खबरे |

खबरे |

Lifestyle: बेसन त्वचा के लिए बेहद फायदे, जानें इस चेहरे पर लगाने के फायदे
Published : May 17, 2024, 3:48 pm IST
Updated : May 17, 2024, 3:48 pm IST
SHARE ARTICLE
Gram flour has immense benefits for the skin news in hindi
Gram flour has immense benefits for the skin news in hindi

शुष्क त्वचा के लिए, त्वचा को पोषण देने के लिए आमतौर पर बेसन को दूध के साथ मिलाया जाता है।

Lifestyle: बेसन न केवल आपको स्वस्थ रखता है। बल्कि बेसन एक त्वचा देखभाल रत्न है जो न केवल आपको चमकदार चमक देता है बल्कि झुर्रियों से छुटकारा पाने और मुँहासे को कम करने में भी मदद करता है। यह आवश्यक घटक प्राकृतिक स्क्रब के रूप में काम करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करता है और त्वचा को तुरंत चमक प्रदान करता है।

त्वचा के प्रकार के आधार पर इसे अपने चेहरे पर लगाने के कई तरीके हैं। शुष्क त्वचा के लिए, त्वचा को पोषण देने के लिए आमतौर पर बेसन को दूध के साथ मिलाया जाता है। वैकल्पिक रूप से, बेसन और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे तैलीय या मिश्रित त्वचा पर लगाएं।

आपकी त्वचा के लिए बेसन के फायदे

टैन हटाता है: कई प्रयासों के बावजूद, गर्मियों में होने वाले टैन से बचना मुश्किल है। इस प्राकृतिक ब्लीचर ने आपको कवर कर लिया है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसे दूध में मिलाकर लगाएं। तैलीय त्वचा के लिए, टैन से छुटकारा पाने के लिए दूध की जगह दही लें सकते है।

मुँहासों को करता है दूर: मुँहासों का एक प्रमुख कारण तेल का अत्यधिक उत्पादन है। अपनी त्वचा पर बेसन लगाने से इसकी सोखने की क्षमता के कारण मुंहासों को रोका जा सकता है। त्वचा पर लगाने पर यह अतिरिक्त तेल सोख लेता है और चिकनापन दूर कर देता है। यह अशुद्धियों को दूर करके आपकी त्वचा को भी शुद्ध करता है।

शुष्क त्वचा को पोषण देता है: यह पारंपरिक घटक न केवल तैलीय त्वचा पर चमत्कार करता है बल्कि शुष्क त्वचा को भी नमी प्रदान करता है। ताजी क्रीम या दूध में बेसन मिलाकर अपनी परतदार त्वचा को नमी का स्पर्श दें।

एक्सफोलिएशन: आपको अपनी त्वचा को सांस लेने देने के लिए समय-समय पर एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है। कठोर रसायनों को लगाने के बजाय, मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए बेसन को प्राकृतिक स्क्रब के रूप में उपयोग करें क्योंकि यह एक प्राकृतिक उत्पाद है और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हो सकता है।

झुर्रियां करती है कम: जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है झुर्रियां और महीन रेखाएं आना स्वाभाविक है। हालाँकि, सकारात्मक बने रहने और अपने अस्तित्व को अपनाने के लिए समग्र स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए बेसन लगाएं क्योंकि बेसन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। बेसन में मौजूद ये फाइटर्स आपकी त्वचा और बालों को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचा सकते हैं।

बेसन को अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करें और अपनी त्वचा को बेहतरीन बनाएं। एक प्राकृतिक उत्पाद होने के कारण, यह घटक आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। लेकिन किसी भी नए उत्पाद को लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करने पर विचार करें क्योंकि हर प्रकार की त्वचा अलग होती है और विदेशी पदार्थों पर अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से पहले इसको लेकर अपने विशेस सलाहकार से इसको लेकर राय जरूर लें।।

 (For more news apart from Gram flour has immense benefits for the skin news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi) 

Tags: lifestyle

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM