें ध्यान

तनावग्रस्त रहने से आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लग सकते हैं। इसके अलावा, खराब नींद का पैटर्न भी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। रात को सोने से पहले हमेशा मेकअप हटा दें और स्क्रीन टाइम कम कर दें।


 

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM