खबरे |

खबरे |

Denmark bans Noodles: ज्यादा Spicy होने की वजह इस देश ने नूडल्स पर लगा दिया बैन, खाने वाले लोगों को दी चेतावनी
Published : Jun 14, 2024, 12:08 pm IST
Updated : Jun 14, 2024, 12:08 pm IST
SHARE ARTICLE
Denmark bans South Korea's famous noodles for being too spicy News In Hindi
Denmark bans South Korea's famous noodles for being too spicy News In Hindi

डेनमार्क के खाद्य प्राधिकरण ने दक्षिण कोरिया से आने वाले तीन प्रकार के नूडल्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Denmark bans Noodles: जब जंक फूड खाने की बात आती है तो ज्यादातर लोगों की पहली पसंद इंस्टेंट नूडल्स होती है, लेकिन हाल ही में डेनमार्क के खाद्य प्राधिकरण ने दक्षिण कोरिया में बने नूडल्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। बैन के साथ-साथ उन नूडल्स को पसंद करने वालों को चेतावनी भी दी गई है. फूड अथॉरिटी के मुताबिक ये नूडल्स इतने मसालेदार होते हैं कि शरीर में जाते ही जहर का काम करने लगते हैं.

डेनमार्क के खाद्य प्राधिकरण ने दक्षिण कोरिया से आने वाले तीन प्रकार के नूडल्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। उनका कहना है कि ये तीन मसालेदार नूडल्स इतने मसालेदार हैं कि ये किसी के भी शरीर में जहर का काम करेंगे. तीनों नूडल्स दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी नूडल्स निर्माता कंपनी सैम्यांग फूड्स द्वारा बनाए गए हैं। इस कंपनी के नूडल्स दुनिया के हर कोने में भेजे जाते हैं।

प्रतिबंधित नूडल्स में बुलडैक 3x स्पाइसी एंड हॉट चिकन, बुलडैक सैम्यांग  2x स्पाइसी एंड हॉट चिकन, और बुलडैक सैम्यांग हॉट चिकन स्टू शामिल हैं। डेनिश पशु चिकित्सा और खाद्य प्रशासन ने कहा कि इन नूडल्स में उच्च मात्रा में कैप्साइसिन नामक रसायन होता है,  ये वो कंपाउंड है जो नूडल्स को और तीखा बनाता है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है।

डेनिश अधिकारियों का कहना है कि ये नूडल्स बहुत लोकप्रिय हैं और इनका बहुत बड़ा बाजार है, लेकिन अब से ये नूडल्स डेनमार्क में नहीं बेचे जाएंगे क्योंकि ये वयस्कों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी हानिकारक हैं।

उन्होंने कहा कि अगर किसी के पास अभी भी इन नूडल्स का स्टॉक है तो वह इन्हें वापस कर दे, जहां से ये आए हैं, ये सभी नूडल्स आयात किए जा रहे हैं. डेनिश फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के हेनरिक डेमोंड ने कहा कि यह बच्चों और सभी उम्र के बुजुर्गों के लिए खतरनाक है। 

सैम्यांग फूड्स कंपनी साल दर साल बढ़ती जा रही है, इस कंपनी के उत्पाद पूरी दुनिया में मशहूर हैं। पिछले साल इस कंपनी ने 110 मिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई की थी. नूडल्स पर लगे बैन पर कंपनी ने भी प्रतिक्रिया दी है. कंपनी ने कहा कि पहली बार उसके किसी उत्पाद को मसालेदार होने के कारण प्रतिबंधित किया गया है. कंपनी ने कहा कि आजकल लोग सोशल मीडिया पर एक-दूसरे को मसालेदार खाना खाने का चैलेंज देते हैं, हालांकि यह सेहत के लिए काफी हानिकारक है.

डेनिश अधिकारियों ने इसे खाने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि माता-पिता को इन नूडल्स से विशेष रूप से सावधान रहना होगा। डेनमार्क में लगाया गया यह प्रतिबंध सोशल मीडिया पर लोगों के लिए चर्चा का विषय बन गया है, कुछ लोगों ने कहा कि डेनमार्क में रहने वाले लोगों में मसालेदार खाना खाने की क्षमता बहुत कम है।

(For More News Apart from Denmark bans South Korea's famous noodles for being too spicy News In Hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman)
 

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

\"ਪੰਜਾਬ ਨੂੰ Ignore ਕਰਕੇ ਸਾਡੇ ਲੋਕਾਂ ਨਾਲ ਦੁਸ਼ਮਣੀ ਕੱਢੀ ਗਈ\"

24 Jul 2024 5:39 PM

ਕੈਨੇਡਾ ਤੋਂ ਵਾਪਸ ਆਉਣਗੇ ਪੰਜਾਬੀ! ਬੇਰੁਜ਼ਗਾਰੀ ਨਾਲ ਮਚੀ ਹਾਹਾਕਾਰ, ਭਾਰਤੀਆਂ \'ਤੇ ਕਿੰਨਾਂ ਅਸਰ ਦੇਖੋ ਰਿਪੋਰਟ

24 Jul 2024 5:35 PM

ਬਠਿੰਡਾ ਦੇ ਲੋਕਾਂ ਨੇ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ ’ਤੇ ਜਤਾਈ ਨਿਰਾਸ਼ਾ.. ਕਹਿੰਦੇ “ਸ਼ੋਸ਼ੇਬਾਜ਼ੀ ਹੈ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ”, ਸੋਨਾ-ਚਾਂਦੀ ਦੀ ਥਾਂ..

24 Jul 2024 5:32 PM

Canada, Australia, UK, USA ਦਾ ਲਗਵਾਓ ਵੀਜ਼ਾ, ਨਾਲੇ ਕੰਮ ਦੀ ਵੀ ਫੁੱਲ ਗਰੰਟੀ, ਘੱਟ ਪੈਸਿਆਂ \'ਚ ਸਿਰਫ਼ 30 ਸਕਿੰਟ..

24 Jul 2024 5:29 PM

Splitsvilla X5 ਅਤੇ Roadies fame Digvijay ਅਤੇ Unnati ਤੋਂ ਸੁਣੋ finale ਤੋਂ ਪਹਿਲਾ ਕਿਉਂ Sunny Leone ਹੋਏ

22 Jul 2024 6:02 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM