खबरे |

खबरे |

गर्मी के मौसम में Vitamin C से भरपूर फलों को करे अपने डायट में शामिल, चमकती त्वचा के साथ मिलेंगे और भी फायदे
Published : May 18, 2024, 1:55 pm IST
Updated : May 18, 2024, 1:55 pm IST
SHARE ARTICLE
For glowing skin,include fruits rich in Vitamin C in your diet during summer season
For glowing skin,include fruits rich in Vitamin C in your diet during summer season

गर्मी के मौसम में आपको बाजार में कई तरह के रसीले फल मिल जाएंगे, जिन्हें खाकर आप पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

Vitamin C For Glowing Skin:  गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में तरोताजा और ऊर्जावान बने रहने के लिए हमें अपने आहार में कुछ बदलाव करने चाहिए जिसमें विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। गर्मियां अपने साथ दस्त, उल्टी, पेट दर्द जैसी कई समस्याएं लेकर आती हैं। ऐसे में संतरा, कीवी, कीनू जैसे विटामिन सी से भरपूर फल आपकी डाइट का हिस्सा जरूर होने चाहिए। ये फल न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं बल्कि आपको हर समय हाइड्रेटेड भी रखते हैं।

गर्मी के मौसम में आपको बाजार में कई तरह के रसीले फल मिल जाएंगे, जिन्हें खाकर आप पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। हालाँकि, कुछ लोग इस मौसम में अपनी प्यास बुझाने और पानी की कमी को पूरा करने के लिए कृत्रिम जूस पीते हैं। लेकिन ये जूस हमारी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते, ये हमें बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए हमें हमेशा ताजे फल और उनका जूस पीने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं विटामिन सी से भरपूर फल खाने के फायदे।

चमकती त्वचा और धूप से सुरक्षा

गर्मियों की तेज़ धूप आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है, जिससे सनबर्न, निर्जलीकरण, सिरदर्द, पेट दर्द और बहुत कुछ हो सकता है। विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, यह त्वचा को स्वस्थ रखने, कोलेजन उत्पादन बढ़ाने, सूजन को कम करने और त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। विटामिन सी से भरपूर फल त्वचा की चमक और लचीलापन बनाए रखने में मदद करते हैं। चमकती त्वचा के लिए अपने आहार में संतरा, पपीता, अमरूद जैसे विटामिन सी से भरपूर फल शामिल करें।

बेहतर पाचन तंत्र

गर्मी के मौसम में बहुत से लोग आउटडोर पार्टी और पिकनिक मनाना पसंद करते हैं। यहां वे तरह-तरह के मसालेदार और तैलीय भोजन खाते हैं जिसके कारण उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में इस मौसम में स्वस्थ रहने और पार्टी का आनंद लेने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। विटामिन सी से भरपूर फलों में फाइबर और एंजाइम होते हैं जो आपके पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें

गर्मी के मौसम में उमस और पसीने के कारण आपको जल्दी थकान महसूस होने लगती है। विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। यह आपके भोजन को ऊर्जा में बदल देगा और आपको थकान दूर करने में मदद करेगा। इसके लिए आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, कीवी, अनानास जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं।

(For more news apart from For glowing skin,include fruits rich in Vitamin C in your diet during summer season, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)
 

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM