खबरे |

खबरे |

Weight Gain Tips: दुबले-पतले शरीर में जान डाल देगी ये सस्ती सब्जी, उबालकर खाने से बढ़ता है वजन
Published : Jun 13, 2024, 10:22 am IST
Updated : Jun 13, 2024, 10:22 am IST
SHARE ARTICLE
Weight Gain Tips: Potato will bring life to your lean body news in hindi
Weight Gain Tips: Potato will bring life to your lean body news in hindi

अगर आप आलू खाते हैं तो आपके शरीर को अच्छी मात्रा में पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट मिलते हैं।

Weight Gain Tips: आजकल लोग मोटापे से तो परेशान हैं ही लेकिन कुछ लोग दुबलेपन से भी परेशान हैं। पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए क्या नहीं करते? कुछ लोग प्रोटीन सप्लीमेंट की मदद लेते हैं तो कुछ लोग शेक, स्मूदी और हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करना शुरू कर देते हैं। आज हम आपको वजन बढ़ाने के लिए बेहद कारगर सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं। आलू एक ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर घरों में आसानी से मिल जाती है। आलू का प्रयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है। आलू की सब्जी, परांठे, कचौड़ी, पकौड़े और न जाने क्या-क्या घर में नहीं बनता. अगर आप आलू खाते हैं तो आपके शरीर को अच्छी मात्रा में पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट मिलते हैं। अगर आपका शरीर पतला है तो अपने दैनिक आहार में उबले आलू को जरूर शामिल करें।
 
वजन बढ़ाने के लिए आलू कैसे खाएं?

आलू और दही- उबले हुए आलू वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. गर्मियों में आप आलू के साथ दही भी खा सकते हैं. आप चाहें तो दोनों चीजें एक साथ भी खा सकते हैं. आलू और दही खाने से पेट की गर्मी शांत हो जाएगी और वजन भी तेजी से बढ़ने लगेगा। 

- लगभग 2 से 3 उबले आलू को मैश कर लें और फिर इसे दही में मिला लें. - अब इसमें काला नमक, भुना जीरा पाउडर और बारीक कटा हरा धनियां डाल दीजिए. सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और रोजाना खाएं।

आलू फ्राई- वजन बढ़ाने के लिए आप तले हुए आलू भी खा सकते हैं. व्रत के दौरान आप आलू को घी में भूनकर भी खा सकते हैं. देसी घी के साथ आलू और भी गुणकारी हो जाता है. इस तरह से आलू खाने से आपको स्वाद भी मिलेगा और आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा. हां, आपको आलू को डीप फ्राई करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आलू भारी हो जाएंगे।

आलू और दूध- कुछ लोग दही की जगह आलू और दूध खाते हैं. व्रत के दौरान कई बार लोग आलू की खीर भी बनाकर खाते हैं. आलू और दूध एक साथ खाने से वजन बढ़ता है। आप इसे आज़मा सकते हैं। आलू और दूध का स्वाद शकरकंद जैसा होगा. शकरकंद को लोग दूध में मिलाकर भी खाते हैं. इसके लिए 1 गिलास गर्म दूध लें. 2-3 आलू को अच्छे से मैश कर लीजिए और इसमें दूध डाल दीजिए. अगर स्वाद कम मीठा लगे तो चीनी या गुड़ या शहद मिला लें. इससे तेजी से वजन बढ़ेगा।

(For More News Apart from Weight Gain Tips: Potato will bring life to your lean body news in hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman)
 

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 5:59 PM

Today Punjab News: 15 ਤੋਂ 20 ਮੁੰਡੇ ਵੜ੍ਹ ਗਏ ਖੇਤ ਚ ਕਬਜ਼ਾ ਕਰਨ!, ਵਾਹ ਦਿੱਤੀ ਫ਼ਸਲ, ਭੰਨ ਤੀ ਮੋਟਰ, ਨਾਲੇ ਬਣਾਈ

22 Jul 2024 4:09 PM

ਵਾਹ! 20 ਸਾਲ ਦੇ ਪੰਜਾਬੀ ਨੌਜਵਾਨ ਨੇ ਬਣਾ ਦਿੱਤਾ ਅਸਲੀ ‘ਬੰਬੂਕਾਟ’.. Harley Davidson ਨੂੰ ਪਾਉਂਦਾ ਮਾਤ |

22 Jul 2024 4:06 PM

CGC \'ਚ ਦਾਖ਼ਲਾ ਲੈਣ ਵਾਲੇ ਨਵੇਂ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਲਈ ਸ਼ੁਰੂ ਕੀਤਾ NEXTGEN Nexus 2024-25 ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ

19 Jul 2024 5:50 PM

Canada ਜਾਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਇੱਕ ਹੋਰ ਵੱਡਾ ਝਟਕਾ, ਦਾਖਲਿਆਂ ਨੂੰ ਲੈ ਕੇ ਕੱਢਿਆ ਇੱਕ ਹੋਰ ਨਿਯਮ | Rozana Spokesman

19 Jul 2024 5:40 PM