खबरे |

खबरे |

क्या सिर्फ जूस पीने से घटाया जा सकता है वजन? आइए जानते हैं सही जवाब
Published : Oct 11, 2023, 6:39 pm IST
Updated : Oct 11, 2023, 6:39 pm IST
SHARE ARTICLE
photo
photo

कई लोगों को लगता है कि अगर वे खाना कम खाएंगे और जूस ज्यादा पिएंगे तो उनके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

juice diet: आज के समय में बहुत से लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान रहते हैं। हर कोई यही कोशिश करता रहता है कि किसी तरह वह अपना वजन कम कर सके। क्या आप भी सोचते हैं कि सिर्फ जूस पीने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं? इस सवाल का सीधा जवाब है 'नहीं'  क्योंकि शरीर को पोषण की जरूरत होती है और सिर्फ जूस पीने से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलेंगे। ऐसे में यह सोचना गलत है कि जूस पीने से वजन कम किया जा सकता है। अगर आप लंबे समय तक वजन कम करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप पोषण और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।

कई लोगों को लगता है कि अगर वे खाना कम खाएंगे और जूस ज्यादा पिएंगे तो उनके चेहरे पर चमक आ जाएगी। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चाहे फलों का जूस हो या सब्जियों का जूस आपको अपने पौष्टिक आहार के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए। तभी इसका सही असर आपके शरीर पर दिखेगा.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा सलाह देते हैं कि कभी भी सिर्फ जूस पर निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि हमेशा अपने शरीर के अनुसार सही आहार लेना चाहिए। सिर्फ जूस का सेवन आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों जूस आपके वजन घटाने के लिए सही नहीं है

जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है

जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है। एक गिलास जूस पीने से आपके ब्लड सर्कुलेशन में अचानक से शुगर का लेवल बढ़ सकता है. शरीर इस पर प्रतिक्रिया करता है और शरीर की प्रत्येक कोशिका में शर्करा वितरित करने के लिए इंसुलिन जारी करता है.

हालाँकि, आपकी ऊर्जा का स्तर गिर सकता है, क्योंकि कोशिकाएँ इस शर्करा को बहुत तेज़ी से अवशोषित करती हैं, जिससे आपको थोड़ी देर के बाद थकान महसूस होने लगती है। इसके बाद, आपका शरीर ऊर्जा हासिल करने और काम जारी रखने के लिए अधिक चीनी की मांग करता है।

संयोग से आप इस खोई हुई ऊर्जा की भरपाई के लिए उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगे। इससे आपके वजन घटाने के सभी प्रयास विफल हो सकते हैं, क्योंकि आप अधिक कैलोरी खाने लगते हैं, जो वसा के रूप में जमा हो जाती है।

प्रोटीन की मात्रा कम होती है

जूस डाइट में फाइबर के अलावा प्रोटीन की मात्रा भी कम होती है। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और वजन घटाने के लिए आवश्यक है। वे स्वस्थ प्रतिरक्षा कोशिकाएं बनाने के लिए भी जिम्मेदार हैं जो संक्रमण और बीमारियों से बचाती हैं। इसलिए यदि आप केवल जूस-आहार पर निर्भर हैं तो आप कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण बीमार या कमजोर हो सकते हैं।

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM