खबरे |

खबरे |

Summer Hair Care Tips: गर्मियों में बालों के साथ न करें ये गलतियां
Published : May 13, 2024, 11:48 am IST
Updated : May 13, 2024, 11:48 am IST
SHARE ARTICLE
Summer Hair Care Tips
Summer Hair Care Tips

गर्मी के कारण अत्यधिक पसीना आता है और सिर की त्वचा बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है।

Summer Hair Care Tips: हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे और घने हों। हालांकि, गर्मी और खराब जीवनशैली के कारण बालों के झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है। बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। आपको बता दें कि प्रदूषण, बालों की देखभाल से जुड़ी गलतियां, खान-पान में पोषण की कमी और हार्मोनल बदलाव के कारण बाल बेजान हो जाते हैं।

गर्मी के मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में सूरज की यूवी किरणें बालों को अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं। पसीना भी एक कारण है जिसकी वजह से लोगों को बाल झड़ने की शिकायत होती है। बालों की देखभाल के लिए हमें कुछ दैनिक आदतों को बदलना होगा। आइए जानते हैं इनके बारे में

सिर नहीं ढंकना 

तेज धूप में बाहर निकलना न सिर्फ त्वचा बल्कि बालों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। इससे बाल रूखे हो जाते हैं। कुछ लोग गर्मियों में सिर नहीं ढकते, जिसके कारण बाहर निकलने पर उनके बालों पर बुरा असर पड़ता है। सूरज की किरणें बालों के प्रोटीन को नष्ट कर देती हैं, जिससे बाल खराब हो जाते हैं।

नियमित शैंपू करना

गर्मी के कारण अत्यधिक पसीना आता है और सिर की त्वचा बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है। इससे बचने के लिए लोग बार-बार अपने बालों को शैंपू से धोते हैं। लेकिन रोजाना शैंपू करना बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। अत्यधिक शैंपू करने से बाल खराब हो सकते हैं और सिर की त्वचा रूखी हो सकती है। इसलिए हफ्ते में सिर्फ दो बार ही शैंपू का इस्तेमाल करें।

कोई तेल लगाना नहीं

गर्मियों में ज्यादा पसीने से बचने के लिए लोग बालों में तेल नहीं लगाते। लेकिन तेल न लगाने से बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता है। इससे बाल और स्कैल्प रूखे हो जाते हैं। हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार तेल लगाएं।

इसके अलावा कुछ लोग अपने बालों को खुला रखना पसंद करते हैं। लेकिन ज्यादातर धूल और गंदगी खुले बालों में जमा हो जाती है जिससे बाल और भी ज्यादा रूखे और बेजान हो जाते हैं।

(For more news apart from Summer Hair Care Tips News in Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM