खबरे |

खबरे |

PM Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे
Published : Jun 9, 2024, 11:39 am IST
Updated : Jun 9, 2024, 11:39 am IST
SHARE ARTICLE
PM Modi Oath Ceremony latest update news in hindi
PM Modi Oath Ceremony latest update news in hindi

पार्टी के भीतर, जहां शाह और राजनाथ सिंह जैसे नेताओं के नए मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद है

PM Modi Oath Ceremony news in hindi: मनोनीत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार शपथ लेंगे और वह पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे राजनीतिक नेता बन जाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह शाम 7:15 बजे होगा। 

इस बीच नई सरकार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के विभिन्न हिस्सों के लिए मंत्रिमंडल के बंटवारे को लेकर बीजेपी नेतृत्व और सहयोगी दलों के बीच चर्चा चल रही है। अमित शाह और राजनाथ सिंह के अलावा पार्टी अध्यक्ष जे।पी नड्ढा जैसे वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने तेलुगु देशम पार्टी के एन। चंद्रबाबू नायडू जनता दल (यू) के नीतीश कुमार और शिवसेना के एकनाथ शिंदे सहित सहयोगी दलों के साथ चर्चा कर रहे हैं।

माना जा रहा है कि गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत वैचारिक पहलुओं वाले मंत्रालय भाजपा के पास रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट पद मिल सकते हैं। 

पार्टी के भीतर, जहां शाह और राजनाथ सिंह जैसे नेताओं के नए मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद है, वहीं लोकसभा चुनाव जीतने वाले शिवराज सिंह चौहान, बसवराज बोमई, मनोहर लाल खट्टर और सर्बानंद सोनोवाल जैसे पूर्व मुख्यमंत्री दौड़ में हैं लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले मुख्यमंत्री सरकार में शामिल होने के प्रबल दावेदार हैं।

सूत्रों ने बताया कि उन सहयोगियों में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के राम मोहन नायडू, जनता दल (यू) के ललन सिंह, संजय झा और रामनाथ ठाकुर और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के चिराग पासवान शामिल हैं नई सरकार। महाराष्ट्र, जहां बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी गठबंधन का प्रदर्शन खराब रहा है और बिहार, जहां विपक्ष ने वापसी के संकेत दिए हैं, सरकार गठन की कवायद का फोकस हो सकता है, महाराष्ट्र में अक्टूबर में और बिहार में अगले साल चुनाव होने हैं। पार्टी मंत्रियों के नाम फाइनल करते समय बीजेपी के संगठन में बदलाव की बात भी मतदाताओं के जेहन में होगी। 

लोकसभा चुनाव के कारण नड्डा का कार्यकाल बढ़ाया गया था और संगठनात्मक कार्य पार्टी के लिए महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि चुनाव परिणामों ने संकेत दिया है कि इसकी विशाल मशीनरी में सब कुछ ठीक नहीं है। सूत्रों ने बताया कि पार्टी में किसी अनुभवी व्यक्ति को भेजने और नड्डा को सरकार में जगह देने की भी संभावना है। 

लोकसभा चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय जनता पार्टी निरंतरता का संदेश देने और राजनीतिक कमजोरी की किसी भी धारणा को दूर करने की कोशिश कर रही है। इन आम चुनावों में पार्टी को 240 सीटें मिलीं, जो बहुमत के आंकड़े से 32 कम हैं। 2019 के चुनाव में पार्टी ने 303 सीटें जीती थीं। सरकार ने शनिवार को घोषणा की कि बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीव और मॉरीशस समेत कई पड़ोसी देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।   

(For More News Apart from PM Modi Oath Ceremony  latest update news in Hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman)

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

\"ਪੰਜਾਬ ਨੂੰ Ignore ਕਰਕੇ ਸਾਡੇ ਲੋਕਾਂ ਨਾਲ ਦੁਸ਼ਮਣੀ ਕੱਢੀ ਗਈ\"

24 Jul 2024 5:39 PM

ਕੈਨੇਡਾ ਤੋਂ ਵਾਪਸ ਆਉਣਗੇ ਪੰਜਾਬੀ! ਬੇਰੁਜ਼ਗਾਰੀ ਨਾਲ ਮਚੀ ਹਾਹਾਕਾਰ, ਭਾਰਤੀਆਂ \'ਤੇ ਕਿੰਨਾਂ ਅਸਰ ਦੇਖੋ ਰਿਪੋਰਟ

24 Jul 2024 5:35 PM

ਬਠਿੰਡਾ ਦੇ ਲੋਕਾਂ ਨੇ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ ’ਤੇ ਜਤਾਈ ਨਿਰਾਸ਼ਾ.. ਕਹਿੰਦੇ “ਸ਼ੋਸ਼ੇਬਾਜ਼ੀ ਹੈ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ”, ਸੋਨਾ-ਚਾਂਦੀ ਦੀ ਥਾਂ..

24 Jul 2024 5:32 PM

Canada, Australia, UK, USA ਦਾ ਲਗਵਾਓ ਵੀਜ਼ਾ, ਨਾਲੇ ਕੰਮ ਦੀ ਵੀ ਫੁੱਲ ਗਰੰਟੀ, ਘੱਟ ਪੈਸਿਆਂ \'ਚ ਸਿਰਫ਼ 30 ਸਕਿੰਟ..

24 Jul 2024 5:29 PM

Splitsvilla X5 ਅਤੇ Roadies fame Digvijay ਅਤੇ Unnati ਤੋਂ ਸੁਣੋ finale ਤੋਂ ਪਹਿਲਾ ਕਿਉਂ Sunny Leone ਹੋਏ

22 Jul 2024 6:02 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM