खबरे |

खबरे |

Lifestyle: गर्मी में चेहरे पर बर्फ लगाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

By : DISHANT

Published : May 20, 2024, 12:17 pm IST
Updated : May 20, 2024, 12:17 pm IST
SHARE ARTICLE
before applying ice on your face in summer Know these tips in hindi
before applying ice on your face in summer Know these tips in hindi

बर्फ को उठाकर सीधे चेहरे पर न रगड़ें। इसके साथ ही रक्त कोशिकाएं ठंडी होने के कारण नीली पड़ने का डर रहता है।

Lifestyle: चेहरे पर बर्फ लगाना फायदेमंद हो सकता है। यह न केवल त्वचा को तरोताजा बनाता है बल्कि गर्मियों में पसीने और गर्मी की थकावट के कारण दिखने वाला पीलापन भी दूर करता है। यह चेहरे की सूजन, मुंहासे और लालिमा को भी खत्म करता है, लेकिन चेहरे पर बर्फ लगाने से पहले बर्फ की ठंडक का पूरा फायदा पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बर्फ को सीधे चेहरे पर न रगड़ें

बर्फ को उठाकर सीधे चेहरे पर न रगड़ें। इसके साथ ही रक्त कोशिकाएं ठंडी होने के कारण नीली पड़ने का डर रहता है। बर्फ को साफ रूमाल या टिश्यू पेपर में लपेटकर त्वचा पर लगाएं ताकि त्वचा और बर्फ के बीच एक अवरोध बन जाए और बर्फ की ठंडक का त्वचा पर कोई गलत प्रभाव न पड़े।

बर्फ से त्वचा को नुकसान हो सकता है,

कभी-कभी त्वचा पर सीधे बर्फ लगाने से ठंडक के कारण जलने का डर रहता है और रक्त संचार भी रुक जाता है। इसलिए बर्फ को सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए।

चेहरे पर कितनी बार लगाएं बर्फ

अगर आप चेहरे पर बर्फ लगाना चाहते हैं तो पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही लगाएं। बर्फ लगाने से त्वचा अंदर से साफ हो जाती है और व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स भी साफ हो जाते हैं, लेकिन इसे दिन में एक बार लगाने से सारे फायदे मिलेंगे और पूरे दिन बार-बार इसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बर्फ कब लगाएं

चेहरे पर बर्फ के अधिकतम प्रभाव के लिए इसे नींद से उठने के बाद लगाएं। सुबह उठकर बर्फ लगाने से चेहरे की सूजन कम होती है और रक्त संचार बढ़ता है।

बर्फ लगाने के अन्य विकल्प

यदि आप सीधे अपनी त्वचा पर बर्फ नहीं रगड़ना चाहते हैं या ठंड बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो बर्फ के पानी में एक कपड़ा भिगोएँ और इसे अच्छी तरह से निचोड़ लें। फिर इस कपड़े को चेहरे पर रखें। इससे त्वचा में चमक आएगी और रक्त संचार बढ़ेगा।

बर्फ लगाने के बाद त्वचा के रोमछिद्र छोटे होने लगते हैं। ऐसे में बर्फ लगाने से पहले एलोवेरा जेल लगाने से एलोवेरा जेल त्वचा के अंदर तक पहुंचता है और त्वचा के दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है।

(For more news apart from before applying ice on your face in summer tips News in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM