खबरे |

खबरे |

Chardham Yatra 2024: चार धाम जाने वालों के लिए जरूरी खबर, यात्रा से पहले जान लें नए नियम
Published : May 21, 2024, 11:26 am IST
Updated : May 21, 2024, 11:46 am IST
SHARE ARTICLE
Chardham Yatra 2024 rules update
Chardham Yatra 2024 rules update

उत्तरकाशी एसपी अर्पण यादववंशी के आदेशानुसार चारधाम यात्रा के लिए एसओपी जारी कर दी गई है।

Chardham Yatra 2024: अगर आप चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे जरूरी खबर है। यात्रा को लेकर उत्तरकाशी पुलिस ने विशेष कार्ययोजना (SOP) जारी की है। इसके मुताबिक, रात 8 बजे के बाद किसी भी वाहन को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम नहीं जाने दिया जाएगा. तो वहीं रात 11 बजे के बाद यात्रा वर्जित रहेगी. साथ ही शाम 5 बजे के बाद कोई भी यात्री जानकीचट्टी से यमुनोत्री धाम दर्शन के लिए नहीं जा सकेगा.

उत्तरकाशी एसपी अर्पण यादववंशी के आदेशानुसार चारधाम यात्रा के लिए एसओपी जारी कर दी गई है। इसके मुताबिक, यमुनोत्री धाम जाने वाले वाहनों को रात 8 बजे के बाद डामटा, नौगांव, बड़कोट, दोबाटा, खरदी, पालीगाड़ से आगे नहीं जाने दिया जाएगा. इसके साथ ही गंगोत्री धाम जाने वाले वाहन रात आठ बजे के बाद नगुण, उत्तरकाशी शहर, हिना, भटवाड़ी और गगनानी से आगे नहीं बढ़ सकेंगे.

US News: सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार की महत्ता पर भारत, अन्य देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं: अमेरिका  

यमुनोत्री पैदल मार्ग पर सुबह 4 बजे से ही जा सकेंगे. तो शाम 5 बजे के बाद कोई भी पैदल मार्ग पर नहीं जा सकेगा. यमुनोत्री धाम यात्रा पर घोड़ों और खच्चरों की संख्या भी तय कर दी गई है। जानकीचट्टी से यमुनोत्री तक घोड़े-खच्चर और सारथी जाएंगे। पुलिस ने भीड़ नियंत्रण और यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है. सुबह 4 बजे से शाम 5 बजे तक जानकीचट्टी से यमुनोत्री और यमुनोत्री से जानकीचट्टी तक घोड़े और खच्चर चलेंगे। इस दौरान 800 घोड़े-खच्चर चलेंगे.

केदारनाथ धाम से गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ धाम तक तीर्थयात्रियों ने इस साल रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 10 दिनों के अंदर 7 लाख से ज्यादा श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. लिहाजा, एक सप्ताह के भीतर डेढ़ लाख से अधिक लोग तीर्थयात्रा पर बदरीनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं।

प्रतिदिन 15 से 20 हजार श्रद्धालु भगवान बदरी विशाल के दर्शन कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस अधिकारी भी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में लगे हुए हैं. उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार पुलिस अधिकारियों के साथ जमीन पर व्यवस्था बना रहे हैं. डीजीपी का कहना है कि आने वाले दिनों में यात्रा रूट पर नया ट्रैफिक प्लान बनाने की जरूरत है.

((For more news apart from Chardham Yatra 2024  rules update  gangotri yamunotri dham, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM