खबरे |

खबरे |

Chapped lips in winter : सर्दियों में फट जाते हैं आपके भी होठ, ये 5 घरेलू उपाय खत्म कर देगी ये समस्या
Published : Nov 28, 2023, 7:03 pm IST
Updated : Nov 28, 2023, 7:03 pm IST
SHARE ARTICLE
 Chapped lips in winter
Chapped lips in winter

आपको बता दें कि होंठ शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक हैं। ये चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

 Chapped lips in winter : सर्दी का मौसम अपने साथ कई परेशानियां लेकर आता है। सर्दी-जुकाम और बुखार से हर कोई परिचित है। लेकिन सर्दी के मौसम में एक और समस्या है, जो आपके चेहरे की खूबसूरती पर असर डाल सकती है। जी हां, इस समस्या को फटे होंठ कहा जाता है। इस समस्या का मुख्य कारण सर्दियों की शुरुआत में चलने वाली तेज़ हवाएँ हैं। यह ठंडी हवा न केवल त्वचा को शुष्क बनाती है बल्कि उसे काला भी कर देती है। इससे होंठ फटने लगते हैं। धीरे-धीरे दर्द और रक्तस्राव भी शुरू हो जाता है। ऐसे में उनका खास ख्याल रखना जरूरी है.

आपको बता दें कि होंठ शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक हैं। ये चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर ये फटने लगें तो मुंह खोलने में भी दिक्कत पैदा करते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जो इन्हें ठीक करने का दावा करते हैं लेकिन वे काफी महंगे हैं।

आप चाहें तो घर पर ही कुछ आसान उपाय करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप न सिर्फ अपने होठों की समस्या से छुटकारा पायेंगे बल्कि उन्हें खूबसूरत भी बनाएंगे। आइए जानते हैं फटे होठों से छुटकारा पाने के आसान उपाय-

फटे होठों से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

शहद : फटे होठों के लिए शहद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, शहद होठों के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो सूखे और फटे होठों से राहत दिलाता है। इससे होठों में संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स होठों की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं।

हल्दी: अगर आपके होंठ इतने फट गए हैं कि उनसे खून आने लगता है तो एक चौथाई चम्मच दूध में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर अपने होठों पर लगाएं। ऐसा हर रात सोने से पहले करें। अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको जल्द राहत मिलेगी।

चुकंदर का जूस: चुकंदर शरीर के लिए फायदेमंद होता है और इसे होठों पर लगाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए चुकंदर को पीसकर उसका रस निकाल लें. अब इस रस को होठों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से होंठ गुलाबी हो जाएंगे और फटने की समस्या से राहत मिलेगी।

क्रीम: फटे होठों से छुटकारा पाने के लिए क्रीम काफी असरदार मानी जाती है। हालाँकि, क्रीम को होठों पर लगाना होगा और 2 मिनट तक मसाज करना होगा। बिस्तर पर जाने से पहले नियमित रूप से क्रीम लगाने से सूखापन से राहत मिलती है। अगर आप इस प्रक्रिया को एक हफ्ते तक करेंगे तो आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे और आपको दर्द से भी राहत मिलेगी।

बादाम का तेल: सर्दियों में होठों के फटने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बादाम का तेल भी फायदेमंद होता है। रोजाना रात को सोने से पहले होठों पर बादाम का तेल लगाएं और उंगलियों से होठों की पांच मिनट तक मसाज करें। इससे होठों के अंदर तक नमी पहुंचेगी और होठों की त्वचा मुलायम हो जाएगी और होठों का रंग भी गुलाबी हो जाएगा।

नारियल तेल: सर्दियों की शुरुआत में चलने वाली ठंडी हवा के कारण होठों का फटना आम बात है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप नारियल का तेल लगा सकते हैं। आप इसे रात को सोने से पहले दिन में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। ऐसा करने से फटे होठों की समस्या दूर हो जाएगी और त्वचा भी मुलायम हो जाएगी.

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM

सोनू सूद के लिए फैंस का प्यार देखिए! एक्टर के जन्मदिन पर बनाई खास पेंटिंग

11 Aug 2023 6:56 PM