खबरे |

खबरे |

गले की खराश को हमेशा के लिए दुर करती है ये 5 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे
Published : Jan 19, 2023, 6:02 pm IST
Updated : Jan 19, 2023, 6:02 pm IST
SHARE ARTICLE
These 5 Ayurvedic home remedies cure sore throat forever
These 5 Ayurvedic home remedies cure sore throat forever

यदि आपको लगातार खांसी और गले में खुजली, या दर्द हो रहा है तो यहां घरेलू उपचारों की एक सूची दी गई है, जो आपकी मदद कर सकती हैं. 

Chandigarh : सर्दी का मौसम अपने साथ हमारे शरीर के लिए कई चुनौतियों को साथ लाता है जिन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है, और सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जिसका सामना किसी व्यक्ति को सर्दियों के दौरान करना पड़ सकता है वह है श्वसन संबंधी स्वास्थ्य समस्याएं। आज इस लेख में हम सूखी खांसी के बारे में बात करेंगे और समझेंगे कि यह स्थिति क्यों होती है और इससे कैसे बचा जा सकता है। सूखी खांसी अक्सर बलगम की अनुपस्थिति से चिह्नित होती है। यह एलर्जी, अस्थमा, संक्रमण या एसिड रिफ्लक्स सहित कई कारणों से हो सकता है।

जब गले की जलन को नियंत्रित करने की बात आती है तो आमतौर पर जो बात दिमाग में आती है वह है आसानी से उपलब्ध दवा (बिना पर्ची के मिलने वाली औषधीय दवाएं) लेना। और ऐसे बिना डॉक्टर से पूछे दवाई लेना हानिकारक साबित भी हो सकता है. लेकिन कुछ और है जो आप कर सकते हैं। सूखी खांसी की समस्याओं को प्रबंधित करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले घरेलू उपचारों पर आइये एक नज़र डालें। 

सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचार

यदि आपको लगातार खांसी और गले में खुजली, या दर्द हो रहा है तो यहां घरेलू उपचारों की एक सूची दी गई है, जो आपकी मदद कर सकती हैं. 

1. अदरक वाली चाय है फ़ायदेमंद 
खांसी के इलाज के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक अदरक है। अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, और हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता हैं जो गले की जलन और श्वसन वायुमार्ग को शांत करने में मदद करता है, जिससे खांसी से राहत मिलती है। एक पैन लें, आवश्यक मात्रा में पानी डालें और उबाल आने दें। उसके बाद ताजा कुचला हुआ अदरक डालें और मिश्रण को कुछ और मिनट के लिए उबालें। अब इसमें अपनी पसंद की चायपत्ती डालें और उन्हें उबाल आने दें। चाय को छान लें और इसमें कच्चा शहद मिला लें। गरमा गरम चाय को पीकर मजा लीजिए।

 2. लहसुन का इस्तेमाल कीजिये 
सूखी खांसी के इलाज के लिए एक और फ़ायदेमंद जड़ी बूटी है लहसुन। लहसुन हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता हैं और लहसुन की एक कली को दूध के साथ उबालें और फिर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं (ऑर्गेनिक हल्दी अवश्य डालें)। दयान रखे इसका सेवन गर्म ही करें। यह सूखी खांसी के लिए एक रामबाण उपचार है क्योंकि यह आपके गले को ठीक करने और आराम देने में मदद करता है। 

3. शुद्ध शहद 
शुद्ध  और आर्गेनिक शहद गले की जलन के इलाज के लिए बहुत अच्छा है, जो सूखी खांसी को जल्द ही ठीक करने मै मदद करता हैं.  आयुर्वेद के अनुसार, शुद्ध  शहद के साथ चाय या गर्म नींबू पानी का सेवन गले की खराश को दूर करने के लिए बहुत अच्छा होता है शहद को लोग पानी उबाल कर उसमे एक निंबो के साथ एक चमच मिला कर पीना ज्यादा पसंद करते है. 

4. थाइम चाय
सूखी खांसी के इलाज के लिए थाइम आयुर्वेदिक जड़ी बूटी भी काफी अच्छी साबित हुई हैं. यह यूरोप में सूखी, स्पस्मोडिक खांसी के साथ-साथ कूकर खांसी के इलाज के लिए सबसे अधिक अनुशंसित जड़ी-बूटियों में से एक है।

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

ਡਾਕਟਰ ਬਣ ਰਹੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਲੱਗੇ ਲੱਖਾਂ ਰੁਪਏ ਤੇ ਹਾਲ ਸੁਣੋ ਕਿੰਨਾ ਮਾੜਾ... MBBS ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਦੇ ਹੱਕ \'ਚ...

18 Jul 2024 1:14 PM

ਟਰੈਕਟਰਾਂ ਦੇ ਸਟੰਟ ਕਰਕੇ ਚਲਾਉਂਦਾ ਸੀ ਘਰ ਦਾ ਗੁਜ਼ਾਰਾ, ਕਿਸੇ ਵੇਲੇ ਹੜ੍ਹ ਪੀੜਤਾਂ ਦੇ ਬਣਾਏ ਘਰ

18 Jul 2024 1:12 PM

Big Breaking: ਭਾਰਤ \'ਚ ਨਵੇਂ ਵਾਇਰਸ ਨੇ ਦਿੱਤੀ ਦਸਤਕ, ਹੁਣ ਤੱਕ 8 ਲੋਕਾਂ ਦੀ ਮੌ.ਤ, ਦਿਮਾਗ ਤੇ ਕਰਦੀ ਹੈ ਵੱਡਾ ਅਸਰ

17 Jul 2024 5:47 PM

\'\'Sidhu Moose Wale ਦੇ ਗੀਤ ਬਿੱਲ ਬੋਰਡ ਤੱਕ ਵੱਜਦੇ ਨੇ ਸਾਡੇ ਲਈ ਕਿੰਨੀ ਮਾਣ ਵਾਲੀ ਗੱਲ ਹੈ\'\' - Ammy Virk

17 Jul 2024 5:43 PM

Farmers Protest | ਹਰਿਆਣੇ ਦੇ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦੀ ਗ੍ਰਿਫਤਾਰੀ ਮਗਰੋਂ ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੇ ਹਾਈਵੇਅ \'ਤੇ ਕੀਤਾ ਇਕੱਠ |

17 Jul 2024 5:39 PM

30-35 ਲੱਖ ਲਗਾ ਕੇ ਕੈਨੇਡਾ-ਆਸਟ੍ਰੇਲੀਆ ਜਾਣ ਦੀ ਬਜਾਏ ਯੂਰਪ ਦੇ ਇਨ੍ਹਾਂ 26 ਦੇਸ਼ਾਂ ਦੀ ਲਓ ਸੌਖੀ PR

17 Jul 2024 3:15 PM